icon

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ही कामिंदु मेंडिस ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 7 मैचों में जड़ डाले 4 शतक, 300 के पार श्रीलंका

श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के पहले टेस्ट के पहले दिन मजबूत स्थिति में दिखी. श्रीलंका ने 7 विकेट गंवा कुल 302 रन ठोके जिसमें कामिंदु मेंडिस ने अकेले 114 रन बनाए.

शतक ठोकने के बाद जश्न मनाते कामिंदु मेंडिस
authorNeeraj Singh
Wed, 18 Sep 07:33 PM

न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका दौरे पर है जहां गॉल के मैदान पर पहला टेस्ट खेला जा रहा है. इस मैच में श्रीलंका की टीम पहले दिन ही मजबूत स्थिति में पहुंच गई है. श्रीलंका की टीम ने पहले दिन खेल खत्म होने तक 7 विकेट गंवा कुल 302 रन बना लिए हैं. वहीं श्रीलंकाई बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस ने इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज करा लिया और एक विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली जो पहले पाकिस्तान के सऊद शकील के नाम था. मेंडिस अपने डेब्यू के बाद से ही टेस्ट क्रिकेट में शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने अपनी फॉर्म को जारी रखा है. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन शतक जड़ दिया.

 

जैसे ही उन्होंने 50 रन का आंकड़ा पार किया, मेंडिस ने एक विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. वह सऊद शकील के बाद लगातार सात टेस्ट मैचों में एक पारी में 50 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. मेंडिस ने पहले सुनील गावस्कर, बर्ट सटक्लिफ, सईद अहमद और बेसिल बुचर के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

 

अगर मेंडिस दूसरे टेस्ट मैच की किसी भी पारी में 50 रन का आंकड़ा पार कर लेते हैं तो वह सऊद को पीछे छोड़कर रिकॉर्ड के एकमात्र मालिक बन जाएंगे.

 

7 मैचों में ठोके हैं कुल 4 शतक


कामिंदु मेंडिस ने 2022 में गॉल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने अपनी एकमात्र पारी में 61 रन बनाए. मेंडिस ने मार्च 2024 में अपने दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक ठोका था. उन्होंने सीरीज के अगले मैच में नाबाद 92 और 9 रन बनाए. मेंडिस ने अपना चौथा टेस्ट मैच मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ खेला. उन्होंने खेल की दूसरी पारी में शतक बनाया. 25 वर्षीय खिलाड़ी ने लॉर्ड्स टेस्ट मैच में 74 और 4 रन बनाए.

 

मेंडिस ने ओवल में तीसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका की पहली पारी में शानदार 64 रन बनाए और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने अब न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक बनाकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.  मेंडिस के शतक की बदौलत श्रीलंका ने पहले दिन 300 रन का आंकड़ा पार किया. वह 87वें ओवर की तीसरी गेंद पर 173 गेंदों पर 114 रन बनाकर आउट हो गए. दिन के खेल के आखिरी कुछ मिनटों में एजाज पटेल ने फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज को आउट कर दिया. श्रीलंका का टॉप ऑर्डर फेल रहा. लेकिन कामिंदु के बाद कुसल ने भी अपना अहम योगदान दिया और 50 रन ठोक. न्यूजीलैंड की तरफ से विलियम ओरोक ने 3, टिम साउदी ने 1, एजाज पटेल ने 1 और ग्लेन फिलिप्स ने 2 विकेट लिए.

 

ये भी पढ़ें :- 

विराट कोहली ने रोहित शर्मा के लिए मजे, पूछा- सुबह भीगे बादाम खाते हो या नहीं? गंभीर बोले- रात को 11 बजे…

गौतम गंभीर से बात करते हुए छलका विराट कोहली का दर्द, कहा- जब मुझे 25 साल की उम्र में टेस्ट कप्तानी मिली तो मेरे सामने…

IND vs BAN : बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया की Playing XI से किन दो खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता? हेड कोच गौतम गंभीर ने बताए नाम

लोकप्रिय पोस्ट