icon

PSL 2023 Final: शाहीन अफरीदी ने अकेले दम पर लाहौर कलंदर्स को लगातार दूसरी बार बनाया चैंपियन, रोमांचक मुकाबले में 1 रन से सुल्तान्स की हार

लाहौर कलंदर्स ने मुल्तान सुल्तान्स को पाकिस्तान सुपर लीग के रोमांचक फाइनल में 1 रन से हराकर लगातार दूसरी बार खिताब अपने नाम कर लिया है.

PSL 2023 Final: शाहीन अफरीदी ने अकेले दम पर लाहौर कलंदर्स को लगातार दूसरी बार बनाया चैंपियन, रोमांचक मुकाबले में 1 रन से सुल्तान्स की हार
authorSportsTak
Sun, 19 Mar 12:10 AM

लाहौर कलंदर्स ने मुल्तान सुल्तान्स को पाकिस्तान सुपर लीग के रोमांचक फाइनल में 1 रन से हराकर लगातार दूसरी बार खिताब अपने नाम कर लिया है. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला लाहौर में खेला गया जहां 201 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुल्तान की टीम चैंपियन बनने से सिर्फ 1 रन से चूक गई. ऐसे में लाहौर की टीम पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने अपना पीएसएल टाइटल सफलतापूर्वक डिफेंड कर लिया है. मैच के हीरो लाहौर की टीम के कप्तान शाहीन अफरीदी रहे. अफरीदी ने बल्लेबाजी में सिर्फ 15 रन पर 44 रन ठोक पूरा मैच पलट दिया और गेंदबाजी में 4 विकेट लेकर उन्होंने अपनी टीम को चैंपियन बना दिया.

 

 

 

आखिरी ओवर का रोमांच


आखिरी की 12 गेंदों पर मुल्तान सुल्तान्स की टीम को 35 रन बनाने थे. टीम के 166 के कुल स्कोर पर 7 विकेट गिर चुके थे और क्रीज पर खुश्दिल शाह और अब्बास अफरीदी थे. रऊफ ने इसके बाद 19वां ओवर डाला. लेकिन इस गेंदबाज को पहले खुश्दिल शाह ने छक्का मारा और फिर अब्बास अफरीदी ने 6,4,4 जड़ मैच को मुल्तान के पाले में डाल दिया. अंत की 6 गेंदों पर टीम को 13 रन बनाने थे. क्रीज पर अब्बास अफरीदी थे और दूसरे छोर से जमान खान गेंदबाजी कर रहे थे. पहली गेंद पर अफरीदी ने 2 रन लिए और दूसरी गेंद पर 1 रन, इसके बाद खुश्दिल रन नहीं ले पाए लेकिन चौथी गेंद पर उन्होंने बाय से 2 रन लिए. पांचवीं गेंद पर खुश्दिल ने जैसे ही चौका मारा पूरा स्टेडियम झूम पड़ा और लगा कि लाहौर के हाथों से ये मैच निकल जाएगा. लेकिन अंतिम गेंद पर जमान ने उन्हें आउट कर दिया और टीम को 1 रन से रोमांचक जीत दिलाकर टीम को चैंपियन बना दिया .

 

 

जमां और शफीक की तगड़ी साझेदारी
 

रन चेस के दौरान डेविड वीजे ने चौथे ओवर में ही टीम को पहली सफलता दिलाई जब उन्होंने ओपनर उस्मान खान को 18 रन पर पवेलियन भेज दिया. लेकिन इसके बाद राइली रूसो और मोहम्मद रिजवान के बीच 42 गेंद पर 64 रन की साझेदारी हुई. हालांकि राशिद खान ने रूसो को चलता किया. लेकिन रूसो 32 गेंद पर 52 रन ठोक अपना काम कर चुके थे. राशिद ने इसके बाद अपने आखिरी ओवर में भी कमाल किया और रिजवान को 34 पर चलता किया.

 

लेकिन टीम के कप्तान शाहीन महंगे साबित हुए क्योंकि वो पहले दो ओवरों में 34 रन खा चुके थे. हालांकि यहां उन्होंने कायरन पोलार्ड का विकेट लिया. पोलार्ड फाइनल में फ्लॉप रहे और 16 गेंद पर सिर्फ 19 रन ही बना पाए. लेकिन अपने फाइनल ओवर में शाहीन ने 3 विकेट लेकर पूरा मैच ही पलट दिया. हालांकि रऊफ को 22 रन पड़े जो लाहौर के लिए काफी ज्यादा महंगा साबित हुआ.


इससे पहले लाहौर ने 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 200 रन बनाए. लाहौर ने पहले तीन ओवरों में ही 34 रन बना डाले थे. ताहिर बैग ने 18 गेंद पर 30 रन ठोके लेकिन इहसानुल्लाह ने उन्हें पवेलियन भेज दिया. इसके बाद फखर जमां और अब्दुल्लाह शफीक के बीच 38 गेंद पर 57 रन की साझेदारी हुई और इस तरह टीम 82 रन पर पहुंची. लेकिन लाहौर के बल्लेबाजों ने जैसे ही और तेजी से रन बनाना शुरू किया मुल्तान के गेंदबाजों ने 4 विकेट लेकर इसपर लगाम लगाया.

 

अफरीदी का धांसू खेल


लेग स्पिनर उसामा मीर ने तीन विकेट लिए. इसमें उन्होंने जमान को 39, बिलिंग्स को 9 और अहसान हफीज को 0 पर चलता किया. इसके अलावा खुश्दिल शाह ने सिकंदर रजा को 1 पर आउट कर दिया. लेकिन ये तूफान से पहले की शांति थी क्योंकि क्रीज पर फिर शाहीन आए और इस बल्लेबाज ने आते ही मुल्तान के गेंदबाजों की क्लास लगा दी. उन्होंने 15 गेंद पर दो चौके और 5 छक्के ठोक 44 रन बनाकर टीम को 200 के करीब पहुंचा दिया. शफीक ने भी 40 गेंद पर सबसे ज्यादा 65 रन बनाए. अपनी पारी में इस बल्लेबाज ने 8 चौके और दो छक्के लगाए. 

 

ये भी पढ़ें:

WPL 2023: 6,6,6,6,6,6...डिवाइन ने खेली महिला टी20 की दूसरी सबसे बवाल पारी, 36 गेंद पर पलटा मैच, 8 विकेट से RCB की जीत

IPL 2023 पर कोरोना का साया? पुराने नियम होंगे लागू, पॉजिटिव निकला खिलाड़ी तो इतने दिन रहना होगा बाहर

 

लोकप्रिय पोस्ट