icon

मोहम्‍मद शमी की 'आग' देखकर कोच को लगता था डर, तेज गेंदबाजी करने से रोकना पड़ता था

मोहम्‍मद शमी के कोच बदरुद्दीन ने बताया कि जब शमी बचपन में उनके पास गेंदबाजी सीखने आए थे तो उन्‍होंने 30 मिनट तक गेंदबाजी करवाई थी और वो उसी समय उनकी ताकत समझ गए थे

शमी ने सेमीफाइनल में 7 विकेट लिए
authorकिरण सिंह
Thu, 16 Nov 07:52 PM

मोहम्‍मद शमी (mohammed shami) ने वर्ल्‍ड कप में तहलका मचा दिया है. शमी की खौफनाक गेंदबाजी के दम पर भारत वर्ल्‍ड कप के फाइनरल में पहुंच गया. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उन्‍होंने 7 विकेट लिए. वो अभी तक इस वर्ल्‍ड कप  में कुल 23 विकेट ले चुके हैं. शमी के इस कमाल के प्रदर्शन के पीछे उनके कोच इस बदरुद्दीन का भी अहम रोल रहा. जब शमी 13  या 14 साल के थे,  तब अमरोहा से करीब 25 किलोमीटर दूर मुरादाबाद के सोनकपुर स्टेडियम में वो कोच बदरुद्दीन के पास तेज गेंदबाजी के गुर सीखने आते थे.

 

कोच बदरुद्दीन ने कहा-

साल 2002 में शमी के पिता उन्हें सोनकपुर स्टेडियम लाए थे. लगभग 30 मिनट तक शमी से गेंदबाजी करवाई. शमी ने पहले मिनट जो गेंद फेंकी और 30वें मिनट में जो गेंद फेंकी थी उसमें कोई अंतर नहीं था. उसी दिन मुझे उसके जज्बे का पता चल गया था. शमी जब 16 साल के थे तो उन्‍होंने अंडर 19 का ट्रायल दिया. जबरदस्त गेंदबाजी के बावजूद वो लास्ट राउंड में बाहर हो गए. जिससे वो काफी उदास रहने लगे.

कोच बदरुद्दीन ने बताया कि जून की भयंकर गर्मी में जब शमी लगातार तेज गेंदबाजी करते तो उन्‍हें इस डर से रोकना पड़ता था कि कहीं वो बीमार न पड़ जाए.

 

 

कोच ने बताया कि शमी ने लगातार मेहनत करके अपनी कलाई को मजबूत बना लिया. वो गेंद को बेहतरीन कंट्रोल से स्विंग करा रहे हैं. कोच ने बताया कि कुछ साल पहले उनकी निजी जिंदगी में जो तूफान आया था, वो उससे उबर चुके हैं और अब फाइनल में भी वो कमाल करने करेंगे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

'ईश्वर का बच्चा', अनुष्का शर्मा ने विराट कोहली के लिए लिखा दिल की गहराइयों में उतरने वाला मैसेज, यहां पढ़िए पूरा
'ये कहना शुरू कर दिया था कि मेरे भीतर दिक्कत है', मैं काफी गुस्से में था, तूफानी शतक के बाद किस पर बरसे अय्यर

लोकप्रिय पोस्ट