icon

Who is Mayank Yadav : 156 की रफ्तार से पहले मचाई सनसनी! फिर 150 वाली खूंखार गेंदों से पंजाब को रुलाया, जानें कैसे मयंक के पीछे निकली गौतम गंभीर की चाल?

Who is Mayank Yadav, LSG vs PBKS : आईपीएल 2024 सीजन में मयंक ने पहले 156 की रफ्तार वाली सबसे तेज गेंद फेंकी और उसके बाद पंजाब को हार पर मजबूर कर डाला.

आईपीएल 2024 में गेंदबाजी के दौरान मयंक यादव और दूसरी तरफ गौतम गंभीर
authorShubham Pandey
Sat, 30 Mar 11:40 PM

LSG vs PBKS : आईपीएल 2024 सीजन में लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम में पंजाब किंग्स के सामने दो युवा गेंदबाजों को डेब्यू करने का मौका मिला. जिमसें मयंक यादव और मणिमारन सिद्धार्थ का नाम शामिल था. मणिमारन तो जहां कुछ यादगार नहीं कर सके लेकिन मयंक यादव ने आईपीएल की पिच पर अपनी तेज रफ्तार गेंदों से शिखर धवन और जॉनी बेयरस्टो जैसे धाकड़ बल्लेबाजों को न सिर्फ हैरान कर डाला बल्कि मैच में बाजी भी पलट डाली. मयंक ने जैसे ही शिखर धवन के सामने 156 किलोमीटरप्रतिघंटे की रफ़्तार से गेंदबाजी की तो वह भी हैरान रह गए और इसके बाद पंजाब के बल्लेबाज उनकी रफ्तार का सामना नहीं कर सके और पंजाब को लगभग जीते हुए मैच में हार का सामना करना पड़ा. 


लखनऊ को दिलाया पहला विकेट 


दरअसल, लखनऊ की टीम के गेंदबाज जब शुरुआत में धवन और जॉनी बेयरस्टो से काफी मार खा चुके थे और कोई विकेट नहीं गिरा था. तभी कप्तान निकोलस पूरन ने मयंक यादव को पारी का 10वां ओवर दिया. मयंक ने आईपीएल में अपनी पहली गेंद 147 की तो इसके बाद गति बढाते हुए तीसरी गेंद 150 की रफ्तार से फेंकी, जबकि इसके बाद अगले ओवर में अपनी पहली गेंद शिखर धवन के सामने 156 किलोमीटरप्रति घंटे की रफ़्तार से फेंककर सनसनी फैला डाली. इस गेंद को खेलने धवन ने प्रयास किया लेकिन गेंद को छू तक नहीं सके.


156 की रफ्तार के बाद झटके तीन विकेट और पलटा मैच 


हालांकि 156 की रफ्तार से गेंदबाजी करने के बाद मयंक नहीं रुके और उन्होंने इसके बाद सबसे पहले जॉनी बेयरस्टो को चलता करके लखनऊ को मैच का जहां पहला विकेट दिलाया. वहीं आईपीएल करियर का पहला विकेट भी जॉनी बेयरस्टो जैसे धाकड़ बल्लेबाज के रूप में लेकर सभी का दिल जीत लिया. बेयरस्टो 29 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के से 42 रन बनाकर चलते बने और पंजाब को 102 रन पर पहला झटका लगा. इसके बाद मयंक ने सटीक बाउंसर गेंदों से पहले प्रभसिमरन (19) फिर जितेश शर्मा (6) का विकेट लेते हुए 4 ओवर के डेब्यू स्पेल में 27 रन देकर तीन विकेट झटके और लखनऊ को हारे हुए मैच में 21 रन से जीत दिला डाली.  


मयंक का गंभीर से कैसा कनेक्शन ?


मयंक यादव दिल्ली से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और गौतम गंभीर भी दिल्ली से आते हैं. उन्होंने आईपीएल 2023 सीजन में ही मयंक को लखनऊ की टीम से जोड़ा था. लेकिन चोट के चलते वह पिछले आईपीएल सीजन से बाहर हो गए थे. ऐसे में गंभीर तो लखनऊ छोड़कर चले गए लेकिन उनकी टीम को मयंक जैसा घातक तेज गेंदबाज दे गए. गंभीर के जाने के बावजूद उनके चुने हुए गेंदबाज मयंक को लखनऊ ने 20 लाख के बेस प्राइस में इस सीजन भी शामिल किया और इस गेंदबाज ने पहले मैच में ही तबाही मचा डाली. मयंक ने दिल्ली के लिए टी20 करियर में अभी तक 10 मैच खेलते हुए 12 विकेट चटकाए हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL का सबसे बड़ा स्कैंडल जिसमें ससुर- दामाद ने बिगाड़ा पूरा खेल, इन खिलाड़ियों की चढ़ी बली, जानें क्या था स्पॉट फिक्सिंग 2013

बड़ी खबर: लखनऊ सुपर जायंट्स ने डेविड विली के रिप्‍लेसमेंट का किया ऐलान, 7 साल बाद इस तेज गेंदबाज की हुई आईपीएल में वापसी

बड़ी खबर: बाबर आजम और PCB के बीच बातचीत से नाराज शाहीन शाह अफरीदी, पाकिस्‍तान टीम की कप्‍तानी छोड़ने का बनाया मन!

लोकप्रिय पोस्ट