icon

इरफ़ान पठान, शोएब अख्तर और हरभजन जैसे दिग्गज मैदान में फिर आएंगे नजर, जानिए कब होगी ये IPL जैसी लीग

इसी साल 2022 की शुरुआत में लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legends League Cricket) के पहले सीजन की सफलता के बाद अब उसका दूसरा सीजन सितंबर माह में धमाकेदार आगाज करने के लिए तैयार है.

इरफ़ान पठान, शोएब अख्तर और हरभजन जैसे दिग्गज मैदान में फिर आएंगे नजर, जानिए कब होगी ये ipl जैसी लीग
SportsTak - Tue, 26 Apr 07:35 PM

इसी साल 2022 की शुरुआत में लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legends League Cricket) के पहले सीजन की सफलता के बाद अब उसका दूसरा सीजन सितंबर माह में धमाकेदार आगाज करने के लिए तैयार है. इसके लिए लीग में निजी स्वामित्व वाली चार फ्रेंचाइजी टीमें बनाने के लिए लीग ने प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फ्रेंचाइजी और कॉरपोरेट्स को टीमें खरीदने के लिए आमंत्रित किया है. इस तरह क्रिकेट के मैदान में एक बार फिर शोएब अख्तर, इरफ़ान पठान, शाहिद अफरीदी, सनथ जयसूर्या और मुथैया मुरलीधरन जैसे खिलाड़ी मैदान ए जंग में नजर आएंगे. इस लीग में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके खिलाड़ी ही भाग लेते हैं. हालांकि सहवाग और हरभजन पिछले सीजन नहीं खेले थे लेकिन इस सीजन इन दोनों के आने की उम्मीदें हैं. 

 

गौरतलब है कि फ्रेंचाइजी मॉडल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL), पाकिस्तान सुपर लीग (PSL), कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) जैसे पारंपरिक फ्रेंचाइजी टी20 लीग प्रारूपों पर आधारित होगा. फ्रेंचाइज़ी मालिकों को 10 साल के लिए वार्षिक फ्रैंचाइज़ी शुल्क का भुगतान करना होगा. सभी टीमें केंद्रीय पूल और टीम प्रायोजन के माध्यम से राजस्व कमाएंगी.

 

कई फ्रेंचाइजी है इस लीग को लेकर उत्सुक 

ऐसे में एलएलसी के दूसरे सीजन को लेकर लीग के सीईओ रमन रहेजा ने कहा, "हमारा लक्ष्य क्लब सीरीज प्रारूप के माध्यम से लीजेंड्स क्रिकेट को बदलना है. एलएलसी ने पहले ही सीजन 1 के साथ महान व्यावसायिक अवसर स्थापित कर लिया है. अब हम क्रिकेट के व्यवसाय में रुचि रखने वाले प्रमुख क्रिकेट फ्रेंचाइजी और कॉरपोरेट्स के साथ साझेदारी को आमंत्रित करते हैं. हमने पहले ही कई कंट्री बोर्ड के स्वामित्व वाली टी20 लीग की मौजूदा क्लब फ्रेंचाइजी की इस ओर उत्सुकता है. लीग के साथ साझेदारी करने वाले कॉरपोरेट्स की गहरी रुचि ही हमारे उत्पाद में विश्वास और विश्व स्तर के लीग की ताकत को प्रदर्शित करती है."

 

शास्त्री को भी है बड़ी उम्मीदें 

सितंबर में आने वाले दूसरे सीजन को लेकर इस लीग के कमिश्नर और भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा, "नया प्रारूप एलएलसी को बड़ा, बेहतर और अधिक रोमांचक बना देगा. सीजन 2 में 100 लेजेंड्स और 4 टीमों के पूल के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि क्रिकेट लीजेंड्स की फैन फॉलोइंग को क्लब सीरीज फॉर्मेट के तहत के बड़ी सफलता हासिल होने वाली है."

 

हरभजन और ब्रेट ली ने की सराहना 

पिछले संस्करण टूर्नामेंट में भाग लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा, "यह बहुत अच्छा होगा. मैं फ्रेंचाइजी प्रारूप का हिस्सा बनना और लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सीजन 2 में और बेहतर क्रिकेट खेलना पसंद करूंगा." जबकि पिछला सीजन मिस करने वाले हरभजन सिंह ने कहा, "कोविड के कारण सीजन 1 छूट गया लेकिन अब सितंबर में सीजन 2 का हिस्सा बनना पसंद करेंगे."

 

बता दें कि एलएलसी का पहला सीजन इंडिया महाराजा, एशिया लायंस और वर्ल्ड जायंट्स नाम की टीमों के बीच ओमान के मस्कट में खेला गया था. जिसे पूरी दुनिया के फैंस ने काफी पसंद किया था. टेलीविजन और डिजिटल को मिलाकार इस लीग के रोमांच का 703 मिलियन ( करीब 70.3 करोड़ ) फैंस ने मजा लिया था. यूगवर्नमेंट स्पोर्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रायोजकों ने लगभग 403 करोड़ के मीडिया मूल्यांकन (दृश्यता) का आनंद लिया. वहीं पिछले सीजन की विजेता वर्ल्ड जायंट्स ने 49.5 करोड़ रुपये इसके बाद एशिया लायंस 47.6 करोड़ रुपये और इंडिया महाराजा की 37.6 करोड़ रुपये की प्रयोजन वैल्यू रही थी.

 

पिछले सीजन खेले थे ये नामी दिग्गज 

पिछले सीजन इस लीग में इंडिया महाराजा टीम में इरफान पठान, यूसुफ पठान, बद्रीनाथ, आरपी सिंह, प्रज्ञान ओझा, नमन ओझा, मनप्रीत गोनी, हेमंग बदानी, वेणुगोपाल राव, मुनाफ पटेल, संजय बांगड़, नयन मोंगिया और अमित भंडारी शामिल थे. एशिया लायन्स नाम की एशियाई टीम में पाकिस्तान और श्रीलंका के पूर्व दिग्गज शोएब अख्तर, शाहिद अफरीदी, सनथ जयसूर्या, मुथैया मुरलीधरन, कामरान अकमल, चमिंडा वास, रोमेश कालूवितर्णा, तिलकरत्ने दिलशान, अजहर महमूद, उपुल थरंगा, मिसबाह उल हक, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, मोहम्मद यूसुफ और उमर गुल शामिल थे. जबकि वर्ल्ड जायंट्स की टीम से ब्रेट ली, इमरान ताहिर, केविन पीटरसन, रवि बोपारा और कोरी एंडरसन सहित तमाम दिग्गज खिलाड़ियों ने भाग लिया था. 

लोकप्रिय पोस्ट