icon

एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा में कौन है सबसे चतुर कप्तान? अश्विन ने बताई अंदर की बात

R. Ashwin : टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर आर. अश्विन ने एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्तानी की खासियत के बारे में बताते हुए बड़ा बयान दिया.

एक टेस्ट मैच के दौरान रोहित शर्मा के साथ अश्विन
authorShubham Pandey
Sat, 07 Sep 12:49 PM

R. Ashwin : टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर आर. अश्विन इन दिनों ब्रेक पर हैं. बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में अब अश्विन फिर से भारत के लिए खेलने को तैयार हैं. अश्विन अभी तक भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा तीनो खिलाड़ियों की कप्तानी में खेल चुके हैं. ऐसे में अश्विन ने अब धोनी, कोहली और रोहित तीनों की कप्तानी के बारे में न सिर्फ खासियत बताई बल्कि ये भी बताया कि कौन ज्यादा चालाक है.


अश्विन ने बताई एमएस धोनी की खासियत

 

भारत के लिए 100 टेस्ट मैचों में 516 विकेट लेने वाले अश्विन ने एक यूट्यूब चैनल पर एमएस धोनी की कप्तानी को लेकर कहा,

 

एक खिलाड़ी के नजरिये से बात करूं तो धोनी की कप्तानी सबसे ज्यादा पसंद आई. क्योंकि अगर वह किसी को चुनते हैं तो उसे खुद को साबित करने के लिए स्थिरता देते हैं. धोनी की कप्तानी में अगर आप रवींद्र जडेजा और सुरेश रैना को देखें तो दोनों खिलाड़ियों को काफी बैक किया. जडेजा को एक फिनिशर की भूमिका के लिए धोनी ने तैयार किया और वह अभी तक फिनिशर की भूमिका में खेला. जिससे भारत को फायदा हुआ. इसलिए धोनी ने अगर किसी को पहचाना तो उसे स्थिरता भी दी है. लेकिन बाकी जो लोग कहते हैं कि वह शांत रहता है. ऐसी बातें मैं वास्तव में नहीं मानता. वह बस शांत दिखता है.


विराट हमेशा आगे आकर लीड करता है


अश्विन ने आगे विराट कोहली की कप्तानी को लेकर कहा,

 

विराट कोहली काफी प्रेरणास्त्रोत खिलाड़ी है. वह खुद काम करके उसे हासिल करने में विश्वास रखते हैं और एक उदाहरण पेश करते हैं. वह हमेशा आगे आकर लीड करते हैं और टीम से जो अपेक्षा रखते हैं, उसे खुद भी करके दिखाते हैं.

 

रोहित बहुत अधिक स्ट्रॉन्ग है

 

अश्विन ने आगे रोहित शर्मा को कोहली और धोनी से अधिक चालाक व टेक्निकली स्ट्रॉन्ग बताते हुए कहा,

 

रोहित के बारे में दो से तीन बाते काफी अच्छी हैं. वह टीम में माहौल काफी हल्का रखते हैं और ऐसा करने का हमेशा प्रयास करते रहते हैं. वह बहुत अधिक टेक्निकली मजबूत हैं.धोनी और विराट भी ऐसे थे लेकिन रोहित रणनीति काफी अधिक बनाते हैं. किसी भी सीरीज से पहले वह एनलिसिस करके कोच के साथ बैठते हैं और प्लान बनाते हैं कि किस बल्लेबाज की क्या कमजोरी है. गेंदबाज का प्लान क्या है. यही उनकी ताकत है और अपने खिलाड़ियों को 100 प्रतिशत सपोर्ट करते हैं.

 

ये भी पढ़ें :-

Duleep Trophy : यशस्वी जायसवाल का पहली पारी में नहीं गरजा बल्ला, सिर्फ 30 रन ही बना सके तो कहा - मेरी प्रैक्टिस...

बाबर आजम और शान मसूद का कप्तानी से कटेगा पत्ता! पाकिस्तान का जानिए कौन बनेगा नया कप्तान, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Paris Paralympics 2024 : LOC में पैर खोने वाले हवलदार ने पैरालिंपिक में जीता कांस्य पदक, नागालैंड के किसी एथलीट ने पहली बार किया ऐसा

लोकप्रिय पोस्ट