icon

KKR vs GT: गुजरात ने कोलकाता के घर में घुसकर लिया बदला, शंकर-मिलर ने 39 गेंद में चौके-छक्के बरसाकर लूटी महफिल

डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2023 में भी शानदार खेल जारी रखते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से धूल चटा दी.

KKR vs GT: गुजरात ने कोलकाता के घर में घुसकर लिया बदला, शंकर-मिलर ने 39 गेंद में चौके-छक्के बरसाकर लूटी महफिल
authorSportsTak
Sat, 29 Apr 07:51 PM

Kolkata Knight Riders vs Gujarat Titans: डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2023 में भी शानदार खेल जारी रखते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से धूल चटा दी. 180 रन के लक्ष्य को हार्दिक पंड्या की टीम ने केवल तीन विकेट खोकर 13 गेंद बाकी रहते मैच अपने नाम लिख लिया. जीत के नायक विजय शंकर (51) और डेविड मिलर (32) की नाबाद पारियां रहीं. इन दोनों ने 39 गेंद में 87 रन की अटूट साझेदारी की और कोलकाता से मैच छीन लिया. जब ये दोनों क्रीज पर आए तब गुजरात की हालत अच्छी नहीं थी और केकेआर के गेंदबाजों की तूती बोल रही थी. कोलकाता ने सात विकेट पर 179 रन का स्कोर खड़ा किया था. उसकी तरफ से ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज ने 81 रन की धमाकेदार पारी खेली. आखिरी ओवर्स में आंद्रे रसेल ने 19 गेंद में 34 रन बनाए. 

 

विजय शंकर ने इस सीजन दूसरा अर्धशतक लगाया और दिलचस्प बात है कि दोनों बार केकेआर के खिलाफ ही उन्होंने 50 का आंकड़ा पार किया है. पिछली बार उनकी फिफ्टी पर रिंकू सिंह के लगातार पांच छक्के भारी पड़ गए थे. मगर इस बार ऐसा नहीं हुआ. शंकर ने 24 गेंद में दो चौकों और पांच छक्कों से सजी पारी खेली और कोलकाता से पिछली हार का बदला ले लिया. मिलर ने उनका बढ़िया साथ दिया और 18 गेंद में दो चौकों व दो छक्कों से सजी पारी खेली. इस जीत के साथ गुजरात लगातार दूसरे आईपीएल प्लेऑफ के काफी करीब पहुंच गई है. उसने आठ में से छह मैच जीत लिए हैं.

 

गुजरात को गिल ने दी गति

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात ने आतिशी शुरुआत की और चार ओवर में 41 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए. ऋद्धिमान साहा फंसे हुए दिखे मगर शुभमन गिल ने उनकी कमी पूरी की. साहा ही पहले विकेट के रूप में आउट हुए. वे आंद्रे रसेल की गेंद को उड़ाने की कोशिश में आउट हुए. साहा 10 रन बना सके. उनके जाने के बाद गिल ने कप्तान हार्दिक पंड्या के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. हार्दिक शुरुआत में थोड़े रंग में नहीं दिखे. इससे गुजरात ने पावरप्ले में एक विकेट पर 52 रन बनाए. हार्दिक ने दो चौके व एक छक्का लगाकर पारी को गति देने की कोशिश की मगर हर्षित राणा की गेंद पर वे पगबाधा हो गए. गिल भी चार गेंद बाद सुनील नरीन की फिरकी में फंस गए और फिफ्टी से चूक गए. उन्होंने 35 गेंद में आठ चौकों से 49 रन बनाए.

 

मिलर-शंकर की आतिशबाजी

 

तब लग रहा था कि गुजरात ने मैच फंसा दिया है क्योंकि पिच और केकेआर के गेंदबाजों को देखते हुए 52 गेंद में 87 रन बनना मुश्किल लग रहा था. शंकर और मिलर दोनों को ही शुरुआत में आंखें जमाने में वक्त लगा. इससे कोलकाता का पलड़ा भारी होता गया. मगर 15वें ओवर से मिलर ने पलटवार किया और सुयश शर्मा को दो छक्के व एक चौका जड़ा. अगले ओवर में सुयश ने रसेल की गेंद पर मिलर का कैच टपका दिया. यह काफी भारी पड़ा क्योंकि इसके बाद शंकर का तेज देखने को मिला. उन्होंने रसेल को छक्का लगाने के बाद वरुण चक्रवर्ती के ओवर में तीन सिक्स उड़ाए. 18वें ओवर में नीतीश राणा को चौका व छक्का लगाकर उन्होंने मैच खत्म कर दिया. 

 

कोलकाता की बैटिंग के हीरो बने गुरबाज


पहले बैटिंग करते हुए कोलकाता ने नारायण जगदीशन (19) को तीसरे ओवर में मोहम्मद शमी के हाथों खो दिया. उन्होंने अपनी छोटी सी पारी में चार चौके लगाए. जगदीशन ने बचने के लिए डीआरएस भी लिया मगर वे पूरी तरह विकेटों के सामने थे. शार्दुल ठाकुर को नंबर तीन पर भेजने का फैसला बुरी तरह फेल रहा और खाता खोले बिना शमी के दूसरे शिकार बन गए. लेकिन जेसन रॉय की जगह प्लेइंग इलेवन में वापस आए रहमानुल्लाह गुरबाज ने आक्रामक तेवर अपनाए और गुजरात को हावी नहीं होने दिया. उन्होंने पावरप्ले में लगातार बड़े शॉट लगाए जिससे पहले छह ओवर में कोलकाता का स्कोर दो विकेट पर 61 रन हो गया.

 

गुरबाज और वेंकटेश अय्यर के बीच तीसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी हुई मगर अय्यर का आज दिन नहीं था. वे 14 गेंद में 11 रन बनाकर जॉश लिटिल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. कप्तान नीतीश राणा भी चार रन बनाकर लिटिल के दूसरे शिकार हो गए. इससे 88 रन पर मेजबान टीम के चार विकेट गिर गए. मगर गुरबाज के रहते रनों में कमी नहीं रही. उन्होंने 27 गेंद में अपना दूसरा आईपीएल अर्धशतक लगाया. 15 ओवर के बाद केकेआर का स्कोर चार विकेट पर 134 रन था. तब लग रहा था कोलकाता 200 के आसपास पहुंच जाएगा.

 

मगर आखिरी पांच ओवर में गुजरात ने अच्छी वापसी की और केवल 45 ही रन दिए. यह भी आंद्रे रसेल के चलते हुआ जिन्होंने 19 गेंद में दो चौकों व तीन छक्कों से 34 रन बनाए और टीम को 179 रन तक पहुंचाया. रिंकू सिंह 20 गेंद में 19 रन ही बना सके. गुजरात की तरफ से शमी ने 33 रन देकर तीन, जॉश लिटिल व नूर अहमद ने दो-दो विकेट लिए. राशिद खान काफी महंगे रहे और चार ओवर में 54 रन लुटा बैठे. 

 

ये भी पढ़ें

Rashid Khan Century : केकेआर के खिलाफ टीम में जगह बनाते ही राशिद ने जड़ा खास शतक, ऐसा करने वाले बने पहले अफगानी
KL Rahul IPL 2023 Batting: जब बने राहुल के रन तब लखनऊ का बंटाधार, सस्ते में लौटे तो टीम हुई 200 के पार
चेतेश्वर पुजारा ने इंग्लैंड में धूम मचाई, 3 मैच में ठोका दूसरा शतक, वसीम जाफर को छोड़ा पीछे

लोकप्रिय पोस्ट