icon

मोहम्मद सिराज ICC ODI Rankings के बने बादशाह, 6 महीने बाद फिर टॉप पर पहुंचे, कुलदीप यादव का हो गया घाटा

मोहम्मद सिराज नंबर वन वनडे गेंदबाज बन गए हैं. एशिया कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन के बूते उन्होंने आठ पायदान की छलांग लगाई.

मोहम्मद सिराज ICC ODI Rankings के बने बादशाह, 6 महीने बाद फिर टॉप पर पहुंचे, कुलदीप यादव का हो गया घाटा
authorShakti Shekhawat
Wed, 20 Sep 04:38 PM

Mohammed Siraj ODI Rankings: मोहम्मद सिराज नंबर वन वनडे गेंदबाज बन गए हैं. एशिया कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन के बूते उन्होंने आठ पायदान की छलांग लगाई. मोहम्मद सिराज गेंदबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में पिछले सप्ताह नौवें नंबर पर थे. उन्होंने एशिया कप फाइनल में 21 रन देकर छह विकेट लिए थे. सिराज दूसरी बार नंबर वन वनडे गेंदबाज बने हैं. इससे पहले वे जनवरी से मार्च 2023 के दौरान टॉप पर रहे थे. बाद में ऑस्ट्रेलिया के जॉश हेजलवुड ने उनकी जगह ले ली थी.

 

सिराज ने एशिया कप में 12.2 की औसत के साथ 10 विकेट चटकाए. इनमें से छह शिकार तो उन्होंने एशिया कप फाइनल में किए जिससे श्रीलंका 50 रन पर सिमट गया. सिराज ने इस दौरान चार विकेट तो एक ही ओवर में ले लिए थे. भारत ने 10 विकेट से यह मैच अपने नाम किया. हेजलवुड दूसरे तो न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट तीसरे नंबर पर हैं. एशिया कप में शानदार प्रदर्शन का इनाम अफगानिस्तान की स्पिन जोड़ी मुजीब उर रहमान और राशिद खान को भी मिला है. मुजीब अब चौथे तो राशिद पांचवें नंबर पर हैं.

 

 

कुलदीप को वनडे रैंकिंग में नुकसान


भारत के बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को तीन पायदान का नुकसान हुआ है. वे अब नौवें स्थान पर खिसक गए. टॉप-10 गेंदबाजों में कुलदीप के अलावा ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क को भी तीन पायदान का नुकसान हुआ है. वे तीसरे से छठे नंबर पर आ गिरे. न्यूजीलैंड के मैट हेनरी एक कदम ऊपर सातवें नंबर पर पहुंच गए. पाकिस्तान बॉलिंग के मुखिया शाहीन अफरीदी पहले की तरह ही 10वें नंबर पर मौजूद हैं.

 

 

बुमराह-पंड्या की बॉलिंग में क्या रैंक है


भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह दो पायदान के लाभ से 27वें जबकि हार्दिक पंड्या आठ पायदान के लाभ से 50वें स्थान पर पहुंच गए. बाकी गेंदबाजों में साउथ अफ्रीका स्पिनर केशव महाराज को काफी फायदा हुआ है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की सीरीज में आठ विकेट लिए थे. वे 25वें से 15वें नंबर पर आ गए. ऑल राउंडर की सूची में भारतीयों में टॉप 20 में केवल पंड्या शामिल हैं जो एक पायदान के फायदे से छठे स्थान पर काबिज हुए.
 

ये भी पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम की वर्ल्ड कप 2023 जर्सी लॉन्च, कंधे पर सजा तिरंगा, रोहित-कोहली बोले- 3 का ड्रीम, देखिए कैसी दिख रही

टीम इंडिया कल करेगी अपने अभियान की शुरुआत, Asian Games की फुल स्क्वॉड से लेकर जानिए कब-कहां देखें मुकाबले
लड़ाई की अफवाहों पर फुल स्टॉप, शाहीन अफरीदी की शादी में बाबर ने गले लगकर खिंचाई फोटो, ससुर शाहिद भी दिखे साथ

लोकप्रिय पोस्ट