icon

मुकाबले से पहले पिच के बिल्कुल करीब नहीं भटकते मोहम्मद शमी, वर्ल्ड कप के बाद दिया बड़ा बयान, कहा- जब चार मैचों के लिए आप बाहर...

स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद कई अहम बातों का खुलासा किया है. शमी ने बताया है कि, वो गेंदबाजी करने से पहले कभी पिच की तरफ नहीं देखते.

टीम इंडिया के गेंदबाज मोहम्मद शमी
authorSportsTak
Wed, 22 Nov 08:22 AM

भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में साबित कर दिया कि अनुभव के आगे कुछ बड़ा नहीं है. मोहम्मद शमी के करियर में इस वर्ल्ड कप से पहले थोड़ी गिरावट देखी गई थी खासकर वनडे क्रिकेट में. लेकिन वर्ल्ड कप 2023 ने शमी के करियर को जीवनदान दे दिया. वर्ल्ड कप खत्म हो चुका है. सभी खिलाड़ी अपने अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं और लंबे टूर्नामेंट के बाद थकान दूर कर रहे हैं. ऐसे में शमी ने एक इंटरव्यू में अपनी गेंदबाजी और जब वो 4 मैचों के लिए बाहर हुए थे तब उन्हें कैसा लगा था, इसको लेकर बडा खुलासा किया है.

 

मैं कभी पिच को नहीं देखता


शमी ने पूमा इंडिया के साथ खास इंटरव्यू में कहा कि, वो मुकाबले से पहले कभी पिच को नहीं देखते. पेसर ने कहा कि, वो सबकुछ एकदम सिंपल रखते हैं. ऐसे में वो पिच के बारे में ज्यादा नहीं सोचते कि पिच किस तरह की होगी. शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में 24 विकेट लेकर कमाल कर दिया. 7 मैचों में इस गेंदबाज ने इतने विकेट लिए और भारत की तरफ से वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. शमी ने इस दौरान तीन बार 5 विकेट हॉल लिया.

 

 

 

शमी ने कहा कि, अक्सर गेंदबाज जब मैदान पर उतरता है तो वो पिच को चेक करता है. लेकिन मैं पिच के बिल्कुल करीब नहीं जाता. क्योंकि आपको नहीं पता कि जब आप पिच देख रहे हो तब कुछ और लगता है लेकिन जब आप गेंदबाजी करते हो तब कुछ और. ऐसे में दबाव क्यों लेना? सबकुछ सिंपल रखो और रिलैक्स रहो. इससे आप बेहतर प्रदर्शन करोगे.

 

मानिसक तौर पर आपको मजबूत रहना पड़ता है


बता दें कि जब टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के अपने अभियान की शुरुआत की थी तब मोहम्मद शमी को प्लेइंग 11 में नहीं रखा गया था. शमी को 4 मैचों तक प्लेइंग 11 में नहीं खिलाया गया था. लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ हार्दिक को जैसे ही चोट लगी, तब जाकर शमी की टीम के भीतर एंट्री हुई. ऐसे में इस गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में पहला मुकाबला खेला और 5 विकेट लेकर तहलका मचा दिया. शमी ने इसपर भी बात रखी है और कहा है कि, जब आप चार मैचों के लिए बाहर बैठते हो तब आपको मानसिक तौर पर काफी मजबूत होना होता है. कई बार आप दबाव में होते हो लेकिन जब टीम अच्छा करती है और सही दिशा में जाती है तब आपको काफी राहत मिलती है.

 

बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ शमी पहले भारतीय बने थे जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में 7 विकेट हॉल लिया था. इस दौरान उन्होंने स्टुअर्ट बिनी का 9 साल का पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा था. इसके अलावा वनडे में शमी 50 विकेट पूरे करने वाले सबसे तेज गेंदबाज हैं. उनको ऐसा करने में सिर्फ 17 पारी लगी.

 

ये भी पढ़ें

World Cup Final के लिए भारत ने क्यों चुनी धीमी पिच? चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के सामने हुआ कुछ ऐसा, जिसके डर से सहमी रही टीम इंडिया
ICC ने महिला क्रिकेट में ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों के खेलने पर लगाया बैन, जानिए क्यों किया यह फैसला
Indian Team Schedule: भारत 116 दिन में 2 देशों में 4 टीमों से खेलेगा 21 मैचों की 6 सीरीज, जानिए पूरा शेड्यूल

लोकप्रिय पोस्ट