icon

इंग्लैंड अपने खिलाड़ियों को IPL 2024 में खेलने से रोक रहा! जोफ्रा आर्चर के बाद इस दिग्गज को किया मना, जानिए वजह

IPL 2024 में इंग्लैंड के कई बड़े खिलाड़ी नज़र नहीं आएंगे. बेन स्टोक्स पहले ही बाहर हो गए थे. फिर जोफ्रा आर्चर और अब मार्क वुड भी आईपीएल का हिस्सा नहीं है.

मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर इंग्लैंड के दो सबसे तेज गेंदबाज हैं.
authorShakti Shekhawat
Sun, 11 Feb 10:24 AM

आईपीएल 2024 का आगाज मार्च में होना है. इससे पहले 10 फरवरी को इस लीग से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई. लखनऊ सुपर जायंट्स ने वेस्ट इंडीज की पेस सनसनी शमार जोसेफ को अपने साथ जोड़ लिया. उन्हें तीन करोड़ रुपये की रकम में लिया गया है. इससे पहले दिसंबर में आईपीएल 2024 ऑक्शन में शमार अनसॉल्ड रहे थे. लेकिन हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जबरदस्त खेल के चलते उन्होंने वेस्ट इंडीज को ब्रिस्बेन में यादगार जीत दिलाई. इसने शमार को पूरी दुनिया में शोहरत दिलाई. लेकिन शमार की आईपीएल में एंट्री कैसे हुई? इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड आईपीएल 2024 से बाहर हो गए. उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर शमार आए.

 

आईपीएल की ओर से 10 फरवरी को जारी हुए बयान में वुड के बाहर होने की जानकारी दी गई. लेकिन यह नहीं बताया गया कि वह आईपीएल से क्यों हटे. यह पेसर अभी इंग्लैंड टेस्ट टीम का हिस्सा है और भारत दौरे पर है. ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट में कहा गया है कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने वुड को आईपीएल 2024 से हटाने का फैसला किया. यह कदम उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए फिट रखने के लिए उठाया गया. टी20 वर्ल्ड कप आईपीएल के ठीक बाद जून के महीने में वेस्ट इंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होना है.

 

वुड आईपीएल 2024 से क्यों हटे

 

वुड के पास इंग्लिश बोर्ड का सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट है. ऐसे में उन्हें इंग्लैंड को खेलने को प्राथमिकता देनी होती है. इसी कड़ी में इंग्लिश बोर्ड ने वर्कलोड मैनेजमेंट को देखते हुए वुड को आईपीएल के दौरान आराम देने का कदम उठाया. आने वाले कुछ महीने इंग्लैंड के लिए काफी बिजी रहने वाले हैं. वह अभी भारत दौरे पर है. इसके बाद उसके खिलाड़ी आईपीएल में दिखेंगे जो मार्च से मई के बीच खेला जाएगा. फिर जून में टी20 वर्ल्ड कप है. जुलाई और अगस्त में इंग्लैंड को वेस्ट इंडीज व श्रीलंका की मेजबानी करनी है. ऐसे में वुड को लगातार खेलना पड़ सकता है.

 

वुड से पहले जोफ्रा आर्जर हटे

 

इंग्लैंड ने आईपीएल 2024 से अपने दूसरे खिलाड़ी को हटाया है. इससे पहले उसने पेसर जोफ्रा आर्चर को भी रोक दिया था और ऑक्शन में नाम नहीं देने को कहा था. वह काफी समय से चोटिल चल रहे हैं. अब ईसीबी उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार करना चाहता है. ऐसे में आईपीएल में खेलने से प्रतिकूल असर पड़ता. इंग्लैंड का पूरा फोकस टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर है.

 

मार्क वुड को लखनऊ ने आईपीएल 2022 ऑक्शन में 7.50 करोड़ रुपये की मोटी रकम में लिया था. हालांकि वह 2022 में कोहनी की चोट के चलते नहीं खेले थे. आईपीएल 2023 में उन्होंने चार मैच खेले थे और 11.82 की औसत से 11 विकेट लिए थे. 
 

ये भी पढ़ें

ILT20 : 6 गेंद 11 रन के रोमांच में हारी नाइट राइडर्स, गल्फ जायंट्स ने 3 रनों की जीत से नॉकआउट में बनाई जगह
IND vs AUS: भारतीय कप्तान ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए साथियों को भेजा 6 शब्दों का मैसेज, जानिए क्या कहा
SA20: सनराइजर्स ने विस्फोटक बैटिंग और मार्को यानसन के पंजे से लगातार दूसरी बार जीता खिताब, सुपर जायंट्स को 89 रन से रौंदा

लोकप्रिय पोस्ट