icon

कोलकाता नाइट राइडर्स 10 साल बाद बना IPL विजेता, श्रेयस अय्यर-गौतम गंभीर ने तीसरी बार बनाया चैंपियन, सनराइजर्स हैदराबाद को एकतरफा मुकाबले में धोया

कोलकाता ने इस पूरे सीजन कमाल का खेल दिखाया. श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम अंक तालिका में सबसे ऊपर रहते हुए सबसे पहले प्लेऑफ में पहुंची थी.

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल 2024 विजेता बना.
authorShakti Shekhawat
Sun, 26 May 10:28 PM

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 जीत लिया. 10 साल बाद शाहरुख खान के स्वामित्व वाली टीम को ट्रॉफी मिली. कोलकाता ने तीसरी बार आईपीएल खिताब जीता है. उसने एकतरफा मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से धूल चटाई. पूरे सीजन अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से विरोधी टीमों को तबाह करने वाली पैट कमिंस की टीम की बैटिंग खिताबी मुकाबले में बुरी तरह पस्त रही. पहले बैटिंग करते हुए हैदराबाद केवल 113 रन बना सका. कमिंस 24 रन के साथ सर्वोच्च स्कोरर रहे. जवाब में कोलकाता ने केवल सुनील नरेन और रहमानुल्लाह गुरबाज का विकेट गंवाया. उसने 9.3 ओवर बाकी रहते जीत हासिल की.

 

कोलकाता ने इस पूरे सीजन कमाल का खेल दिखाया. श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम अंक तालिका में सबसे ऊपर रहते हुए सबसे पहले प्लेऑफ में पहुंची थी. फिर पहला क्वालिफायर जीतकर फाइनल में जगह बनाई. इस सीजन केकेआर ने तीसरी बार कोलकाता को शिकस्त दी. दोनों सबसे पहले लीग स्टेज में भिड़े थे जहां करीबी मुकाबले में हैदराबाद को चार रन से हार मिली थी. इसके बाद के मैचों में कोलकाता के सामने हैदराबाद नहीं टिक सका. हैदराबाद के पास 2016 के बाद पहली बार विजेता बनने के मौका था लेकिन वह हाथ से निकल गया.

 

 

हैदराबाद के बल्लेबाजों ने घुटने टेके

 

पहले बैटिंग करते हुए हैदराबाद की पारी का आगाज भयानक रहा. अभिषेक शर्मा (2) पहले ही ओवर में मिचेल स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए. ट्रेविस हेड एक गेंद खेल सके और वैभव अरोड़ा के शिकार बन गए. वे चार मैचों में तीसरी बार जीरो पर आउट हुए. इस तरह छह विकेट पर दोनों ओपनर पवेलियन लौट गए. राहुल त्रिपाठी जूझते रहे और नौ रन बनाने के बाद स्टार्क की गेंद को उड़ाने की कोशिश में कैच आउट हुए. नीतीश कुमार अच्छे रंग में दिख रहे थे. उन्होंने एक चौका-छक्का लगाया लेकिन हर्षित राणा की एक कमाल गेंद पर विकेटकीपर के हाथों लपके गए.

 

 

एडन मार्करम (20), हेनरिक क्लासन (16) ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन रनगति तेज नहीं कर पाए. आखिरी ओवर्स में कप्तान कमिंस ने 19 गेंद में 24 रन बनाए. वे आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए. इस तरह हैदराबाद 18.3 ओवर में निपट गया. केकेआर की तरफ से छह गेंदबाजों ने बॉलिंग की और सभी को विकेट मिले. आंद्रे रसेल 19 रन पर तीन विकेट के साथ सबसे कामयाब रहे.

 

कोलकाता की धमाकेदार बैटिंग

 

कोलकाता ने सुनील नरेन (6) को दूसरे ओवर की पहली गेंद पर गंवा दिया. कमिंस ने यह विकेट लिया. लेकिन इसके बाद गुरबाज (39) और वेंकटेश अय्यर (52) ने तूफानी बैटिंग करते हुए हैदराबाद को मैच से पूरी तरह बाहर कर दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की. पांच चौकों व दो छक्कों से सजी पारी खेलने के बाद गुरबाज एलबीडब्ल्यू हुए. लेकिन कप्तान श्रेयस अय्यर (6) ने वेंकटेश के साथ मिलकर टीम को तीसरी बार चैंपियन बना दिया. वेंकटेश 26 गेंद में चार चौकों व तीन छक्कों से 52 रन बनाकर नाबाद रहे. 

 

ये भी पढ़ें

IPL Final: मिचेल स्टार्क ने टपकाया पैट कमिंस का लड्ड सा कैच, जश्न मनाती जान्हवी कपूर का दिल टूटा, रह गई हैरान, देखिए Video
T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा की सेना ने अमेरिका की जमीं पर रखा कदम, टीम इंडिया के 'महाअभियान' की पहली तस्‍वीर आई सामने
IPL Winners List: चेन्‍नई और मुंबई के पास सबसे ज्‍यादा खिताब, राजस्‍थान-गुजरात की ट्रॉफी बेहद खास, यहां जानें आईपीएल के 17 विजेताओं के नाम

लोकप्रिय पोस्ट