icon

18 साल के खिलाड़ी ने ऋतुराज गायकवाड़ की टीम को धोया, 13 छक्कों से ठोका विस्फोटक शतक, फिर आखिरी ओवर में 6 रन बचाकर दिलाई जीत

महाराष्ट्र प्रीमियर लीग (Maharashtra Premier League 2023) में 19 जून को 18 साल के ऑलराउंडर अर्शिन कुलकर्णी (Arshin Kulkarni) ने मेला लूट लिया.

18 साल के खिलाड़ी ने ऋतुराज गायकवाड़ की टीम को धोया, 13 छक्कों से ठोका विस्फोटक शतक, फिर आखिरी ओवर में 6 रन बचाकर दिलाई जीत
authorSportsTak
Tue, 20 Jun 08:53 AM

महाराष्ट्र प्रीमियर लीग (Maharashtra Premier League 2023) में 19 जून को 18 साल के ऑलराउंडर अर्शिन कुलकर्णी (Arshin Kulkarni) ने मेला लूट लिया. उन्होंने राहुल त्रिपाठी की कप्तानी वाली ईगल नाशिक टाइटंस की ओर से खेलते हुए पहले 13 छक्कों और तीन चौकों की मदद से 54 गेंद में 117 रन की आतिशी पारी खेलकर टीम को नौ विकेट पर 203 रन के स्कोर तक पहुंचाया. फिर जोरदार बॉलिंग करते हुए चार विकेट लिए और ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी वाली पुनेरी बप्पा टीम को एक रन से हारने को मजबूर कर दिया. अर्शिन कुलकर्णी ने आखिरी ओवर फेंका और केवल पांच ही रन दिए जिससे पुनेरी टीम आठ विकेट पर 202 रन ही बना सकी. उसके लिए कप्तान गायकवाड़ ने छठे नंबर पर उतरकर 23 गेंद में तीन छक्कों और इतने ही चौकों से 50 रन बनाए मगर उनकी पारी भी टीम को जीत नहीं दिला पाई.

 

पहले बैटिंग करते हुए नाशिक ने शुरुआती ओवर्स में कोई जोखिम नहीं लिया. इस बीच चौथे ओवर में उसने आदित्य दवारे के रूप में पहला विकेट गंवा दिया. पांचवें ओवर से अर्शिन ने हाथ खोलने शुरू किए. इस ओवर में उन्होंने तीन छक्के लगाए. फिर पावरप्ले के आखिरी ओवर में एक छक्का व चौका लगाते हुए टीम का स्कोर 60 रन कर दिया. साथ ही 25 गेंद में अपनी फिफ्टी भी पूरी की. इसके बाद तो उन्होंने लगभग हर ओवर में एक छक्का लगाया. नौवें ओवर में उन्होंने रोहन दामले को निशाने पर लिया और लगातार चार छक्के ठोककर शतक के करीब पहुंच गए. 11वें ओवर में एक रन लेकर उन्होंने शतक पूरा किया जो 46 गेंद में बना.

 

आखिरी छह ओवर में फिसली नाशिक की बैटिंग


जब अर्शिन का शतक बना तब उनकी टीम का स्कोर 119 रन था. इसका मतलब है कि 119 में से 100 रन उनके अकेले के थे. 14वें ओवर में शुभम कोठारी की गेंद पर आउट होने से पहले उन्होंने 117 रन की पारी खेली और टीम को बड़े लक्ष्य के लिए तैयार कर दिया. उनके आउट होने के समय टीम का स्कोर दो विकेट पर 155 रन था. आखिरी छह ओवर में नाशिक के बल्लेबाज केवल 48 रन बना सके और सात विकेट गंवा बैठे. इनमें से चार विकेट तो अकेले 19वें ओवर में गिर गए. नाशिक के लिए अर्शिन के बाद कप्तान राहुल त्रिपाठी ने सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने 28 गेंद में दो छक्कों व दो चौकों से 41 रन बनाए.

 

 

पुणे का जवाबी हमला


इसके जवाब में पुणे की टीम ने भी तेजी से रन जुटाए. उसकी तरफ से बड़ी पारियां तो नहीं दिखीं मगर छोटी-छोटी तेज पारियों के चलते यह टीम मुकाबले में बनी रही. पवन शाह की 16 गेंद में 30 रन की पारी की बदौलत पावरप्ले में एक विकेट पर 58 रन बना लिए. इसके बाद रोहन दामले ने 22 गेंद में 33 रन बनाए. इससे 10 ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 96 रन था. यश क्षीरसागर ने 27 गेंद में तीन छक्के व तीन चौके लगाकर 47 रन जुटाए. फिर कप्तान गायकवाड़ ने भी रन गति को धीमे नहीं होने दिया. उन्होंने 22 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए.

 

आखिरी ओवर में अर्शिन ने छीनी जीत


18 ओवर के बाद पुणे की टीम का स्कोर पांच विकेट पर 188 रन था और उसे 12 गेंद में केवल 16 रन चाहिए थे. मगर 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर गायकवाड़ आउट हो गए. हालांकि इस ओवर से 10 रन आ गए जिससे पुणे को अब केवल छह रन चाहिए थे. आखिरी ओवर फेंकने का जिम्मा शतकवीर अर्शिन को ही मिला. उन्होंने पहली तीन गेंद में दो विकेट लेकर मैच को नाशिक की तरफ मोड़ दिया. फिर आखिरी तीन गेंद में भी केवल तीन रन दिए और एक रन के करीबी अंतर से अपनी टीम को विजेता बना दिया. अर्शिन ने चार ओवर में महज 21 रन दिए और चार शिकार किए.

 

ये भी पढ़ें

जावेद मियांदाद के तीखे बोल, पाकिस्तान को World Cup खेलने भारत न जाने की सलाह, कहा- हमारा क्रिकेट बड़ा
पाकिस्तान क्रिकेट में नया बवाल, नजम सेठी नहीं रहना चाहते बॉस, बोले- फसाद की जड़...
Ashwin Catch : हवा में उड़ते हुए अश्विन ने उल्टी दिशा में लपका हैरतअंगेज कैच, किसी को नहीं हुआ यकीन, देखें Video

लोकप्रिय पोस्ट