icon

WTC Final हार के बीच एमएस धोनी का आईसीसी फाइनल का रिकॉर्ड देख 56 इंच का हो जाएगा सीना!

भारत (Indian Cricket Team) ने अभी तक चार बार आईसीसी ट्रॉफी जीती है और इनमें से तीन एमएस धोनी की कप्तानी में मिली है.

WTC Final हार के बीच एमएस धोनी का आईसीसी फाइनल का रिकॉर्ड देख 56 इंच का हो जाएगा सीना!
authorSportsTak
Mon, 12 Jun 07:42 AM

भारत (Indian Cricket Team) डब्ल्यूटीसी फाइनल ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार गया. इस नतीजे के साथ ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) उन भारतीय कप्तानों की लिस्ट में शामिल हो गए जो आईसीसी ट्रॉफी फाइनल हारे हैं. साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) से जुड़ा एक जोरदार आंकड़ा सामने आया है और उससे पता चलता है कि उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने किस कदर कमाल किया था. उनकी कप्तानी में भारत ने तीन आईसीसी ट्रॉफी जीती थी. उनके अलावा सीनियर लेवल पर कपिल देव और सौरव गांगुली ही ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने भारत को आईसीसी ट्रॉफी जिताई है. गांगुली की कप्तानी में हालांकि भारत ने ट्रॉफी जीती नहीं थी बल्कि साझा की थी. विराट कोहली और रोहित शर्मा (अभी तक) ऐसा नहीं कर पाए हैं. भारत को डब्ल्यूटीसी फाइनल में 209 रन से शिकस्त मिली. उसने लगातार दूसरी बार इस फॉर्मेट की आईसीसी ट्रॉफी गंवाई है.

 

भारतीय कप्तानों में धोनी सबसे कम आईसीसी फाइनल हारने वाले कप्तान हैं. उनके नेतृत्व में भारत ने चार आईसीसी ट्रॉफी फाइनल खेले और इनमें से केवल एक गंवाया. वहीं बाकी कप्तानों के तहत भारत ने सात आईसीसी फाइनल खेले हैं और केवल एक बार जीत मिली है. यह इकलौती जीत कपिल देव ने 1983 वर्ल्ड कप में दिलाई थी. बाकी कप्तानों में सौरव गांगुली की कप्तानी में 2000 चैंपियंस ट्रॉफी और 2003 वर्ल्ड कप खेला. इन दोनों में हार मिली. हालांकि 2002 फाइनल बारिश के चलते हो नहीं पाया तो भारत व श्रीलंका संयुक्त विजेता बने. तब गांगुली ही कप्तान थे.

 

धोनी की कप्तानी में भारत कब हारा आईसीसी ट्रॉफी फाइनल?

 

धोनी की कप्तानी में भारत को इकलौती हार 2014 टी20 वर्ल्ड कप में मिली थी. तब श्रीलंका ने उसे फाइनल में हराकर दूसरी बार चैंपियन बनने से रोक दिया था. धोनी की कप्तानी में भारत ने सबसे 2007 टी20 वर्ल्ड कप जीता. इसके चार साल बाद 50 ओवर का वर्ल्ड कप 2011 में अपने नाम किया. दो साल बाद 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर उन्होंने आईसीसी ट्रॉफी जीतने की हैट्रिक पूरी की. तब उन्होंने भारत को तीन तरह की आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाला पहला देश बनाया था. साथ ही तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले वे पहले कप्तान बने थे.

 

कोहली के नेतृत्व में गंवाए दो फाइनल

 

विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी और 2021 की डब्ल्यूटीसी फाइनल में गंवाई. चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान तो डब्ल्यूटीसी में न्यूजीलैंड से शिकस्त मिली. अब लिस्ट में रोहित का नाम भी जुड़ गया. उनके कप्तान रहते भारत 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल में हारा है.

 

ये भी पढ़ें

'विराट कोहली से उसके शॉट के बारे में पूछो, वह बोलता रहता है...', सुनील गावस्कर भारत की हार पर तमतमाए
रोहित शर्मा बोले- WTC Final में 3 मैच होने चाहिए, पैट कमिंस ने दिया बोलती बंद करने वाला जवाब, जानिए क्या कहा
रवि शास्त्री ने लगातार दूसरा WTC Final हारने पर BCCI और टीम इंडिया पर डाला जिम्मा, कहा- IPL टीमों...

लोकप्रिय पोस्ट