icon

Forgotten Heroes: कहां है शेन वॉर्न का वो बवंडर? रफ्तार देख जिसे IPL में मिला नया नाम, जांच के लिए भारतीय गेंदबाज को जाना पड़ा था ऑस्‍ट्रेलिया

IPL forgotten players: आईपील में कामरान खान की रफ्तार की चर्चा काफी हुई थी, मगर उनके एक्‍शन पर उठे सवाल ने उनका करियर बर्बाद कर दिया. उन्‍हें जांच के लिए ऑस्‍ट्रेलिया जाना पड़ा था.

कामरान खान ने 2009 में  आईपीएल में डेब्‍यू किया था
authorकिरण सिंह
Wed, 10 Apr 12:01 PM

टॉरनेडो यानी बवंडर, ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज खिलाड़ी शेन वॉर्न ने भारतीय गेंदबाज को यही नाम दिया था, मगर इस नाम के बाद वो गायब ही हो गए. शेन वॉर्न के दिए नाम को तो छोडि़ए, लोग उस खिलाड़ी तक को भूल गए. 2009 में राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से खेलने वाले उस तूफान का नाम कामरान खान है, जिनकी रफ्तार ने वॉर्न तक को अपना फैन बना दिया था. वॉर्न उन्‍हें टॉरनेडो कहने लगे थे. उनकी 140km/h की रफ्तार की चर्चा हर जगह होने लगी थी. 

 

कामरान को तो भारतीय क्रिकेट का फ्यूचर माना जाने लगा था, मगर इसके बाद कुछ ऐसा हुआ, जिसके बाद वो गुमनाम हो गए. गुमनामी के अंधेरे में डूबने से पहले वो ऑस्‍ट्रेलिया गए थे जांच के लिए. बीसीसीआई ने उन्‍हें भेजा था. वहां से वो लौट तो आए, मगर फिर उनका करियर वो रफ्तार नहीं पकड़ सका. देखते ही देखते कामरान आईपीएल तो क्‍या भारतीय क्रिकेट से ही गायब हो गए.

 

टेनिस बॉल खिलाड़ी थे कामरान

19 साल के कामरान को राजस्‍थान रॉयल्‍स के कोचिंग डायरेक्‍टर डेरेन बैरी ने खोजा था. साल 2009 में वो नए टैलेंट की तलाश में मुंबई आए थे. उन्‍होंने कामरान को टी20 टूर्नामेंट में गेंदबाजी करते देखा. कामरान की गेंदबाजी से वो काफी प्रभावित हो गए थे और फिर उन्‍हें राजस्‍थान टीम में शामिल किया. उस वक्‍त कामरान के पिता जंगलों में लकड़ी काटने का काम करते थे. कामरान के पास उस समय फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट का भी अनुभव नहीं था. वो मुख्‍य रूप से टेनिस बॉल खिलाड़ी थे, मगर अप्रैल 2009 में उन्‍होंने राजस्‍थान के वार्मअप मैच में जस्टिन ओंटोंग को यॉर्कर डाली. टीम के कप्‍तान वॉर्न कामरान की रफ्तार देखते ही रह गए थे और फिर उन्‍होंने उस सीजन आईपीएल में तहलका मचा दिया.

 

चकिंग का लगा था आरोप

बात आईपीएल 2010 की है. उनके गेंदबाजी एक्‍शन पर सवाल खड़े होने लगे थे. उन पर चकिंग का आरोप लगा था.  इस आरोप के बाद बीसीसीआई ने उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया भेजा, जहां उनके गेंदबाजी एक्‍शन की जांच हुई.  उनके एक्‍शन को सही ठहराया गया, मगर इस विवाद ने उनके करियर की रफ्तार को लगभग रोक दिया था. इस विवाद के बाद साल 2011 में वो पुणे वॉरियर्स से जुड़े, मगर वो प्रभाव नहीं छोड़ पाए. उन्‍हें पुणे के लिए सिर्फ एक मैच ही खेलने का मौका था. 

 

आईपीएल इतिहास का पहला सुपर ओवर फेंका

साल 2012 में वो आईपीएल में आखिरी बार नजर आए थे. कामरान ने आईपीएल इतिहास का पहला सुपर ओवर फेंका था. वो मुकाबला राजस्‍थान और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया था, जो राजस्‍थान ने जीता था. अपने करियर के आखिरी टी20 मैच के दो साल बाद उन्‍होंने मार्च 2013 में फर्स्‍ट क्‍लास डेब्‍यू किया था. उन्‍होंने 9 आईपीएल मैचों में 9 विकेट लिए थे. अपने 11 टी20 मैचों में उन्‍होंने कुल 11 विकेट लिए. वहीं दो फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में उनके नाम 5 विकेट है. 2010  में कामरान ने कई बड़े बल्‍लेबाजों का शिकार किया था, जिसमें ब्रेंडन मैक्‍कलम और क्रिस गेल शामिल हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ उन्‍होंने 13 रन देकर दो विकेट लिए थे. 

 

ये भी पढ़ें:

IPL Backstage : आईपीएल अध्यक्ष को क्यों नहीं पता थे दो टीम के मालिकों के नाम?

150 की स्‍पीड से गेंदबाजी करने वाले पाकिस्‍तानी खिलाड़ी को था फ्रैक्‍चर, डॉक्‍टर ने कर दिया दूसरा इलाज, अब खतरे में पड़ा करियर

IPL 2024: कौन हैं GT के मुंह से जीत छीनने वाले आशुतोष शर्मा? युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ने वाले को चंद्रकांत पंडित की वजह से छोड़नी पड़ी थी टीम

लोकप्रिय पोस्ट