icon

MS Dhoni Charity: फौजी, युवा खिलाड़ी और बच्चे, धोनी ने इन तरीकों से जरूरतमंदों को दिया सहारा

भारत को तीन आईसीसी ट्रॉफी जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी भलाई के कामों से भी जुड़े रहे हैं. 2010 में उन्होंने एमएस धोनी चैरिटेबल फाउंडेशन बना लिया था.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने 2019 में सीआरपीएफ को दो करोड़ का चैक दिया था.
authorShakti Shekhawat
Fri, 14 Jun 12:05 PM

महेंद्र सिंह धोनी भारत के सफलतम क्रिकेट कप्तान रहे हैं. उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप, वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में तीन आईसीसी ट्रॉफी जीती. आईपीएल में उन्होंने कप्तानी से झंडे गाड़े. वे अभी भी इस फॉर्मेट में खेल रहे हैं. खेल के मैदान के साथ ही एमएस धोनी कल्याणकारी कामों से भी जुड़े रहे हैं. वे कई बार चैरिटी से जुड़े आयोजनों में हिस्सेदार रहे हैं. फौज से उनका लगाव किसी से छुपा नहीं है. आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी में कंधे पर कैमोफ्लॉज सेना को ट्रिब्यूट देने के लिए है. 

 

इससे पहले 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए टीम इंडिया ने आर्मी कैप पहनी थी. यह कदम धोनी की सलाह पर लिया गया था. आईपीएल 2019 के दौरान धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने पहले मैच में दो करोड़ रुपये का चैक सीआरपीएफ को दिया था.

 

धोनी ने 2015 में इंग्लैंड में सैनिकों की मदद के लिए एक चैरिटी मैच कराया था. 'क्रिकेट फॉर हीरोज' के तहत एक टी20 मुकाबला दी ओवल में खेला गया था जिससे उन्होंने करीब 20 लाख रुपये जुटाए थे. यह रकम भारतीय सेना के जख्मी जवानों की सहायता के लिए दी गई थी. इसके तहत आगे भी मैच कराए जाने की योजना बनाई गई थी. धोनी ने चैरिटी से जुड़े कामों के लिए 2010 में एमएस धोनी चैरिटेबल फाउंडेशन बनाया था. 2011 वर्ल्ड कप में जिस बल्ले से धोनी ने खिताब जिताने वाला सिक्स लगाया था उसका ऑक्शन हुआ था और वह 71 लाख रुपये में बिका था. वह पैसा धोनी के फाउंडेशन को गया था और वहां से बच्चों के लिए स्पोर्ट्स एकेडमी खोलने के काम किए गए.

 

धोनी ने मुकुल माधव फाउंडेशन से किया भलाई का काम

 

धोनी मुकुल माधव फाउंडेशन से भी जुड़े रहे हैं. इसके साथ मिलकर उन्होंने कई बार जरूरतमंदों की मदद की है. 2015 में पुणे में वे स्पेशल बच्चों के लिए कराए गए चैरिटी शो का हिस्सा बने थे. यह कार्यक्रम मुकुल माधव फाउंडेशन ने कराया था. इससे जो रकम आई थी वह आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मेडिकल और पढ़ाई-लिखाई में मदद करने के लिए दी गई. कोविड-19 के दौरान उन्होंने इसी फाउंडेशन को एक लाख रुपये दिए थे जिससे गरीब परिवारों को 14 दिन की राशन किट दी गई थी. हालांकि कोविड-19 के दौरान उन्होंने इसके अलावा किस तरह से मदद की यह खुलासा नहीं हो पाया. माना जाता है कि उन्होंने जो डोनेशन दिया उसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की.

 

धोनी की हिस्सेदारी वाली ऋति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी भी एक फाउंडेशन चलाती है जिसके जरिए युवा एथलीट्स को मदद की जाती है. 

 

ये भी पढ़ें

IPL Backstage : प्‍लेयर्स पर करोड़ों बरसाने वाली फ्रेंचाइजियों की कैसे भरती हैं तिजोरियां? यहां जानें कमाई का पूरा हिसाब
Wife-Eye: Natasa Stankovic, मॉडल, एक्टर और डांसर, हार्दिक पंड्या की पत्नी हैं मल्टी टैलेंटेड, जानें नताशा की नेट वर्थ
IPL Backstage : 17 साल में IPL के कितने टाइटल स्पांसर बदले? जानिए कैसे 40 से 500 करोड़ तक पहुंची रकम?

लोकप्रिय पोस्ट