icon

ICC Test Ranking में ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने की 39 साल पुराने करिश्मे की बराबरी

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC Test Ranking) में ऑस्ट्रेलिया ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है.

ICC Test Ranking में ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने की 39 साल पुराने करिश्मे की बराबरी
authorPTI Bhasha
Wed, 14 Jun 07:15 PM

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC Test Ranking) में ऑस्ट्रेलिया ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. उसके तीन बल्लेबाजों मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne), स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और ट्रेविस हेड पहले तीन पायदान पर हैं. लाबुशेन 903 रेटिंग अंक के साथ आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर हैं. स्मिथ भारत के खिलाफ 121 और 34 रन की पारियां खेलने के बाद एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए. डब्ल्यूटीसी फाइनल में शतक जड़ने वाले हेड 163 और 18 की पारियों की मदद से तीन स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. दूसरे स्थान के लिए दौड़ हालांकि काफी करीबी है. स्मिथ के 885 जबकि हेड के 884 और चौथे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के 883 अंक हैं. विलियमसन हाल-फिलहाल नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वे चोटिल चल रहे हैं.

 

एक ही टीम के तीन बल्लेबाजों का आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष तीन पर होना बहुत कम देखने को मिलता है. टेस्ट रैंकिंग में ऐसा पिछली बार 1984 में हुआ था जब वेस्ट इंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज (810 अंक), क्लाइव लॉयड (787 अंक) और लैरी गोम्स (773 अंक) शीर्ष तीन स्थान पर जगह बनाने में सफल रहे थे. अब यह कमाल ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने किया है. 16 जून से शुरू हो रही एशेज सीरीज में स्मिथ, लाबुशेन और हेड के पास अपनी पॉजीशन को मजबूत करने का मौका रहेगा. हेड और स्मिथ के शतकों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत को हराकर पहली बार टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट अपने नाम किया था.

 

भारतीयों में रहाणे-शार्दुल को फायदा

 

आईसीसी की ओर से जारी लेटेस्ट रैंकिंग में भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने वाले अजिंक्य रहाणे 37वें जबकि शार्दुल ठाकुर 94वें स्थान पर पहुंच गए. डब्ल्यूटीसी फाइनल में रहाणे 89 और 46 रन की पारियों की मदद से 37वें स्थान पर वापसी करने में सफल रहे. पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले शार्दुल को छह स्थान का फायदा हुआ है. कार दुर्घटना में घायल होने के बाद उबर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 10वें स्थान के साथ भारतीय बल्लेबाजों के बीच टॉप पर हैं. कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: 12वें और 13वें स्थान पर बने हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी भी 11 स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने 48 और नाबाद 66 रन की पारी खेली थी.

 

ये भी पढ़ें

इंग्लैंड ने 2 साल पहले ही भारत से टेस्ट सीरीज के मैदानों का कर दिया ऐलान, इन पांच जगहों पर खेले जाएंगे मुकाबले
Rishabh Pant Health Update: ऋषभ पंत ने बिना सहारे चढ़ी सीढ़ियां, NCA में लकड़ी की मदद से की एक्सरसाइज, देखिए Video
The Ashes 2023 ENG vs AUS: ओवल के मैदान पर हुई 'मौत' से कैसे जिंदा हुई बदले की जंग, इस खबर में जानिए भूत-भविष्य-वर्तमान

लोकप्रिय पोस्ट