icon

Behno-Bhaiyo : महेंद्र सिंह धोनी के कितने हैं भाई-बहन, जानिए वह इन दिनों कहां हैं और कमाई के लिए क्या करते हैं?

MS Dhoni Brother and Sister : महेंद्र सिंह धोनी के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि धोनी के कितने भाई-बहन हैं और वह इन दिनों क्या कर रहे हैं ?

अपने भाई और बहन के साथ बीच में महेंद्र सिंह धोनी (फोटो क्रेडिट - इन्स्टाग्राम)
authorShubham Pandey
Thu, 13 Jun 01:53 PM

MS Dhoni Brother and Sister : भारत को एक दो नहीं बल्कि तीन आईसीसी ट्रॉफी अपनी कप्तानी में जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी इकलौते कप्तान हैं. धोनी की कप्तानी में भारत ने पूरी दुनिया में अपना दबदबा बनाया. इतना ही नहीं धोनी ने जब आईपीएल 2008 के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी संभाली, तबसे लेकर अभी तक वह चेन्नई को भी पांच बार आईपीएल ट्रॉफी अपनी कप्तानी में जिता चुके हैं. इस लिहाज से धोनी और उनकी कप्तानी को टक्कर देने वाला कोई नहीं है. अब धोनी के बारे में तो सभी फैंस जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि धोनी के कितने भाई-बहन हैं और वह क्या करते हैं. चलिए डालते हैं एक नजर :-


धोनी के बड़े भाई हैं राजनेता 


महेंद्र सिंह धोनी के बड़े भाई की बात करें तो उनका नाम नरेंद्र सिंह धोनी है. धोनी जब 10 साल के थे तभी नरेंद्र घर छोड़कर बाहर चले गए थे. हालांकि धोनी के बड़े भाई का परिवार में किसी से झगड़ा नहीं था और वह अपनी मर्जी से पेशे की तलाश में बाहर गए थे. लेकिन काफी समय बाद वह वापस लौटे और साल 2007 में धोनी के बड़े भाई की शादी हो गई थी. जिनकी एक बेटी और बेटा भी है. धोनी के भाई ने राजनीति में हाथ आजमाया और पहले बीजेपी ज्वाइन करने के बाद अब वह समाजवादी पार्टी के नेता हैं. धोनी अपने बड़े भाई से 10 साल छोटे हैं और सभी रांची में ही रहते हैं.

 

 

धोनी से 4 साल बड़ी है बहन 


धोनी अपने घर में सबसे छोटे हैं और बड़े भाई के बाद धोनी की एक बड़ी बहन जयंती गुप्ता भी है. धोनी का उनकी बहन ने क्रिकेटर बनने की राह में हर एक कदम पर साथ निभाया. धोनी के पिता जब नहीं चाहते थे कि वह क्रिकेटर बने तो इस समय धोनी की बहन ने अपने भाई का साथ निभाया. धोनी जब क्रिकेटर बन गए तो उनकी बहन ने धोनी के एक दोस्त से ही शादी की.

 


धोनी के दोस्त से बहन ने की शादी 


दरअसल, धोनी के करियर के शुरुआती दिनों में उनके राज्य और जिला स्तर पर क्रिकेट खेलने के लिए गौतम गुप्ता ने काफी मदद की. गौतम की मदद से धोनी आगे बढ़ सके और उनकी बहन ने गौतम से शादी करने का फैसला किया. गौतम रियल स्टेट का काम करते हैं और रांची में रहते हैं. जबकि धोनी की बहन जयंती भी रांची के एक पब्लिक स्कूल में टीचर का कम करते हुए नार्मल लाइफ एंजॉय कर रही हैं और लाइमलाइट से दूर रहती हैं. इस तरह धोनी सहित उनका पूरा परिवार रांची में ख़ुशी से रहता है. 

 

ये भी पढ़ें :- 
T20 World Cup 2024 में कौन होगा टीम इंडिया का विकेटकीपर? इशान किशन या जितेश नहीं पूर्व वर्ल्ड चैंपियन कप्तान ने इस खिलाड़ी को बताया एक्स फैक्टर

RR vs GT : 11 गेंद में 22 रन ठोक गुजरात को विजयी बनाने वाले राहुल तेवतिया का बड़ा खुलासा, कहा - जीत का लक्ष्य नहीं था क्योंकि…

IPL Bad Boy : विराट कोहली की RCB से खेलते हुए गया जेल, शराब की लत से तबाह हुआ करियर, बीमारी से हारने वाला जानें कौन है ये बैड बॉय?

लोकप्रिय पोस्ट