icon

'मैच खत्‍म नहीं हुआ है', T20 World Cup निकलता देख रोहित शर्मा बने 'बाहुबली', हार मान चुके खिलाड़ियों में आखिरी पल ऐसे भरा जोश

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप का फाइनल खेला गया था, जिसमें एक समय साउथ अफ्रीका की टीम जीत के काफी करीब पहुंच गई थी.

टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद रिएक्‍ट करते रोहित शर्मा
authorकिरण सिंह
Sat, 20 Jul 09:16 AM

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर पिछले महीने टी20 वर्ल्‍ड कप का खिताब अपने नाम किया था. रोहित शर्मा की अगुआई में टीम ने भारत का 11 साल का आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार खत्‍म किया. वर्ल्‍ड कप फाइनल में रोहित की सेना ने साउथ अफ्रीका को सात रन से करीबी मुकाबले में हराया था. हालांकि एक समय भारत के हाथ से आसानी से मुकाबला निकलता दिख रहा था. भारत के दिए 177 रन के टारगेट के जवाब में साउथ अफ्रीका ने हेनरिक क्‍लासेन के तूफान के दम पर 16 ओवर में ही चार विकेट पर 151 रन बना लिए थे.  

 

आखिरी चार ओवर में साउथ अफ्रीका को 26 रन की जरूरत थी. क्‍लासेन 26 रन पर 52 रन बनाकर खेल रहे थे. मुकाबला आसानी से साउथ अफ्रीका के खाते में जाता दिख रहा था. भारतीय प्‍लेयर्स के चेहरे पर भी निराशा दिखने लगी थी, मगर उसी वक्‍त कप्‍तान रोहित शर्मा ने बाहुबली की तरह अपने कंधे झुका चुके खिलाड़ियों में ऐसा जोश भरा कि अगले चार ओवर में पासा ही पलट गया और भारत ने साउथ अफ्रीका को वो 26 रन बनाने नहीं दिए. 

 

जीत छीन सकते थे क्‍लासेन 


अक्षर पटेल ने इंडियन एक्‍सप्रेस से बात करते हुए उस पल को याद करते हुए बताया कि क्‍या उन्‍हें क्‍लासेन के तूफान के बाद लगा था कि भारत ने वर्ल्‍ड कप खो दिया? अक्षर ने कहा-

 

पहले पांच सेकंड के लिए हां, मुझे लगा कि ये खत्म हो गया है. मैं निराश था, लेकिन मुझे इसका आभास था कि हम इसे पलट सकते हैं. रोहित भाई मेरे पास आए और मुझसे कहा 'मैच खत्म नहीं हुआ है.' बाइलेटरल सीरीज में जब आप हिट होते हैं तो आप तुरंत अपने कंधों को नीचे कर देते हैं और आपकी बॉडी लैंग्वेज से पता चलता है कि आपने हार मान ली है, लेकिन उस मैच में, हममें से कोई भी हार मानने को तैयार नहीं था. हम इसे 20वें ओवर की आखिरी गेंद तक ले जाना चाहते थे.


आखिरी चार ओवर में पलटा पासा

 

रोहित ने मुश्किल परिस्थिति में टीम का जोश बढ़ाया, जिसका परिणाम ये निकला कि आखिरी चार ओवर में पूरी टीम ने अपना सब कुछ लगा दिया. 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर पंड्या ने क्‍लोसन को आउट कर दिया. उन्‍होंने अपने ओवर में एक विकेट के साथ सिर्फ चार रन दिए. जसप्रीत बुमराह ने इसके बाद 18वें ओवर में दो रन देकर मार्को यानसन का विकेट लिया. 19वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने भी महज चार रन दिए  और फिर हार्दिक पंड्या के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने शानदार कैच लेकर डेविड मिलर को पवेलियन भेजा. अगली गेंद पर कगिसो रबाडा से चौका खाने के बावजूद पंड्या ने ज्‍यादा रन नहीं लुटाए और शानदार को जीत दिला दी.   

 

ये भी पढ़ें :- 

सूर्यकुमार यादव से पिछड़ने के बावजूद क्‍यों खुश हो रहे हैं अक्षर पटेल? बोले- मैं सेकेंड बेस्‍ट बनकर...

'शुभमन गिल के जैसी सबकी किस्मत कहां...', ऋतुराज गायकवाड़ को बाहर रखने पर पूर्व चीफ सेलेक्टर ने कसा तंज

IND vs SL : सूर्यकुमार यादव के टीम इंडिया का T20I कप्तान बनने पर उनके बचपन के कोच ने भरी हुंकार, कहा - वो रोहित शर्मा की तरह…

लोकप्रिय पोस्ट