icon

CSK Captain : एमएस धोनी ने छोड़ी चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी, रवींद्र जडेजा की अनदेखी कर IPL 2024 में इस सुपरस्टार को दी गई टीम की कमान

MS Dhoni steps down: एमएस धोनी ने आईपीएल 2024 सीजन के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ दी है. चेन्नई ने ऋतुराज गायकवाड़ को टीम का नया कप्तान बनाया है.

आईपीएल के ऑफिशियल फोटोशूट के दौरान सभी टीमों के कप्तान
authorNeeraj Singh
Thu, 21 Mar 03:54 PM

आईपीएल 2024 से पहले सबसे बड़ी खबर आ रही है. एमएस धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ दी है. आईपीएल 2024 के ऑफिशियल फोटोशूट के दौरान कप्तानों की फोटो में धोनी नहीं थे. बल्कि चेन्नई की तरफ से ऋतुराज गायकवाड़ थे. ऐसे में कुछ सेकेंड्स के भीतर ही आईपीएल ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से ऋतुराज गायकवाड़ की फोटो अपलोड कर ये ऐलान कर दिया कि आईपीएल 2024 में वो ही चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करेंगे. धोनी शुरुआत से ही फैंस को सरप्राइज देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में आईपीएल 2024 से ठीक एक दिन पहले माही ने इस फैसले से सभी फैंस को चौंका दिया है. कहा जा रहा है कि धोनी का ये आखिरी आईपीएल है. ऐसे में चेन्नई को हर हाल में धोनी के रहते हुए किसी युवा को टीम की कमान सौंपनी थी और अंत में मुहर टीम के ओपनिंग बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ पर लगी.

 

बता दें कि साल 2022 सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने रवींद्र जडेजा को टीम का नया कप्तान बनाया था. लेकिन जडेजा टीम का दबाव नहीं झेल पाए और चेन्नई लगातार हारती रही. ऐसे में सीजन के बीच में ही चेन्नई ने उन्हें कप्तानी से हटा दिया और धोनी ने फिर से कप्तानी का जिम्मा संभाला. साल 2023 में भी टीम के कप्तान धोनी ही बने और टीम को 5वीं बार चैंपियन बनाया. 

 

गायकवाड़ आईपीएल 2019 से हैं सीएसके के साथ

 

गायकवाड़ ने अभी तक 52 आईपीएल मैच खेले हैं. इनमें 39.07 की औसत और 135.52 की स्ट्राइक रेट से 1797 रन बनाए हैं. उनके नाम यहां पर एक शतक और 14 अर्धशतक हैं. गायकवाड़ ने 2020 में आईपीएल डेब्यू किया था. वे सबसे पहले 2019 में सीएसके का हिस्सा बने थे. तब उनके लिए ऑक्शन में 20 लाख रुपये खर्च किए गए थे. उन्हें आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन से पहले चेन्नई ने छह करोड़ रुपये में रिटेन किया था.

 

सीएसके के चौथे कप्तान होंगे गायकवाड़

 

धोनी 2008 में आईपीएल के आगाज से चेन्नई के कप्तान रहे हैं. उन्होंने 2022 में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था. तब रवींद्र जडेजा को कमान दी गई. लेकिन टीम का खेल काफी बिखरा हुआ रहा था. ऐसे में धोनी को सीजन के बीच में ही फिर से कमान लेनी पड़ी. फिर आईपीएल 2023 में भी वे ही कप्तान रहे और उन्होंने टीम को खिताब दिलाया. धोनी और जडेजा के अलावा सुरेश रैना भी सीएसके के कप्तान रहे हैं. उन्होंने धोनी की गैरमौजूदगी में यह काम संभाला था. अब गायकवाड़ इस टीम के मुखिया बनने वाले चौथे खिलाड़ी होंगे. गायकवाड़ की कप्तानी की पहली परीक्षा आरसीबी के खिलाफ 22 मार्च के मुकाबले से होगी.

 

 

धोनी की कप्तानी में CSK पांच बार बनी आईपीएल विजेता

 

बता दें कि 42 साल के एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 बार आईपीएल का चैंपियन बनाया है. पिछले साल टीम ने गुजरात टाइटंस को फाइनल में हराया था. ऐसे में उस दौरान ही कहा जा रहा था कि धोनी रिटायर हो सकते हैं. लेकिन अंत में धोनी को खुद ये बात कहनी पड़ी कि वो रिटायर नहीं हो रहे हैं और एक और साल खेलेंगे. बता दें कि इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व स्टार बल्लेबाज और धोनी के करीबी सुरेश रैना ने भी ये पुष्टि कर दी थी कि धोनी के बाद ऋतुराज गायकवाड़ को ही टीम की कप्तानी मिलेगी. 
 

ये भी पढे़ं

एमएस धोनी के आखिरी IPL सीजन से पहले जानिए कब और कैसे टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट से लिया था संन्यास
IPL 2024: एमएस धोनी के कप्तानी छोड़ने पर चेन्नई सुपर किंग्स ने क्या कहा, ऋतुराज गायकवाड़ को लेकर दी यह जानकारी

एमएस धोनी बिजनेस में भी सुपरहिट, इन 15 कंपनियों में लगा रखा है पैसा, खेती से लेकर होटल, जिम से ड्रोन तक, देखिए पूरी लिस्ट

लोकप्रिय पोस्ट