icon

इंग्लैंड की वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी ने छोड़ा क्रिकेट, 19 साल तक मचाई धूम, बनाए कई धमाकेदार रिकॉर्ड

इंग्लैंड की तेज गेंदबाज कैथरीन सिवर-ब्रंट (Katherine Sciver-Brunt) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया.

इंग्लैंड की वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी ने छोड़ा क्रिकेट, 19 साल तक मचाई धूम, बनाए कई धमाकेदार रिकॉर्ड
authorSportsTak
Fri, 05 May 05:23 PM

इंग्लैंड की तेज गेंदबाज कैथरीन सिवर-ब्रंट (Katherine Sciver-Brunt) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. उन्होंने 19 साल तक इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया और कुल 267 मैच खेले. 2004 में उन्होंने डेब्यू किया था और साउथ अफ्रीका में फरवरी 2023 में टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के रूप में आखिरी बार इंटरनेशनल मैच खेला. उन्होंने तीनों फॉर्मेट में इंग्लैंड के लए 335 विकेट चटकाए. इनमें 170 वनडे, 114 टी20 और 51 टेस्ट में लिए. वनडे और टी20 दोनों फॉर्मेट में वह इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. साथ ही टेस्ट में उनके 51 विकेट इस सदी में किसी भी गेंदबाज की तरफ से सबसे ज्यादा हैं.

 

कैथरीन ने अपने करियर में तीन वर्ल्ड कप और चार एशेज सीरीज जीती. वह 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में प्लेयर ऑफ दी मैच चुनी गई थी. संन्यास का ऐलान करते हुए कैथरीन ने कहा, '19 साल बाद मैं अपने इंटरनेशनल सफर के अंत पर हूं. मैंने सोचा था कि कभी यह फैसला नहीं ले पाऊंगी मगर मैंने ऐसा किया और यह अभी तक जीवन का सबसे मुश्किल फैसला है. जो कुछ भी मैंने किया है वह कभी न तो मेरा सपना रहा और न ही मैं कभी ऐसा करना चाहती थी. मैं केवल अपने परिवार को गौरवान्वित करना चाहती थी. और जो कुछ मैंने हासिल किया वह मुझे इन सबसे काफी आगे ले गया.'

 

 

कैथरीन अभी दी हंड्रेड में खेलते हुए नज़र आएंगी. उन्होंने आगे कहा, 'क्रिकेट ने मुझे एक उद्देश्य, किसी चीज से जुड़े होने का अहसास, कई सुनहरी यादें और जिंदगीभर चलने वाले दोस्त दिए हैं. जो ट्रॉफी और खिताब मैंने हासिल करने के बारे में सोचा था वो सब मिले हैं लेकिन मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि नेट को पाने की खुशी रही है. इंग्लैंड के लिए इतने लंबे समय तक खेलना बड़ा सम्मान है और मैं इंग्लैंड के क्रिकेट परिवार के सभी लोगों को शुक्रिया कहती हूं.' कैथरीन ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद ही संन्यास के संकेत दे दिए थे.

 

कैथरीन से पहले ही हाल ही में साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल ने भी संन्यास ले लिया था. उनके नाम महिला क्रिकेट की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है. उन्होंने यह गेंद हालिया महिला टी20 वर्ल्ड कप में फेंकी थी. 

 

ये भी पढ़ें

Kedar Jadhav : IPL 2023 सीजन में कर रहा था कमेंट्री, 7 दिन में दो बार उठाता था बल्ला, एक फोन कॉल से कैसे बना RCB का हिस्सा, अब खोला राज
Varun Chakravarthy : 6 गेंद में 9 रन बचाकर वरुण चक्रवर्ती ने किया बड़ा करिश्मा, ऐसा करने वाले बने पहले गेंदबाज
Virat Kohli : IPL 2023 के बीच फ्रांस के राजदूत से क्यों मिले विराट कोहली और अनुष्का शर्मा, तस्वीर से जानें मामला

 

लोकप्रिय पोस्ट