icon

KKR vs PBKS: रिंकू सिंह फिर बने हीरो, आखिरी गेंद पर चौका लगाकर किया पंजाब का बेड़ा गर्क, कोलकाता की बल्ले-बल्ले

KKR vs PBKS: कोलकाता नाइट राइडर्स ने कप्तान नीतीश राणा के शानदार अर्धशतक के बाद आखिरी ओवर्स में आंद्रे रसेल और रिंकू सिंह के विस्फोटक खेल के बूते पंजाब किंग्स को पांच विकेट से पीट दिया.

KKR vs PBKS: रिंकू सिंह फिर बने हीरो, आखिरी गेंद पर चौका लगाकर किया पंजाब का बेड़ा गर्क, कोलकाता की बल्ले-बल्ले
authorSportsTak
Mon, 08 May 11:26 PM

KKR vs PBKS: कोलकाता नाइट राइडर्स ने कप्तान नीतीश राणा के शानदार अर्धशतक के बाद आखिरी ओवर्स में आंद्रे रसेल और रिंकू सिंह के विस्फोटक खेल के बूते पंजाब किंग्स को पांच विकेट से पीट दिया. 180 रन के लक्ष्य को कोलकाता ने पांच विकेट गंवाकर गेंद बाकी रहते हासिल किया. राणा ने 38 गेंद में छह चौकों व एक छक्के से 51 तो रसेल ने 23 गेंद में तीन छक्कों व इतने ही चौकों से 42 रन बनाए. रिंकू ने फिर से मैच खत्म किया और आखिरी गेंद पर विजयी चौका लगाया. वे 10 गेंद में दो चौकों व एक छक्के से 21 रन बनाकर नाबाद रहे. पंजाब ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 179 रन बनाए थे. उसकी तरफ से कप्तान शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 57 रन की पारी खेली. मगर उनकी टीम के गेंदबाज एक बार फिर से लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रहे.

 

यह कोलकाता की 11 मैचों में पांचवीं जीत रही. अब उसके भी आरसीबी, पंजाब, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस के बराबर 10 अंक हैं. इस तरह प्लेऑफ की रेस काफी रोचक हो गई है. पंजाब भी अब कोलकाता के साथ अंक तालिका के बीच में ट्रेफिक जाम में फंसी हुई है. पंजाब ने कोलकाता के खिलाफ मुकाबले कई रणनीतिक गलतियां की जो आखिर में भारी पड़ गई. इनमें एक बड़ी गलती बाएं हाथ के फिरकी बॉलर हरप्रीत बराड़ से महज एक ही ओवर कराना रहा. इस ओवर में केवल चार रन गए थे और एक विकेट मिला था.

 

19वें ओवर में रसेल का तूफान


इस मुकाबले में 19वें ओवर ने कोलकाता को जीत के मुहाने पर खड़ा किया. यह ओवर सैम करन ने फेंका और तब केकेआर को जीत के लिए 26 रन की जरूरत थी. ऐसी स्थिति में रसेल ने फॉर्म में वापसी करते हुए तीन छक्के ठोक दिए और ओवर से 20 रन लूट लिए. इससे जरूरी रनों की संख्या घटकर महज छह रन हो गई. आखिरी ओवर अर्शदीप सिंह ने फेंका और उन्होंने कमाल की बॉलिंग की और पहली पांच गेंद में चार रन ही दिए. साथ ही रसेल रन आउट हो गए. अब आखिरी गेंद पर दो रन चाहिए थे तो अर्शदीप की गेंद फुल टॉस रही और इसे रिंकू ने चौके के लिए भेजकर मैच खत्म कर दिया.

 

राणा की कप्तानी पारी


इससे पहले कोलकाता ने संभली हुई शुरुआत की और जेसन रॉय (38) और रहमानुल्लाह गुरबाज (15) ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े. रॉय ने इंपैक्ट प्लेयर की भूमिका में बढ़िया बैटिंग की और 24 गेंद में आठ चौकों की मदद से 38 रन की गजब की पारी खेली. इन दोनों के जाने के बाद कप्तान राणा ने 51 रन की अहम पारी खेली. इस पारी में छह चौके व एक छक्का शामिल रहे. उनक पारी के दम पर ही कोलकाता लक्ष्य के करीब पहुंच सकी. पंजाब के स्पिनर्स ने बढ़िया बॉलिंग की और कोलकाता को आसान रन नहीं लेने दिए. मगर लियम लिविंगस्टन के दो ओवर काफी महंगे रहे जिनसे 27 रन गए. धवन का उन्हें गेंद सौंपना आखिर में टीम के लिए भारी पड़ा. राहुल चाहर ने 23 रन देकर दो विकेट लिए और वे सबसे सफल बॉलर रहे.

 

पंजाब की बैटिंग में क्या हुआ 


पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने शुरुआत ठीकठाक की और दूसरे ओवर तक 21 रन जुटा लिए थे. मगर प्रभसिमरन सिंह आठ गेंद में तीन चौकों से 12 रन बनाने के बाद आउट हो गए. हर्षित राणा की गेंद पर कीपर रहमानुल्लाह गुरबाज ने उनका कमाल का कैच लपका. वापसी कर रहे भानुका राजपक्षा तीन गेंद खेलकर भी खाता नहीं खोल पाए और राणा के दूसरे शिकार बने. उनका कैच भी गुरबाज ने ही पकड़ा. लियम लिविंगस्टन ने नौ गेंद में तीन चौकों से 15 रन बनाए मगर वरुण चक्रवर्ती की फिरकी ने उन्हें चकमा दिया और वे एलबीडब्ल्यू हो गए. इस तरह पावरप्ले में पंजाब ने तीन विकेट गंवाए और 58 रन जुटाए.

 

कप्तान शिखर धवन और जितेश शर्मा के बीच चौथे विकेट के लिए 53 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई जिससे पंजाब 100 रन के पार हो गया. जितेश ने कुछ बड़े शॉट लगाए जिससे उन्होंने 18 गेंद में दो छक्कों से 21 रन बनाए. धवन ने एक छोर संभालते हुए 47 गेंद में नौ चौकों व एक छक्के से 57 रन बनाए. वे नीतीश राणा का शिकार हुए. आखिरी ओवर्स में ऋषि धवन (11 गेंद 19), शाहरुख खान (आठ गेंद में 21) और हरप्रीत बराड़ (9 गेंद में 17) ने छोटी मगर तेज पारियां खेलते हुए पंजाब को 179 के स्कोर तक पहुंचाया. कोलकाता की तरफ से वरुण चक्रवर्ती 26 रन पर तीन विकेट के सबसे कामयाब बॉलर रहे. 

 

ये भी पढ़ें

IPL 2023: टूटे 200 प्लस के लक्ष्य को हासिल करने के रिकॉर्ड पर आईपीएल इतिहास में सबसे पहले कब हुआ था ऐसा करिश्मा
WTC Final: आईपीएल में धूम मचा रहे साहा और रणजी के 'रनवीर' ईश्वरन को क्यों नहीं मिली टीम इंडिया में जगह, चौंकाएगी वजह
Asia Cup 2023: पाकिस्तान के एशिया कप कराने की उम्मीदों को जोर का झटका, हाइब्रिड मॉडल खारिज, क्या श्रीलंका बनेगा मेजबान!

लोकप्रिय पोस्ट