icon

NZ vs SL : विलियमसन ने दोहरा जड़ रूट को पछाड़ा तो हेनरी ने भी डबल सेंचुरी से लगाई 'आग', न्यूजीलैंड के टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

न्यूजीलैंड और श्रीलंका (New Zealand VS Sri Lanka) के बीच वेलिंग्टन में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जारी है.

nz vs sl : विलियमसन ने दोहरा जड़ रूट को पछाड़ा तो हेनरी ने भी डबल सेंचुरी से लगाई 'आग', न्यूजीलैंड के टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा
authorSportsTak
Sat, 18 Mar 10:16 AM

न्यूजीलैंड और श्रीलंका (New Zealand VS Sri Lanka) के बीच वेलिंग्टन में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जारी है. इस टेस्ट मैच के पहले दिन जहां खराब रोशनी के चलते पूरे दिन खेल नहीं हो सका. वहीं दूसरे दिन केन विलियमसन और हेनरी निकोल्स ने बल्ले से बवाल काट डाला. विलियमसन ने एक छोर संभालकर 285 गेंदों पर 22 चौके और दो छक्के से दोहरा शतक जड़ डाला. इसके साथ ही उन्होंने कई कीर्तिमान अपने नाम कर डाले. जिसमें टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक दोहरे शतक जमाने के मामले में फैब-4 में उन्होंने जो रूट को पछाड़कर अब विराट कोहली की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं. जबकि उनके बाद हेनरी ने करियर का पहला दोहरा टेस्ट शतक जमाया और न्यूजीलैंड के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार एक महारिकॉर्ड बन गया.

 

विलियमसन का गरजा बल्ला 


न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन 26 रन पर नाबाद रहे. जबकि उनके साथ हेनरी निकोल्स भी 18 रन पर नाबाद रहे. इस तरह दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन न्यूजीलैंड को दो विकेट पर 155 रन से आगे बढाने का जिम्मा संभाला. निकोल्स और विलियमसन ने दूसरे दिन भी सेट होकर बल्लेबाजी जारी रखी और श्रीलंकाई गेंदबाजों को आउट करने का कोई मौक़ा नहीं दिया. विलियमसन ने एक छोर पर पैर जमाते हुए पहले 171 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्के से शतक पूरा किया और इसके बाद भी उनका जलवा जारी रहा. शतक जमाने के बाद विलियमसन थोड़ा तेज खेले और 285 गेंदों पर 22 चौके व दो छक्के की मदद से उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का दोहरा शतक पूरा कर डाला. हालांकि दोहरा जमाने के बाद वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और 296 गेंदों पर 23 चौके व दो छक्के से 215 रन बनाकर चलते बने.

 

रूट को छोड़ा पीछे 


इस तरह विलियमसन ने जहां अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 6वां दोहरा शतक जड़ा. वहीं न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 8 हजार से अधिक रन बनाने वाले वह पहले कीवी बल्लेबाज भी बन गए हैं. 6वें दोहरे शतक के साथ विलियमसन ने फैब-4 में शामिल जो रूट को पछाड़ दिया है. जबकि कोहली के मुकाम से बस एक कदम पीछे रह गए हैं.

 

फैब-4में शामिल बल्लेबाजों द्वारा टेस्ट में सबसे अधिक जड़े जाने वाले दोहरे शतक :


7 दोहरे शतक - विराट कोहली
6 दोहरे शतक  - केन विलियमसन
5 दोहरे शतक  - जो रूट
4 दोहरे शतक  - स्टीव स्मिथ

 

363 रनों की हुई साझेदारी 


विलियमसन को शतक और दोहरा शतक जमाता देख हेनरी निकोल्स ने भी बल्ले से रन बरसना जारी रखा और उन्होंने भी उनका बखूबी साथ निभाया. इस तरह विलियमसन के आउट होने तक हनेरी के साथ तीसरे विकेट के लिए दोनों के बीच 363 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी हुई. जो कि न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 300 से अधिक रनों की साझेदारी दो बार टेस्ट क्रिकेट में करने वाली ये पहली जोड़ी बनी.

 

हेनरी ने भी मचाया डबल धमाल 


वहीं मैच की बात करें तो विलियमसन के आउट होने के बाद निकोल्स ने भी अपने बल्ले से जलवा दिखाया और करियर का पहला दोहरा शतक जड़ डाला. हेनरी ने 240 गेंदों पर 15 चौके और चार छक्के से 200 रनों की नाबाद पारी खेली और न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के सामने पहली पारी चार विकेट पर 580 रनों के स्कोर में घोषित कर डाली. इस तरह न्यूजीलैंड के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब एक ही टेस्ट पारी में दो बल्लेबाजों ने दोहरा शतक जड़ा. जबकि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार देखने को मिला है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS: भारत की जीत के बाद बोले राहुल, विकेट बचाना... इस गेंदबाज को बताया सबसे ज्यादा खतरनाक

अर्शदीप सिंह ने मानी कोच राहुल द्रविड़ की बात, अब इंग्लैंड की इस टीम के लिए खेलेंगे 5 मुकाबले
 

लोकप्रिय पोस्ट