icon

मोहम्मद नबी का हैरतअंगेज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 45 इंटरनेशनल टीमों को हराने का किया कमाल, देखिए पूरी लिस्ट

मोहम्मद नबी के करियर में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की टेस्ट खेलने वाले देशों में पहली जीत पाकिस्तान के खिलाफ आई थी. टी20 वर्ल्ड कप में उसने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया.

मोहम्मद नबी अफगानिस्तान के सबसे सीनियर क्रिकेटर हैं.
authorShakti Shekhawat
Sun, 23 Jun 05:53 PM

अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में धमाका करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हरा दिया. किंग्सटाउन में खेले गए मैच में राशिद खान की कप्तानी वाली टीम ने पहले बैटिंग करते हुए छह विकेट पर 148 रन का स्कोर बनाया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 127 रन पर सिमट गई. यह किसी भी फॉर्मेट में अफगान टीम की ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत रही. इस नतीजे के साथ ही मोहम्मद नबी ने एक नया करिश्मा कर दिया. वे 45 इंटरनेशनल टीमों के खिलाफ जीत दर्ज करने वाले खिलाड़ी बन गए. उनके इंटरनेशनल करियर की पहली जीत डेनमार्क के खिलाफ रही थी और ऑस्ट्रेलिया 45वां देश बना जिसके खिलाफ नबी के रहते अफगानिस्तान जीता है.

 

39 साल के नबी ने 2009 में इंटरनेशनल करियर शुरू किया लेकिन इससे पहले से वे अफगानिस्तान की ओर से खेल रहे. शुरुआती सालों में जिन टीमों के खिलाफ खेलते थे उन मैचों को इंटरनेशनल मैचों का दर्जा नहीं था. अफगानिस्तान ने काफी नीचे से शुरुआत करते हुए ऊपर जगह बनाई है और आज उसके पास टेस्ट खेलने का दर्जा भी है. नबी के करियर में टेस्ट खेलने वाले देशों में पहली जीत पाकिस्तान के खिलाफ आई थी. इसके बाद आयरलैंड, जिम्बाब्वे, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया है.

 

भारत-साउथ अफ्रीका को नहीं हरा पाया है अफगानिस्तान

 

अफगानिस्तान ने पिछले एक साल के अंदर इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया है. इनके अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका को भी हराया है. अफगानिस्तान अभी तक टेस्ट प्लेइंग टीमों में केवल भारत और साउथ अफ्रीका को ही नहीं हरा पाया है.

 

मोहम्मद नबी ने इंटरनेशनल क्रिकेटर के रूप में इन देशों के खिलाफ जीते मैच


डेनमार्क, बहरीन, मलेशिया, सऊदी अरब, कुवैत, कतर, ईरान, थाईलैंड, जापान, बहामास, बोत्सवाना, जर्सी, फिजी, तंजानिया, इटली, अर्जेंटीना, पापुआ न्यू गिनी, कैमन आईलैंड्स, ओमान, कनाडा, सिंगापुर, पाकिस्तान, ट्रिनिडाड एंड टोबेगो, अमेरिका, भूटान, मालदीव्स, बारबडोस, युगांडा, बरमूडा, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, नेदरलैंड्स, कनाडा, केन्या, हांग कांग, यूएई, जिम्बाब्वे, वेस्ट इंडीज, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया.
 

ये भी पढ़ें

IND vs ZIM: भारतीय टीम का जिम्बाब्वे दौरे के लिए ऐलान आज! इन चार नए चेहरों की होगी मौज, जानिए किस-किसको मिलेगा मौका
T20 WC 2024: भारत हो सकता है सेमीफाइनल की रेस से बाहर, ऑस्ट्रेलिया- अफगानिस्तान पर सबकुछ निर्भर, समझें पूरा समीकरण
IND vs AUS : भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच पर बारिश का भारी संकट, अगर रद्द हुआ तो किसे होगा फायदा और कौन जाएगा सेमीफाइनल, जानें पूरा गणित

लोकप्रिय पोस्ट