icon

मोहम्मद शमी की कब होगी टीम इंडिया में वापसी? टखने की सर्जरी के बाद करियर को लेकर उठने लगे सवाल

मोहम्मद शमी 2023 में जबरदस्त फॉर्म में थे. उन्होंने आईपीएल और वर्ल्ड कप दोनों में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे. अब वे 3 महीनों से क्रिकेट नहीं खेल पाए.

मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप 2023 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर थे.
authorShakti Shekhawat
Tue, 27 Feb 03:56 PM

मोहम्मद शमी ने लंदन में बाएं पैर के टखने की सर्जरी कराई. इसके चलते वे लंबे समय के लिए क्रिकेट से बाहर हो गए. शमी ने 26 अप्रैल को सर्जरी की जानकारी दी. वे आईपीएल 2024 और जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से लगभग बाहर हो चुके हैं. सर्जरी से उबरने और पूरी तरह से फिट होने में उन्हें अभी तीन-चार महीने लग सकते हैं. लेकिन क्रिकेट के मैदान पर उनकी वापसी कब होगी यह सवाल अभी सबके जेहन में है. भारतीय टीम अभी इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज खेल रही है. फिर जून में उसे टी20 वर्ल्ड कप और जुलाई में श्रीलंका से सीरीज खेलना है. सितंबर-अक्टूबर में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से उसकी टेस्ट सीरीज है. माना जा रहा है कि मोहम्मद शमी की वापसी सितंबर-अक्टूबर से पहले शायद ही हो पाए.

 

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शमी बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले शायद ही वापसी कर पाएं. भारत को पहले बांग्लादेश से दो और इसके बाद न्यूजीलैंड से तीन टेस्ट की सीरीज खेलनी है. इसके बाद उसे साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है जो डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिहाज से उसकी सबसे अहम सीरीज हो सकती है. शमी के निशाने पर ऑस्ट्रेलिया दौरा रहेगा. वे 2020-21 के दौरे पर गए थे लेकिन एडिलेड में पहले टेस्ट में कलाई पर चोट लगने के बाद बाहर हो गए थे. शमी चाहेंगे कि संभवतया अपने आखिरी ऑस्ट्रेलिया दौरे को वे यादगार बनाए और भारत को लगातार तीसरी बार जीतने में मदद करें.

 

 

शमी जून 2023 से टेस्ट से दूर

 

शमी 33 साल के हो चुके हैं. वे डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 के बाद से टेस्ट नहीं खेल पाए हैं. उनके नहीं होने के चलते भारत ने वेस्ट इंडीज दौरे पर मुकेश कुमार को डेब्यू कराया था तो इंग्लैंड सीरीज में आकाश दीप को मौका दिया. इनके अलावा आवेश खान को भी साथ रखा गया था. शमी ने सर्जरी के बाद बताया कि उनका ऑपरेशन हो गया. लेकिन रिकवरी में समय लगेगा. तेज गेंदबाजों के लिए 30 साल की उम्र के बाद वैसे भी वापसी करना मुश्किल होता है और पैर की चोट घातक रहती है. 

 

मोहम्मद शमी कब से हैं क्रिकेट से दूर

 

शमी नवंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल के बाद से क्रिकेट से दूर हैं. वे वर्ल्ड कप के दौरान ही चोटिल हो गए थे और तब इंजेक्शन लेकर खेल रहे थे. तब उन्होंने 24 विकेट लिए थे और वह टूर्नामेंट के सबसे कामयाब बॉलर थे. पहले माना गया था कि उनकी चोट इंजेक्शन से ठीक हो जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. उन्हें आखिरकार सर्जरी का ही सहारा लेना पड़ा. शमी ने टेस्ट क्रिकेट में 229, वनडे में 195 और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 24 विकेट लिए हैं.

 

ये भी पढ़ें

Virat Kohli: लंदन के रेस्टोरेंट में बेटी वामिका के साथ लंच करते नजर आए विराट कोहली, वायरल तस्वीर ने जीता फैंस का दिल
Ranji Trophy: क्रिकेटर पिता कोमा में गए तो बेटे ने थामा बैट और बॉल, अब बना मयंक अग्रवाल की टीम का काल, कर्नाटक को धूल चटा विदर्भ को सेमीफाइनल में पहुंचाया
Fastest T20I Hundred: 22 साल के खिलाड़ी ने जड़ा सबसे तेज टी20 इंटरनेशनल शतक, सिर्फ इतनी गेंदों में बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट