icon

ENG vs SL : कामिंदु मेंडिस ने इंग्लैंड में शतक जड़कर रचा इतिहास, 22 साल बाद हुआ ऐसा, श्रीलंकाई बैटर ने गावस्कर और पंत के क्लब में बनाई जगह

ENG vs SL : इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच मैनचेस्टर के मैदान में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में कामिंदु मेंडिस ने टेस्ट शतक जड़कर सुनील गावस्कर के क्लब में बनाई जगह.

इंग्लैंड में शतक जड़ने के बाद कामिंदु मेंडिस
authorShubham Pandey
Sat, 24 Aug 07:29 PM

ENG vs SL : इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मैनचेस्टर के मैदान में जारी है. जिसके चौथे दिन श्रीलंकाई बैटर कामिंदु मेंडिस ने दमदार शतक जड़कर इतिहास रच दिया. मेंडिस ने जैसे ही अपने चौथे टेस्ट मैच में तीसरा शतक जड़ा. वह सुनील गावस्कर और ऋषभ पंत जैसे धाकड़ बल्लेबाजों की फेहरिस्त में शुमार हो गए हैं.

 

कामिंदु ने खेली शतकीय पारी 


दरअसल, मैनचेस्टर के मैदान में श्रीलंकाई टीम के दूसरी पारी में एक समय 190 रन पर छह विकेट गिर गए थे. इसके बाद नंबर-सात पर बल्लेबाजी करने आए कमिंदु मेंडिस ने दिनेश चांदीमल के साथ पारी को संभाला. चांदीमल और मेंडिस के बीच सातवें विकेट के लिए 117 रनों की साझेदारी हुई. इस दौरान मेंडिस ने 183 गेंदों में 15 चौके और एक छक्के से चौथे टेस्ट मैच में तीसरा टेस्ट शतक जड़ा और 113 रनों की पारी से एशिया में अनोखे कारनामे को अंजाम देने वाले वह तीसरे बैटर बन गए.


पहले चार टेस्ट मैच में तीन या उससे अधिक शतक जड़ने वाले एशियाई बल्लेबाज :-

 

सुनील गावस्कर - 4 
मोहम्मद अज़हरुद्दीन - 3
कामिंदु मेंडिस - 3

 

22 साल बाद मैनचेस्टर में हुआ ऐसा 


इतना ही नहीं कामिंदु मेंडिस इंग्लैंड के मैनचेस्टर मैदान में टेस्ट शतक जड़ने वाले साल 2002 के बाद पहले श्रीलंकाई बैटर बन गए हैं. इससे पहले साल 2002 में श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी रसेल आर्नोल्ड ने मैनचेस्टर के मैदान में टेस्ट शतक जड़ा था.

 

ऋषभ पंत के क्लब में बनाई जगह 


कामिंदु का नाम शतक के साथ ऋषभ पंत के ख़ास क्लब में भी शामिल हुआ और टेस्ट क्रिकेट में नंबर सात पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने वाले वह एशिया के चौथे बैटर बन गए हैं.


संदीप पाटिल, 1982
ऋषभ पंत, 2018
रवींद्र जडेजा, 2022
कामिंदु मेंडिस, 2024


इंग्लैंड को मिला 205 रन का लक्ष्य 


वहीं मैच की बात करें तो श्रीलंका ने दूसरी पारी में 326 रन का स्कोर बनाया. इसके साथ ही इंग्लैंड को चेस के लिए 205 रनों का टारगेट दिया. अब श्रीलंका को पहले टेस्ट मैच में जीत दर्ज करनी है तो उसे 205 रन के भीतर इंग्लैंड को समेटना होगा. 

 

ये भी पढ़ें :- 

PAK vs BAN : पिता बनने के बाद पहला विकेट लेते ही शाहीन अफरीदी ने खास अंदाज में मनाया जश्न, Live मैच में किया ऐसा, देखें Video

'मेरे अंगूठा टूट गया, पेनकिलर लिए और फिर 117 रन बनाए ', शिखर धवन ने बताई अपने करियर की सबसे शानदार पारी

Shikhar Dhawan Retirement: शिखर धवन संन्‍यास के बाद अब करने वाले हैं बड़ा धमाका! बोले- मैं अच्‍छी कमाई कर रहा हूं, मगर…

लोकप्रिय पोस्ट