icon

Ajinkya Rahane Nickname: शेन वॉर्न ने क्यों बदल दिया अजिंक्य रहाणे का नाम, जानिए इसकी दो वजह

Ajinkya Rahane Nickname: अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर हैं. लेकिन शेन वॉर्न को उनका नाम पुकारने में मुश्किल होती थी. इसलिए वॉर्न ने इस खिलाड़ी को जिंक्स के नाम से बुलाना शुरू कर दिया.

शेन वॉर्न ने दिया था अजिंक्‍य रहाणे को खास नाम
authorNeeraj Singh
Sun, 23 Jun 11:57 AM

टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर और टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले अजिंक्य रहाणे भले ही टीम इंडिया से दूर हैं. लेकिन आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ये बल्लेबाज कमाल दिखा रहा है और लगातार रन बना रहा है. रहाणे की पूरी कोशिश है कि उनकी एक बार फिर टीम इंडिया के भीतर वापसी हो. रहाणे का करियर अब तक शानदार रहा है. बल्लेबाज, लीडर के रूप में रहाणे ने टीम इंडिया में खुद को साबित किया है. डोंबिवली के एक साधारण परिवार से आने वाला छोटे कदम का एक शांत युवक ने क्रिकेट में खुद को साबित करने के लिए खूब मेहनत की और अंत में टीम इंडिया में जगह बना अपने प्रदर्शन से फैंस को खुद का कायल बना दिया. लेकिन रहाणे को एक और नाम से जाना जाता है जिसके पीछे लेजेंड्री क्रिकेटर शेन वॉर्न का हाथ है. वो शेन वॉर्न ही थे जिन्होंने रहाणे का निकनेम जिंक्स दिया था.

 

अजिंक्य मधुकर रहाणे को कहा जाता है “जिंक्स”

 

अजिंक्य रहाणे “जिंक्स” के नाम से मशहूर है. जिंक्स का मतलब होता है “अशुभ” या “बदकिस्मत”. रहाणे को यह नाम ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न ने दिया था. इस नाम के पीछे दो कारण थे. सबसे पहला कारण था कि उस वक्त रहाणे राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए खेला करते थे और शेन वार्न उस टीम के मेंटोर थे. उस सीजन रहाणे ने हर टीम के खिलाफ ढेरों रन बनाए थे जिसके बाद शेन वार्न ने उन्हें दूसरे टीमों के लिए अशुभ मानकर उनका नाम जिंक्स रख दिया था. दूसरा कारण अजिंक्य रहाणे ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वार्न को उनके नाम बोलने में मुश्किल होती थी जिसके बाद उनका निकनेम जिंक्स रखा गया था.  इसके साथ रहाणे को “अज्जु” नाम से भी ड्रेसिंग रूम में बुलाया जाता है. रहाणे के अनुसार यह नाम उन्हें अपने माता-पिता से मिला है.

 

टीम इंडिया में फिर से एंट्री की कर रहे हैं कोशिश

 

35 साल के अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम के लिए आखरी वनडे/टी20 मैच 2018 और 2016 में खेला है. इसके बाद भारतीय टीम से अजिंक्य रहाणे का नाम गायब हो गया है. इसका सबसे बड़ा कारण रहा है रहाणे की फार्म और उनकी फिटनेस. लंबे समय से अजिंक्य रहाणे की फार्म खराब रही है जिसके बाद उनकी जगह दूसरों को मौका मिला है. एक समय में रहाणे भारतीय टीम के कप्तान बनाए जानें वाले थे लेकिन अपनी खराब फार्म के साथ उन्होंने कप्तानी और टीम दोनों में जगह खो दी. इसका दूसरा सबसे बड़ा कारण रहा कि अजिंक्य रहाणे समय लेकर बल्लेबाजी करते थे और फिर आउट हो जाते थे. क्रिकेट के बदलते समीकरण की वह बराबरी नहीं कर पाए.

 

अजिंक्य रहाणे का आईपीएल करियर

 

इस साल 2024 में अजिंक्य रहाणे चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खेल रहे हैं. अजिंक्य रहाणे ने 2008 आईपीएल में करियर की शुरुआत की थी जिसमें 182 मैच खेले हैं और 30 अर्धशतक/ 2 शतक के दम पर 4,599 रन बनाए हैं के लिए इसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 105* का रहा. रहाणे ने अपने करियर में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स टीम के लिए खेला है.

 

अजिंक्य रहाणे का इंटरनेशनल करियर

 

अजिंक्य रहाणे ने भारत की ओर से 2011 में टी 20 और वनडे में डेब्यू किया था और दो साल बाद टेस्ट डेब्यू हुआ था. रहाणे ने भारत की ओर से 85 टेस्ट, 90 वनडे और 20 टी 20 मैच खेले हैं. रहाणे ने अपने टेस्ट करियर में 12 शतक/26 अर्धशतक के साथ 5077 रन, वनडे में 3 शतक/24 अर्धशतक के साथ 2962 रन और टी20 में 1 अर्धशतक के साथ 375 रन बनाएं हैं.
 

ये भी पढ़ें-

वर्ल्‍ड कप में इन चार चैंपियंस ने अफगानिस्‍तान के आगे मानी हार, पिछले 8 महीने में राशिद खान की टीम ने सबको रौंदा

AUS vs AFG, T20 World Cup 2024: गुलबदीन के 4 विकेट के दम पर अफगानिस्‍तान ने ऑस्‍ट्रेलिया को चटाई धूल, सेमीफाइनल की ठोकी मजबूत दावेदारी

पैट कमिंस ने T20 World Cup 2024 में रचा इतिहास, लगातार दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने, बांग्‍लादेश के बाद अफगानिस्‍तान के खिलाफ किया कमाल

लोकप्रिय पोस्ट