icon

KKR vs SRH: कोलकाता नाइट राइडर्स 3 साल बाद आईपीएल फाइनल में दाखिल, हैदराबाद को 38 गेंद बाकी रहते 8 विकेट से धोया

KKR vs SRH: केकेआर ने चौथी बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई है. उसने आखिरी बार 2021 में खिताबी मुकाबला खेला था और तब चेन्नई सुपर किंग्स ने उसे हराया था.

मिचेल स्टार्क ने पहले क्वालिफायर में तीन विकेट लिए.
authorShakti Shekhawat
Tue, 21 May 10:52 PM

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई. श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम ने पहले क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर यह कमाल किया. अहमदाबाद में खेले गए मुकाबले में पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम पहले बैटिंग करते हुए 159 रन पर सिमट गई. राहुल त्रिपाठी (55) उसके सर्वोच्च स्कोरर रहे. कोलकाता के लिए मिचेल स्टार्क सबसे कामयाब बॉलर रहे जिन्होंने 34 रन देकर तीन शिकार किए. केकेआर ने 160 रन के लक्ष्य को 6.2 ओवर बाकी रहते हासिल किए. उसने केवल रहमानुल्लाह गुरबाज (23) और सुनील नरेन (21) के विकेट गंवाए.

 

केकेआर ने चौथी बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई है. उसने आखिरी बार 2021 में खिताबी मुकाबला खेला था और तब चेन्नई सुपर किंग्स ने उसे हराया था. केकेआर ने इससे पहले 2012 और 2014 में खिताब जीता था. हैदराबाद के पास हालांकि आईपीएल 2024 में जाने के लिए एक मौका रहेगा. यह टीम अब दूसरे क्वालिफायर में खेलेगी और इसके जरिए फाइनल में जाना चाहेगी.

 

हैदराबाद की घटिया बैटिंग

 

पहले बैटिंग करते हुए हैदराबाद की शुरुआत बहुत खराब रही. ट्रेविस हेड (0) मैच की दूसरी ही गेंद पर स्टार्क हाथों बोल्ड हो गए. अभिषेक शर्मा (3) वैभव अरोड़ा की गेंद को उड़ाते हुए कवर्स में आंद्रे रसेल के हथों लपके गए. नीतीश कुमार रेड्डी (9) स्टार्क के दूसरे शिकार बने तो शाहबाज अहमद (0) का खाता भी नहीं खुला. चारों विकेट पावरप्ले के अंदर गिर गए. इसके बाद राहुल त्रिपाठी (55) और हेनरिक क्लासन (32) ने पारी को संभाला. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की. वरुण चक्रवर्ती ने क्लासन को आउट कर खतरनाक होती जोड़ी को तोड़ा. 

 

अर्धशतक पूरा करने के फौरन बाद त्रिपाठी गलतफहमी का शिकार हुए और रन आउट हो गए. इसके बाद हैदराबाद को निपटने में ज्यादा वक्त नहीं लगा. पैट कमिंस ने 30 रन की पारी खेलते हुए टीम को 150 के पार पहुंचाया. केकेआर की ओर से सभी बॉलर्स को कामयाबी मिली. 

 

कोलकाता की तूफानी बैटिंग

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने तूफानी अंदाज में आगाज किया. गुरबाज और नरेन ने पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़े. ये रन 3.2 ओवर में आ गए. केकेआर ने ओपनर्स ने हवाई शॉट्स लगाते हुए हैदराबाद को बैकफुट पर धकेल दिया. गुरबाज 14 गेंद में दो छक्कों और इतने ही चौके लगाते हुए 23 रन बनाए. वे नटराजन का शिकार बने. नरेन 16 गेंद में चार चौकों से सजी पारी खेली. उन्हें पैट कमिंस ने आउट किया. इसके बाद वेंकटेश अय्यर (51) और श्रेयस अय्यर (58) ने मिलकर 97 रन की साझेदारी की और टीम को जीत दिला दी. वेंकटेश और श्रेयस ने मिलकर 10 चौके और आठ छक्के लगाए.
 

ये भी पढ़ें

'IPL के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं होना चाहिए', जॉस बटलर ने आईपीएल छोड़ने के बाद इंग्लैंड के शेड्यूल पर साधा निशाना

IPL 2024: विराट कोहली की स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वाले सुनील गावस्कर ने अब RCB को लेकर कह दी बड़ी बात, कहा- बेंगलुरु की टीम...
KKR vs SRH: राहुल त्रिपाठी अपनी गलती से रन आउट होने के बाद फूट-फूटकर रोए, सीढ़ियों पर बैठकर घुटनों में छुपाया सिर, देखिए Video

लोकप्रिय पोस्ट