icon

MI vs RR: डेविड के तूफानी खेल में उड़ा जायसवाल का शतक और राजस्थान की जीत का सपना, मुंबई ने रिकॉर्ड चेज के साथ जीता IPL का 1000वां मैच

MI vs RR, IPL 2023: टिम डेविड की 14 गेंद में 45 रन की पारी यशस्वी जायसवाल के शतक पर भारी पड़ी और आईपीएल के 1000वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को छह विकेट से हरा दिया.

MI vs RR: डेविड के तूफानी खेल में उड़ा जायसवाल का शतक और राजस्थान की जीत का सपना, मुंबई ने रिकॉर्ड चेज के साथ जीता IPL का 1000वां मैच
authorSportsTak
Sun, 30 Apr 11:59 PM

MI vs RR, IPL 2023: टिम डेविड की 14 गेंद में 45 रन की पारी यशस्वी जायसवाल के शतक पर भारी पड़ी और आईपीएल के 1000वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को छह विकेट से हरा दिया. डेविड ने आखिरी ओवर में जेसन होल्डर को लगातार तीन छक्के लगाकर मैच खत्म किया. उनके अलावा मुंबई तरफ से सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंद में 55, कैमरन ग्रीन ने 26 गेंद में 44 रन की तूफानी पारियां खेलीं. राजस्थान ने ओपनर यशस्वी जायसवाल के पहले आईपीएल शतक के बूते सात विकेट पर 212 रन का स्कोर खड़ा किया. जायसवाल ने 62 गेंद में 16 चौकों व आठ छक्कों से 124 रन की पारी खेली. उनके अलावा राजस्थान का और कोई बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया. जॉस बटलर 18 रन के साथ दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे.

 

राजस्थान की पूरी पारी जायसवाल के इर्द-गिर्द रही. उन्होंने आईपीएल करियर की अपनी सर्वोच्च पारी खेली और मुंबई के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया. जायसवाल आईपीएल इतिहास में चौथे सबसे नौजवान शतकवीर बने. साथ ही आईपीएल के पहले मैच की तरह 1000वें मुकाबले में भी शतक बनने का कमाल हुआ. पहले मैच में ब्रेंडन मैक्कलम में सैकड़ा जड़ा था. मुंबई जायसवाल का घरेलू मैदान रहा है. इसी शहर के मैदानों में खेल-खेलकर उन्होंने अपना क्रिकेट करियर बनाया है. मुंबई वानखेडे में 200 प्लस का स्कोर चेज करने वाली पहली टीम बनी. इससे पहले कभी यहां पर 200 से ऊपर का टारगेट हासिल नहीं हुआ था. 

 

नहीं चले बर्थडे बॉय रोहित

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने कप्तान रोहित शर्मा को दूसरे ही ओवर में गंवा दिया. संदीप शर्मा की नकल बॉल को वे पढ़ नहीं पाए और वे बोल्ड हो गए. रोहित तीन रन बना सके. दूसरे विकेट के लिए इशान किशन और कैमरन ग्रीन के बीच 62 रन की साझेदारी की. ग्रीन ने तीसरे ओवर में बोल्ट को लगातार तीन चौके लगाए. फिर अश्विन को छक्का लगाया. पहले छह ओवर में मुंबई का स्कोर एक विकेट पर 58 रन था. इसके बाद राजस्थान ने स्पिन का जाल फेंका. मगर ग्रीन ने आठवें ओवर में चहल को छक्का और चौका लगाकर मुंबई की रनरेट को गिरने नहीं दिया.

 

अश्विन ने इशान की धीमी पारी का अंत किया. वे 23 गेंद में चार चौकों से 28 रन बनाने के बाद बोल्ट को कैच दे बैठे. सूर्यकुमार यादव ने आते ही स्वीप शॉट के जरिए अश्विन को छक्का जड़ा. 10वें ओवर में उन्होंने जेसन होल्डर को लगातार तीन चौके लगाए. इससे मुंबई का स्कोर दो विकेट पर 98 रन रहा. अश्विन की फिरकी ने फिर से राजस्थान को कामयाबी दिलाई. उन्होंने ग्रीन को फिफ्टी पूरी नहीं करने दिया और बोल्ट के हाथों ही कैच कराया. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने 26 गेंद में चार चौकों व दो छक्कों से 26 रन बनाए. उनके जाने के बाद सूर्या ने पारी की कमान अपने हाथों में ली. उन्होंने कुलदीप सेन का स्वागत छक्के और लगातार तीन चौकों से किया. इस ओवर से 20 रन आए. फिर अगले ओवर में उन्होंने व तिलक वर्मा ने दो चौके व एक छक्का लगाया जिससे 17 रन आए.

