icon

IPL 2024: ऋतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपरकिंग्स के चौथे कप्तान, धोनी के अलावा ये दो दिग्गज भी संभाल चुके हैं टीम की कमान

IPL 2024, MS Dhoni Captaincy : आईपीएल 2024 सीजन के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी ने छोड़कर ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी है.

आईपीएल 2023 के दौरान आउट होकर मैदान से बाहर जाते महेंद्र सिंह धोनी और दूसरी तरफ शॉट खेलते ऋतुराज गायकवाड़
authorShubham Pandey
Thu, 21 Mar 04:23 PM

IPL 2024, MS Dhoni Captaincy : आईपीएल 2024 सीजन की शुरुआत से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने एक बड़ा फैसला लेकर सभी को चौंका डाला. महेंद सिंह धोनी अब सीएसके की कप्तानी छोड़ चुके हैं उनकी उनकी जगह ऋतुराज गायकवाड़ को मौका दिया गया है. 27 साल के गायकवाड़ अब चेन्नई की कप्तानी में खुद को साबित करना चाहेंगे. जिन पर धोनी की कप्तानी वाली टीम का भार संभालने का बड़ा जिम्मा होगा, ऐसे में चलिए जानते हैं कि धोनी से पहले चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कौन-कौन से खिलाड़ी टीम की कमान संभाल चुके हैं.

 

गायकवाड़ बने चौथे कप्तान 


चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी के बारे में बात करें तो आईपीएल साल 2008 से लेकर अभी तक महेंद्र सिंह धोनी इस टीम के नियमित कप्तान रहे हैं. यही कारण है कि गायकवाड़ चेन्नई की कमान संभालने वाले चौथे कप्तान बने हैं. जबकि इससे पहले सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा भी चेन्नई की कमान संभाल चुके हैं.

 

महेंद्र सिंह धोनी ने जिताए 5 IPL खिताब 


चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे अफल कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी रहे. धोनी ने सीएसके के लिए अभी तक साल 2008 से लेकर 235 मैचों में कप्तानी करते हुए 142 मैच जीते जबकि 90 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और एक मैच टाई रहा. इसके अलावा चेन्नई को धोनी ने पांच बार आईपीएल ट्रॉफी साल 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 में जितवाई.

 

सुरेश रैना 


धोनी ने जब तक प्रमुख कप्तान की भूमिका निभाई तो उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर उपकप्तान के तौरपर सुरेश रैना भी खड़े रहे. रैना ने धोनी के नहीं होने पर सीएसके के लिए साल 2010 से लेकर 2019 तक सिर्फ 6 मैचों में कप्तानी की और दो में जीत दिला सके जबकि तीन में हार मिली. इसके अलावा एक मैच टाई रहा.

 

रवींद्र जडेजा


आईपीएल 2022 के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी रवींद्र जडेजा की सौंपी थी. लेकिन आठ मैचों में चेन्नई की टीम जब जडेजा की कप्तानी में 6 मैच हार गई तो धोनी ने ये जिम्मेदारी उनसे वापस ले ली थी. जडेजा सिर्फ दो मैचों में ही जीत दिला सके और फिर चेन्नई के कप्तान नहीं बन सके. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

एमएस धोनी के आखिरी IPL सीजन से पहले जानिए कब और कैसे टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट से लिया था संन्यास

IPL Most Sixes: गेंद के धागे खोलने वाले आईपीएल इतिहास के 16 सिक्‍सर किंग, यहां देखें पूरी लिस्‍ट
IPL से गायब हो गई ये पांच टीमें, एक ने तो जीता था खिताब, जानिए कब और कैसे इनका मिट गया नाम

लोकप्रिय पोस्ट