icon

IND vs AUS: रिप्लेसमेंट के तौर पर मिला मौका, फाइनल में खेलने का नहीं था भरोसा, वही बना ऑस्ट्रेलिया का गुमनाम हीरो

मार्नस लाबुशेन ने विश्व कप 2023 में 10 पारियों में 40.22 की औसत से 362 रन बनाए जिसमें तीन अर्धशतक शामिल रहे. उन्होंने फाइनल में नाबाद 58 रन बनाए.

मार्नस लाबुशेन (बीच में) की ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम में जगह पक्की नहीं रहती है.
authorShakti Shekhawat
Mon, 20 Nov 08:20 PM

ऑस्ट्रेलिया को रिकॉर्ड छठा विश्व कप दिलाने में मार्नस लाबुशेन ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में 58 रन की नाबाद पारी खेली. लाबुशेन और ट्रेविस हेड के बीच 192 रन की साझेदारी हुई जिससे ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट से जीत हासिल की. इसके साथ ही छठी बार ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड चैंपियन बना. लेकिन मार्नस लाबुशेन को भरोसा नहीं था कि उन्हें खेलने का मौका मिलेगा. उन्हें लग रहा था कि अहमदाबाद की कंडीशन के चलते शायद उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह न मिले. हालांकि वह चमत्कार पर भरोसा करते हैं और इसी वजह से उम्मीद नहीं छोड़ी थी.

 

29 साल के लाबुशेन को ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप की शुरुआती 18 सदस्यीय टीम में जगह नहीं दी गई थी. एस्टन एगर के चोटिल होने के कारण उन्हें आखिरी समय में टीम में शामिल किया गया. फाइनल जीतने के बाद उन्होंने बताया, ‘मेरे लिए चमत्कारों पर विश्वास नहीं करना कठिन है और कोई ऐसी शक्ति है जो आपके लिए रास्ता खोलती है.’ लाबुशेन ने विश्व कप में 10 पारियों में 40.22 की औसत से 362 रन बनाए जिसमें तीन अर्धशतक शामिल रहे.

 

फाइनल की प्लेइंग इलेवन में शामिल होने का नहीं था भरोसा

 

लाबुशेन ने माना कि उन्हें फाइनल के लिए प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह को लेकर पूरा यकीन नहीं था. उन्होंने कहा, ‘कल रात 10 बजे तक टीम की घोषणा नहीं हुई थी. मुझे नहीं पता था कि मैं खेल रहा हूं या नहीं. मैं अपने बिस्तर पर बैठकर सोच रहा था कि अगर मैं नहीं खेलूंगा तो किस तरह से मैं अपना योगदान दे सकता हूं. संभवत: फील्डिंग में मैं अपना योगदान दे सकता हूं. इसके बाद सवा 10 बजे टीम की घोषणा कर दी गई और केवल इतना कहा गया कि सेमीफाइनल में खेलने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे मुझे थोड़ी राहत मिली.’

 

स्मिथ की चोट ने दिलाई एंट्री

 

स्टीव स्मिथ के चोटिल होने होने के कारण लाबुशेन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप से पहले खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए आखिरी क्षणों में टीम में शामिल किया गया लेकिन उन्हें पहले मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली. उन्होंने कहा, ‘मुझे पांच बार अनौपचारिक तौर पर बाहर किया गया लेकिन मैं हर मैच में खेला. मैं दक्षिण अफ्रीका जाने वाली टीम में शामिल नहीं था लेकिन मुझे मौका मिला और मैंने कुछ रन बनाकर अपना दावा पेश किया. इसके बाद मैं लगातार 19 मैच खेल चुका हूं. मुझे नहीं पता कैसे मैं ऊपरवाले का शुक्रिया कहूं.’

 

ये भी पढ़ें

AUS vs PAK: हारिस रऊफ ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट खेलने से किया मना, ऐन मौके पर किया इनकार, नाराज हुए चीफ सेलेक्टर

World Cup 2023 फाइनल हारने के बाद विराट कोहली ने उठाया बड़ा कदम, मैनेजर से तोड़ा नाता, अब करेंगे यह काम!
World Cup: Final से ठीक पहले कोच ने मार्नस लाबुशेन को रात में कहे थे महज 3 शब्‍द, अगले दिन हो गया चमत्‍कार

लोकप्रिय पोस्ट