icon

एमएस धोनी बिजनेस में भी सुपरहिट, इन 15 कंपनियों में लगा रखा है पैसा, खेती से लेकर होटल, जिम से ड्रोन तक, देखिए पूरी लिस्ट

MS Dhoni Business List: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी खेल के साथ ही कारोबार में भी पूरा दम लगाए हुए हैं. जानिए उन्होंने कहां-कहां पैसा लगाया है.

एमएस धोनी ने कई कंपनियों में पैसा लगा रखा है.
authorShakti Shekhawat
Thu, 21 Mar 12:01 PM

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया के सबसे कामयाब चेहरों में से हैं. 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में तीन आईसीसी खिताब जीते. पांच बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की तो चैंपियंस लीग भी जीती. एमएस धोनी ने कप्तानी में झंडे गाड़ने के साथ ही बैटिंग और कीपिंग से भी खूब नाम कमाया. जब वे रिटायर हुए तब दुनिया के सबसे कामयाब कीपर्स में थे जबकि एक समय उनकी कीपिंग तकनीक पर खूब सवाल उठते थे. वे आईपीएल 2024 में एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं. लेकिन क्रिकेट के साथ ही धोनी के पास बिजनेस का दिमाग भी है. वे कई अलग-अलग फील्ड में सक्रिय हैं और वहां पर भी खूब चमक रहे हैं.

 

धोनी खेती, सिनेमा, खेल, जिम, होटल और एयरोस्पेस जैसी फील्ड में कदम रखे हुए हैं. इनकी वजह से वह आज भी खूब पैसे कमा रहे हैं. क्रिकेट के मैदान पर जिसकी तरह से उनका दिमाग चलता था वैसा ही काम वे बिजनेस फील्ड में भी कर रहे हैं. जानिए यह सुपरस्टार क्रिकेटर कहां-कहां पर एक्टिव है.

 

एमएस धोनी ने इन कंपनियों में कर रखा है इंवेस्टमेंट

 

सेवन- लाइफस्टाइल ब्रैंड. जूते और स्पोर्ट्स वियर का कामकाज.
खाताबुक- बिजनेस मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म.
गरुड़ा एयरोस्पेस- ड्रोन बनाने वाली कंपनी
रीजी- क्रिएटर्स प्लेटफॉर्म
कार्स 24- पुरानी कारों को बेचने का प्लेटफॉर्म
होमलेन- इंटीरियर डिजाइन सर्विसेज
7इंक ब्रूज- फूड और बेवरेज स्टार्ट अप
होटल माही रेजीडेंसी- रांची में होटल
शाकाहारी- प्लांट बेस्ट मीट सब्सटीट्यूट
ऋति स्पोर्ट्स- स्पोर्ट्स मैनेजमेंट
स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड- जिम चैन
रन एडम- एथलीट्स के लिए टेक प्लेटफॉर्म

 

धोनी हैं इन खेल टीमों के मालिक


चेन्नईयिन एफसी- आईएसएल की फुटबॉल टीम
रांची रेज- हॉकी टीम
दुबई क्रिकेट एकेडमी- दुबई में उभरते क्रिकेटर्स के लिए एकेडमी


धोनी की खुद की कंपनियां


धोनी एंटरटेनमेंट- प्रोडक्शन हाउस
होटल माही रेंजीडेंसी- होटल
एमएस धोनी ग्लोबल स्कूल बैंगलोर- इंटरनेशनल स्कूल
खेती- रांची में ऑर्गेनिक खेती, पोल्ट्री फार्म और डेयरी.

 

एमएस धोनी की नेटवर्थ कितनी है?

 

एमएस धोनी की नेटवर्थ 1000 करोड़ के ऊपर है. उन्हें अभी चेन्नई सुपर किंग्स से सालाना 12 करोड़ रुपये मिलते हैं. इसके अलावा वे सोशल मीडिया प्रमोशन के लिए एक से दो करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. धोनी का रांची में फार्महाउस है और वहीं पर वे रहते भी हैं. इसके अलावा देहरादून में भी उनकी प्रोपर्टी बताई जाती है. इसकी कीमत 18 करोड़ के करीब है.

 

एमएस धोनी किन कंपनियों को करते हैं एंडॉर्स

 

धोनी ने अगस्त 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. लेकिन उनके पास आज भी ब्रैंड्स की लाइन लगी हुई है. वे जियो सिनेमा, ओरियो, कार्स 24, वायकॉम14, रेडबस, विंजो, लिवफास्ट, गोडैडी, पेप्सिको, ओरियंट, एसबीआई जैसी कंपनियों के लिए विज्ञापन करते हैं. उनकी विज्ञापन फीस चार से छह करोड़ रुपये के बीच बताई जाती है.

 

एमएस धोनी के पास कौनसी कार और बाइक्स हैं

 

धोनी के बाइक और कारों का शौक किसी से छुपा नहीं है. उनके पास दुनियाभर की एक से बढ़कर गाड़ियां हैं और इनके लिए उन्होंने अलग से पूरा गैराज बना रखा है. यहां पर ऑडी, हमर, मित्सुबिशी, जीप, रॉल्स रॉयस, महिंद्रा, निशान, फरारी, मर्सिडीज, रेंज रोवर जैसी कंपनियों की गाड़ियां खड़ी हैं. इनके साथ हार्ले डेविडसन, कावासाकी, सुजुकी जैसी कंपनियों की बाइक्स भी हैं. 

 

ये भी पढ़ें

IPL Orange Cap winners: 2008 से 2023 तक इन खिलाड़ियों ने जीती आईपीएल ऑरेंज कैप, भारतीयों पर भारी विदेशी खिलाड़ी
IPL में किसने लिया सबसे पहला विकेट, किसने ठोका पहला छक्का, सर्वप्रथम कब हुआ सुपर ओवर, जानें हर मामले में किस क्रिकेटर का नाम रहा सबसे आगे
IND vs ENG टेस्ट सीरीज में DRS पर हुए विवाद के बाद अब आईपीएल में होगा बदलाव, गेंदबाजों की होगी बल्ले- बल्ले, 8 कैमरों की होगी पैनी नजर

लोकप्रिय पोस्ट