icon

LSG vs RR: सैमसन की कप्तानी पारी से राजस्थान की 9 मैचों में 8वीं जीत, प्लेऑफ का टिकट किया पक्का, लखनऊ 7 विकेट से हारा

LSG vs RR IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स ने एक ओवर पहले ही 197 रन के लक्ष्य को हासिल किया. इससे वह आईपीएल 2024 में सबसे पहले प्लेऑफ में पहुंचने के बहुत करीब पहुंच गए.

ध्रुव जुरेल और संजू सैमसन ने अटूट साझेदारी करते हुए राजस्तान रॉयल्स को जीत दिलाई.
authorShakti Shekhawat
Sat, 27 Apr 11:15 PM

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2024 में आठवीं जीत दर्ज करते हुए प्लेऑफ में लगभग जगह पक्की कर ली है. इस टीम ने लखनऊ सुपर जायंट्स को सात विकेट से मात दी. संजू सैमसन और ध्रुव जुरेल के नाबाद अर्धशतकों से राजस्थान ने 197 रन के लक्ष्य को छह गेंद बाकी रहते हासिल किया. सैमसन 71 तो जुरेल 52 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले लखनऊ ने कप्तान केएल राहुल (76) और दीपक हुड्डा (50) की शानदार पारियों से पांच विकेट पर 196 रन बनाए थे. लेकिन गेंदबाज इनका बचाव नहीं कर पाए. केएल राहुल की टीम ने कई रणनीतिक और फील्डिंग से जुड़ी गलतियां की जिनका राजस्थान ने पूरा फायदा उठाया. 

 

राजस्थान इस सीजन नौ में से आठ मैच जीत चुका है और बाकी टीमों से छह अंक आगे है. उसके पास अभी पांच मैच बचे हैं और प्लेऑफ में उसकी जगह लगभग तय हो चुकी है. लखनऊ के पास यह मैच जीतकर अंक तालिका में दूसरे नंबर पर आने का मौका था. लेकिन अब वह सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के साथ 10 अंक लेकर जूझ रही है.

 

LSG vs RR IPL 2024 Scorecard

 

जॉस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने एक बार फिर से राजस्थान को मजबूत शुरुआत दी. दोनों ने 5.5 ओवर में 60 रन ठोक दिए. दोनों ने मैट हेनरी और मोहसिन खान के ओवर्स में मनमर्जी से रन बटोरे. बटलर चार चौके व एक छक्के से 34 रन बनाने के बाद यश ठाकुर की गेंद फुल टॉस मिस कर गए और बोल्ड हो गए. पावरप्ले के बाद के ओवर में जायसवाल पहली ही गेंद पर स्टोइनिस के शिकार बने. उन्होंने तीन चौकों व एक छक्के से 24 रन की पारी खेली. इस तरह 60 पर राजस्थान के ओपनर्स निपट गए. रियान पराग एक छक्के से 14 रन बनाने के बाद इस सीजन पहली बार खेल रहे अमित मिश्रा की लेग स्पिन में फंसे. उन्होंने पहले इस बॉलर को छक्का लगा और अगली गेंद पर आयुष बडोनी को कैच दे बैठे.

 

 

सैमसन-जुरेल की धाकड़ बैटिंग

 

तीन विकेट पर 78 रन गंवाने के बाद कप्तान सैमसन और जुरेल साथ में थे. जुरेल को खाता खोलने में समय लगा और पहला रन पांचवीं गेंद पर आया. सैमसन को भी शुरू में समय लगा. लेकिन दोनों ने शुरुआत में संभलने के बाद फिर हाथ खोले और हरेक ओवर से बाउंड्री बटोरते हुए जरूर रनरेट को काबू में रखा. सैमसन ने 28 गेंद में पचासा पूरा किया तो जुरेल ने पहला आईपीएल अर्धशतक 31 गेंद में पूरा किया. 

 

राजस्थान ने सिक्सेज से जीता मैच

 

सैमसन ने छक्का लगाकर मैच खत्म किया जो उनकी पारी का चौथा सिक्स रहा. उनके और जुरेल के बीच चौथे विकेट के लिए 121 रन की अटूट साझेदारी हुई. सैमसन ने 33 गेंद खेली और सात चौके व चार छक्के लगाए. जुरेल 34 गेंद में पांच चौकों व दो छक्कों से 52 रन बनाकर नाबाद रहे. राजस्थान की ओर से इस मैच में नौ छक्के लगे तो लखनऊ के बल्लेबाज केवल दो सिक्स लगा सके. आखिर में इसने बड़ा अंतर पैदा किया.

 

लखनऊ के ओपनर्स नाकाम तो राहुल-हुड्डा का हल्ला बोल

 

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए लखनऊ ने क्विंटन डिकॉक (8) और मार्कस स्टोइनिस (0) को दो ओवर के अंदर गंवा दिया. बोल्ट ने मैच की तीसरी गेंद पर डिकॉक को बोल्ड किया तो संदीप शर्मा ने स्टोइनिस के स्टंप्स बिखेरे. राहुल और हुड्डा ने तीसरे विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी की और टीम को बड़े स्कोर की राह पर डाल दिया. हुड्डा ने 30 गेंद में फिफ्टी ठोकी और फिर आर अश्विन की गेंद पर आउट हो गए. उनकी पारी में सात चौके शामिल रहे. राहुल ने 31 गेंद में 50 रन का आंकड़ा पूरा किया. यह इस सीजन उनका तीसरा अर्धशतक रहा. वे 18वें ओवर में बड़ा शॉट खेलते हुए आवेश खान की गेंद पर बोल्ट के हाथों लपके गए.

 

लखनऊ के मिडिल ऑर्डर से नहीं बने रन

 

निचले क्रम में निकोलस पूरन (11), आयुष बडोनी (18) और क्रुणाल पंड्या (15) खुलकर रन नहीं बना सके. इससे लखनऊ 200 का आंकड़ा पार नहीं कर सका. आखिरी दो ओवर में राजस्थान के बॉलर्स ने केवल 12 रन दिए. उसकी ओर से संदीप शर्मा ने 31 रन देकर दो विकेट लिए तो बोल्ट, आवेश और अश्विन को एक-एक कामयाबी मिली. चहल के चार ओवर से 41 रन गए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. 

 

ये भी पढ़ें

DC vs MI: जसप्रीत बुमराह की पहली गेंद पर छक्‍का मारने वाले जैक फ्रेजर का खुलासा, कहा- मैंने पूरे दिन उनके...
बंदर ने जख्मी किया तो छोड़ना पड़ा वर्ल्ड कप, IPL 2024 में बना विध्वंसक नंबर वन, 237 की स्ट्राइक रेट से कर रहा बॉलर्स की धुलाई

DC vs MI: हार्दिक पंड्या ने छठी हार का ठीकरा फिफ्टी ठोकने वाले तिलक वर्मा पर फोड़ा, कहा- बीच के ओवर्स में...

Ishan kishan ने यह क्या कर डाला! बीच मैदान की बड़ी गड़बड़, हार्दिक पंड्या ने पकड़ लिया सिर, देखिए Video

लोकप्रिय पोस्ट