icon

IL20 में जबरदस्त कंट्रोवर्सी, मुंबई इंडियंस की टीम ने Playing XI से बाहर के खिलाड़ी को बैटिंग के लिए भेजा, अंपायर्स ने रोका और बाहर निकाला

ILT20 2024 ontroversy: एमआई एमिरेट्स ने सुपर सब का इस्तेमाल करते हुए ओडियन स्मिथ को बैटिंग के लिए भेजा लेकिन अंपायर्स ने ऐसा होने नहीं दिया.

ILT20 में एमआई एमिरेट्स की टीम निकोलस पूरन की कप्तानी में खेल रही है.
authorShakti Shekhawat
Tue, 30 Jan 09:57 PM

ILT20 2024 Controversy: यूएई में चल रही इंटरनेशनल लीग टी20 2024 के एमआई एमिरेट्स और डेजर्ट वाइपर्स के मुकाबले में विवाद देखने को मिला. इस मैच में एमिरेट्स ने प्लेइंग इलेवन से बाहर के बल्लेबाज को बैटिंग के लिए भेज दिया. उन्होंने अंपायर्स को बताए बिना यह कदम उठाया. ऐसे में अंपायर्स ने दखल दिया और उस बल्लेबाज को वापस बाहर भेज दिया. इसके चलते कुछ देर तक मैच थमा रहा. यह घटना 17वें ओवर की शुरुआत में हुई. 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर अंबाती रायडू के आउट होने के बाद एमिरेट्स ने ओडियन स्मिथ को बल्लेबाजी के लिए भेजा. लेकिन अंपायर्स ने उन्हें बैटिंग करने से रोक दिया और मैदान से बाहर जाने को कहा.

 

एमिरेट्स ने सुपर सब का इस्तेमाल करते हुए स्मिथ को बैटिंग के लिए भेजा लेकिन अंपायर्स को इसकी जानकारी नहीं दी. चौथे अंपायर अलीम दार ने फौरन जाकर एमिरेट्स के डगआउट को इसकी जानकारी दी कि उन्होंने नियम का उल्लघंन किया. टीम के बैटिंग कोच अजय जडेजा से उनकी काफी देर तक बात हुई. एमिरेट्स का खेमा उन्हें समझाने में लगा हुआ था कि उन्होंने स्मिथ को सुपर सब में रखा हुआ था. लेकिन अंपायर्स को बताए बिना उन्होंने ओडियन स्मिथ को बल्लेबाजी के लिए भेज दिया. बाद में स्मिथ बाहर गए और ड्वेन ब्रावो को बैटिंग के लिए आना पड़ा.

 

MI Emirates ने क्या गड़बड़ी की?

 

सुपर सब नियम के तहत टॉस के वक्त टीमों को प्लेइंग इलेवन के साथ सुपर सब के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले चार खिलाड़ियों की जानकारी देनी होती है. इन चार में से किसी एक खिलाड़ी को सुपर सब बनाया जा सकता है. इसके लिए संबंधित टीम को अंपायर को पहले से बताना होता है. इसके बाद बॉलिंग या बैटिंग के दौरान सुपर सब का इस्तेमाल किया जा सकता है. एमआई एमिरेट्स ने इस नियम का इस्तेमाल तो किया लेकिन चौथे अंपायर बताना भूल गए. इसकी वजह से उन्हें फायदा नहीं मिला. 

 

मोहम्मद आमिर की कमाल की बॉलिंग

 

इस मुकाबले में टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए एमिरेट्स ने नौ विकेट पर 149 रन का स्कोर बनाया. उसकी तरफ से टिम डेविड ने सबसे ज्यादा 28 रन बनाए. उन्होंने 14 गेंद में दो छक्कों और इतने ही चौकों से यह पारी खेली. डेजर्ट वाइपर्स की ओर से मोहम्मद आमिर सबसे कामयाब बॉलर रहे जिन्होंने 26 रन देकर तीन विकेट लिए.

 

ये भी पढ़ें

खान भाइयों की 24 घंटे की गजब कहानी: एक ने 3 मैच में दूसरी बार भारत के लिए ठोका शतक, दूसरे को हजारों रन बरसाने के बाद टीम इंडिया में मिला मौका

भारत का धाकड़ क्रिकेटर फ्लाइट में अचानक से हुआ बीमार, ICU में कराना पड़ा भर्ती, जानिए पूरी डिटेल्स
IPL 2024 में कमबैक के लिए इस तरह खुद को तैयार कर रहे ऋषभ पंत, फैंस के लिए शेयर की वीडियो

लोकप्रिय पोस्ट