icon

KKR vs SRH IPL Final: हैदराबाद की टीम के नाम है आईपीएल फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर, इस टीम ने फाइनल में बनाए थे सबसे कम स्कोर

KKR vs SRH IPL Final: हैदराबाद की टीम ने साल 2016 फाइनल में आईपीएल इतिहास के फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. वहीं चेन्नई के नाम फाइनल में सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है.

साल 2016 फाइनल के दौरान विराट कोहली और डेविड वॉर्नर
authorNeeraj Singh
Sun, 26 May 08:37 PM

KKR vs SRH IPL Final: आईपीएल 2024 फाइनल की शुरुआत हो चुकी है. केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच फाइनल खेला जा रहा है. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला चेन्नई के चेपॉक में खेला जा रहा है.  हैदराबाद ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. आईपीएल के 17 सालों के इतिहास में तीसरी बार ऐसा हो रहा है जब ये फाइनल बिना चेन्नई, मुंबई और आरसीबी के खेला जा रहा है. इस बीच क्या आप जानते हैं कि हैदराबाद की टीम के नाम आईपीएल इतिहास के फाइनल में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है. वहीं चेन्नई के नाम सबसे कम स्कोर.

 

हैदराबाद के नाम सबसे बड़ा स्कोर


आईपीएल टूर्नामेंट में तो वैसे तो कई रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं. लेकिन फाइनल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के नाम है. सनराइजर्स हैदराबाद ने साल 2016 आईपीएल फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 20 ओवरों में 7 विकेट गंवा कुल 208 रन ठोके थे. इस मैच में टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा 38 गेंद पर 69 रन ठोके थे. वहीं युवराज सिंह ने 38 और बेन कटिंग ने 39 रन ठोके थे. आरसीबी की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए थे. इसके जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने 7 विकेट गंवा 200 रन बनाए थे और टीम  8 रन से हार मिली थी. आरसीबी की तरफ से क्रिस गेल ने सबसे ज्यादा 76 और कप्तान विराट कोहली ने 54 रन ठोके थे. लेकिन मिडिल ऑर्डर और निचले क्रम के फेल होने के चलते टीम ये मुकाबला हार गई थी. हैदराबाद की टीम ने ये मुकाबला जीत आईपीएल 2016 खिताब पर कब्जा किया था.

 

चेन्नई के नाम सबसे कम स्कोर


आईपीएल फाइनल में सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के नाम है. मुंबई इंडियंस और चेन्नई के बीच साल 2013 का फाइनल खेला गया था. इस फाइनल में मुंबई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट गंवा कुल 148 रन ठोके. इसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स 20 ओवरों में 9 विकेट गंवा 125 रन ही बना पाई थी.

 

मुंबई की तरफ से दिनेश कार्तिक ने 21, रोहित शर्मा ने 2, कायरन पोलार्ड ने सबसे ज्यादा 60 और अंबाती रायडू ने 37 रन ठोके थे. वहीं चेन्नई की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट ड्वेन ब्रावो ने लिए थे. दूसरी तरफ चेन्नई की टीम इस लक्ष्य का पीछा करने में विफल रही. चेन्नई की तरफ से कप्तान एमएस धोनी ने सबसे ज्यादा नाबाद 63 रन ठोके थे. धोनी 20 ओवरों में 9 विकेट गंवा 125 रन ही बना पाए थे. मुंबई की तरफ से लसिथ मलिंगा ने 2, मिचेल जॉनसन ने 2, और हरभजन सिंह ने 2 विकेट लिए थे.

 

ये भी पढ़ें:

Mohammed Siraj: पिता ने चलाया ऑटो, मां ने दूसरों के घर में किया काम, अब बेटा बनाएगा भारत को वर्ल्‍ड चैंपियन!

IPL 2024 Final: 17 सालों के इतिहास में तीसरी बार हो रहा है ऐसा, अय्यर- कमिंस का जवाब नहीं

IPL टीम मालिकों के बीच भी नहीं होती बातचीत, बस एक दो...फाइनल से पहले शाहरुख खान का चौंकाने वाला खुलासा

लोकप्रिय पोस्ट