 

सूर्या ने होल्डर को 15वें ओवर में चौका लगाकर अपने 50 और मुंबई के 150 रन पूरे किए. मगर बोल्ट की गेंद पर संदीप शर्मा ने उनका लाजबाव कैच लपका और पारी का अंत किया. सूर्या ने 28 गेंद में आठ चौकों व दो छक्कों से 55 रन की पारी खेली. आखिरी ओवर्स में तिलक और टिम डेविड पर जिम्मा आ गया. डेविड ने फिनिशर की भूमिका को बखूबी निभाया और पांच छक्के उड़ाए. उन्होंने आखिरी ओवर में जब 17 रन की जरूरत थी तब लगातार तीन छक्के ठोके और मुंबई को चैंपियन बनाया. 

 

राजस्थान की बैटिंग का हाल


पहले बैटिंग करते हुए राजस्थान की पारी पूरी तरह जायसवाल के सहारे रही. उन्होंने कैमरन ग्रीन को छक्का लगाकर अपना व टीम का खाता खोला. इसके साथ ही उन्होंने इरादे भी जाहिर कर दिए. फिर जोफ्रा आर्चर को उन्होंने छक्का जड़ा. उनके साथी जॉस बटलर जूझते दिखे. वे ग्रीन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट करार दिए मगर रिव्यू में बच गए. आठवीं गेंद पर उनका खाता खुला. हालांकि फिर उन्होंने आर्चर के ओवर में दो चौके जड़े. मगर उनकी तुलना में जायसवाल अलग ही लेवल पर खेल रहे थे. उन्होंने पांचवें ओवर में राइली मेरेडिथ को चार चौके जड़े. फिर पीयूष चावला को छक्का लगाकर पावरप्ले का खात्मा बिना नुकसान के 65 रन के साथ की. इनमें से 41 रन जायसवाल के रहे.


बटलर पहले विकेट के रूप में चावला के शिकार बने. उन्होंने 19 गेंद में 18 रन की पारी खेली. कप्तान संजू सैमसन ने आते ही छक्के के साथ खाता खोला. अगली ही गेंद पर उन्हें कीपर के हाथों कैच आउट दिया गया मगर सैमसन ने रिव्यू लिया और मैदानी अंपायर का फैसला बदला गया. हालांकि इसके बाद भी उनकी पारी लंबी नहीं चली और वे अरशद खान की गेंद पर तिलक वर्मा को कैच दे बैठे. उन्होंने 10 गेंद में 14 रन बनाए. मगर 10 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 97 रन था. जायसवाल ने चौका लगाकर अपने 50 रन पूरे किए.

 

जायसवाल के अलावा कोई नहीं टिका


दूसरी तरफ से लगातार राजस्थान के विकेट गिरते रहे और कोई बड़ी पार्टनरशिप नहीं हो पाई. देवदत्त पडिक्कल (2), जेसन होल्डर (11), शिमरॉन हेटमायर (8), ध्रुव जुरेल (2) सस्ते में निपट गए. मगर जायसवाल ने अपनी तरफ से रनों की बारिश जारी रही जिससे राजस्थान लगातार बड़े रनों की तरफ बढ़ता रहा. जायसवाल ने 18वें ओवर में मेरेडिथ को चौका लगाकर आईपीएल करियर का पहला शतक पूरा किया. वे 53 गेंद में इस मुकाम तक पहुंचे. इसके बाद भी वे रुके नहीं और उन्होंने 19वें ओवर में आर्चर को लगातार दो छक्के जड़े. फिर आखिरी ओवर में आउट होने से पहले अरशद को उन्होंने दो चौके लगाए. मुंबई की तरफ से अरशद खान तीन विकेट के साथ सबसे सफल रहे. उनके अलावा चावला को दो और आर्चर व मेरेडिथ को एक-एक कामयाबी मिली. 

 

ये भी पढ़ें

MS Dhoni : पंजाब के खिलाफ 200 रन बनाने के बाद भी चेन्नई को मिली हार तो धोनी ने कहा - दो बुरे ओवर...
Yashasvi Jaiswal century: यशस्वी जायसवाल ने ठोका शतक, मुंबई इंडियंस के खिलाफ तूफानी बैटिंग से किया कमाल
Rishabh Pant : जिस अकादमी ने भारतीय क्रिकेट को दिए 13 रत्न, उसे मैदान छोड़ने का मिला नोटिस, पंत ने दुःख जताते हुए कहा - हमारा घर…

लोकप्रिय पोस्ट