icon

मिस्बाह उल हक ने खोला भारतीय बॉलिंग की कामयाबी का सीक्रेट, बोले- मैं जब IPL खेलने गया तब...

भारतीय तेज गेंदबाजों ने वर्ल्ड कप में अभी तक 41 विकेट लिए हैं. मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 16, जसप्रीत बुमराह ने 15 और मोहम्मद सिराज ने 10 विकेट लिए हैं,

मिस्बाह उल हक पाकिस्तान के कप्तान रह चुके हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 06 Nov 07:02 PM

वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय गेंदबाजों की कामयाबी की हर तरफ चर्चा हो रही है. हर जगह इस बात पर विचार हो रहा है कि टीम इंडिया की बॉलिंग किस वजह से गजब ढा रही है. कभी अपनी तेज गेंदबाजी के लिए मशहूर रहा पाकिस्तान भी इससे अछूता नहीं है. उसके क्रिकेटर भी इस सीक्रेट से पर्दा उठाने की कोशिश कर रहे हैं. इस कड़ी में 'ए स्पोर्ट्स' के शो 'दी पवेलियन' में मिस्बाह उल हक, शोएब मलिक और मोईन खान ने भी चर्चा की. इसमें पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह ने अपने आईपीएल खेलने का अनुभव बताते हुए कहा कि किस तरह तब भारतीय गेंदबाज जहीर खान और प्रवीण कुमार प्रैक्टिस किया करते थे.

 

मिस्बाह ने भारतीय गेंदबाजों के ज्यादा स्विंग हासिल करने के बारे में पूछे जाने पर कहा, 'मैं 2007 की बात कर रहा हूं. आईपीएल की बात कर रहा हूं. यकीन करें कि उस टाइम पर जहीर खान थे, प्रवीण कुमार थे हमारी टीम में. उनको और उनके कोचेज को बता था कि नई गेंद से स्विंग हासिल करना इनकी ताकत है. हर रोज वे आकर बॉलिंग कोच के साथ उस पर समय लगाते थे कि कलाई की पॉजीशन को कैसे रखना है, कैसे एक्शन पूरा करना है. वो उसकी अलग से प्रैक्टिस करते थे. भारत में सपाट हालात हैं, पिचेज अच्छी हैं, बल्लेबाजों की गुणवत्ता बहुत अच्छी है. ऐसे में अगर आपका नया गेंद स्विंग नहीं होगा, कुछ स्पेशल आप नहीं करेंगे तो वहां कुछ नहीं कर सकते. आज आप कहीं पर भी देखेंगे, चाहे यूट्यूब हो या कुछ और तो तेज गेंदबाजी को लेकर सबसे ज्यादा वीडियो भारतीय कोचेज की दिखेंगी. क्लब में भी वह कलाई की पॉजीशन, एक्शन को लेकर पूरा सिखाया जाता है. वहीं से वह गेंदबाज का बायो मैकेनिक्स तैयार कर रहे हैं जो हमें नज़र आ रहा है.'

 

 

मलिक बोले- कॉन्फिडेंस से लबरेज हैं भारतीय पेसर

 

वहीं शोएब मलिक ने इस बारे में कहा कि उनके पास आत्मविश्वास गजब का है. अगर यह नहीं होगा तो चाहे जितनी कड़ी मेहनत करिए कुछ नहीं होगा. भारतीय गेंदबाज एक दूसरे का पूरा साथ दे रहे हैं. वे एक दूसरे की मदद कर रहे हैं. विकेट मिलने पर खूब जश्न मनाते हैं. जब कुछ सही नहीं होता है तो एकदूसरे को टिप्स देते हैं. उनकी कलाई की पॉजीशन भी जोरदार है और इससे वे गेंद को पुश कर रहे हैं. इससे उन्हें काफी मदद मिल रही है.

 

भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस वर्ल्ड कप में अभी तक 41 विकेट लिए हैं. इनमें मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 16 तो जसप्रीत बुमराह ने 15 और मोहम्मद सिराज के नाम 10 विकेट हैं. 
 

ये भी पढ़ें

जब सौरव गांगुली 6 मिनट देरी से बैटिंग को पहुंचे फिर भी नहीं हुए Timed out, जानिए कैसे बचे

क्या है टाइम्ड आउट नियम, जिससे इंटरनेशनल क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार कोई खिलाड़ी हुआ आउट
SL vs BAN: गौतम गंभीर को शाकिब अल हसन की हरकत पर आया जमकर गुस्सा, एंजेलो मैथ्‍यूज को टाइम्‍ड आउट करने पर कह दी ऐसी बात

लोकप्रिय पोस्ट