icon

SA vs WI: रबाडा ने 6 विकेट लेकर वेस्ट इंडीज को किया चित, साउथ अफ्रीका ने 87 रन से जीता पहला टेस्ट, ब्लैकवुड की पारी गई बेकार

कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने

sa vs wi: रबाडा ने 6 विकेट लेकर वेस्ट इंडीज को किया चित, साउथ अफ्रीका ने 87 रन से जीता पहला टेस्ट, ब्लैकवुड की पारी गई बेकार
authorSportsTak
Thu, 02 Mar 10:28 PM

कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने साउथ अफ्रीका को वेस्टइंडीज (South Africa vs WI) के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत दिला दी है. रबाडा ने 50 रन देकर कुल 6 विकेट झटके और विंडीज की टीम को चारों खाने चित कर दिया. इसका नतीजा ये रहा कि, साउथ अफ्रीका ने पहले टेस्ट पर 87 रन से कब्जा कर लिया है. दोनों टीमों के बीच सुपरस्पोर्ट पार्क में ये मुकाबला खेला गया. साउथ अफ्रीका को 116 रन पर ढेर करने के बाद वेस्टइंडीज के सामने 247 रन का लक्ष्य था लेकिन पूरी टीम सिर्फ 159 रन पर ही ढेर हो गई.

 

अकेले लड़े ब्लैकवुड


वेस्टइंडीज की तरफ से सिर्फ एक बल्लेबाज का सिक्का बोला और वो थे जर्मेन ब्लैकवुड. ब्लैकवुड अकेले बल्लेबाज थे जिन्होंने 79 रन बनाए लेकिन अंत में वो भी पवेलियन लौट गए. दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया और पिच पर मिली बाउंस का पूरा फायदा उठाया. वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज कीमा रोच ने सुबह के सेशन में कमाल की गेंदबाजी की और 47 रन देकर कुल 5 विकेट झटके. अफ्रीकी टीम ने दिन की शुरुआत 4 विकेट के नुकसान पर 49 रन से की थी लेकिन टीम ने 67 रन के भीतर ही अपने 6 विकेट गंवा दिए. इसके बाद वेस्टइंडीज के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ और पूरी टीम ने तेजी से विकेट गंवा दिए.

 

 

 

वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही क्योंकि रबाडा ने लंच से पहले क्रेग ब्रेथवेट को 0 पर चलता किया. इसके बाद पहली पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रेमन रीफर को भी उन्होंने 8 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद का कमाल मार्को यानसेन ने किया जब उन्होंने अपने पहले ओवर में ही दो विकेट ले डाले. रॉस्टन चेज को उन्होंने पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया. इसके बाद जेराल्ड कोएट्जे ने काइल मेयर्स को पहले स्लिप में कैच करवाया. वेस्टइंडीज की टीम तब तक 33 के कुल स्कोर पर 5 विकेट गंवा चुकी थी. तेजनरेन चंद्रपॉल से टीम को उम्मीदें थीं लेकिन वो भी 10 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए.

 

ब्लैकवुड और जोशुआ ने संभाली पारी


वेस्टइंडीज की तरफ से इसके बाद क्रीज पर ब्लैकवुड और जोशुआ डा सिल्वा आए. दोनों ने छठे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की. लेकिन रबाडा ने इस साझेदारी को ज्यादा लंबा नहीं होने दिया और डा सिल्वा को तीसरे स्लिप पर चलता किया. जेसन होल्डर ने हालांकि टीम के लिए उम्मीद जताई और 18 गेंद पर 37 रन ठोके लेकिन रबाडा ने इस बल्लेबाज को भी पीछे कैच करवाकर आउट कर दिया. ब्लैकवुड अकेले लड़ते रहे लेकिन उनका साथ कोई नहीं दे पाया. इस बल्लेबाज ने 8 चौके और एक छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. ब्लैकवुड ने 79 रन की पारी खेली लेकिन रबाडा ने इस बल्लेबाज को आउट कर अफ्रीकी टीम के नाम जीत लिख दी. रबाडा ने ब्लैकवुड को अपना पांचवां शिकार बनाया. इसके बाद और कोई बल्लेबाज क्रीज पर खास नहीं कर पाया और निचले क्रम के बल्लेबाज भी समय के साथ पवेलियन लौटते चले गए. इस तरह पूरी टीम 41 ओवर में 159 रन पर ढेर हो गई.


साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 342 रन बनाए थे जिसके जवाब में विंडीज की टीम ने सिर्फ 212 रन बनाए थे. लेकिन विंडीज के गेंदबाजों ने दूसरी पारी में अफ्रीकी बल्लेबाजों को सिर्फ 116 पर ढेर कर दिया. हालांकि इसके बावजूद टीम के सामने बड़ा लक्ष्य था जिसका नतीजा ये रहा कि अंत में टीम 159 रन पर ढेर होकर 87 रन से मैच हार गई. एडन मार्करम को पहली पारी में 115 रन और दूसरी पारी में 47 रन बनाने कि लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs AUS: 8 विकेट लेकर नाथन लायन ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले और अश्विन को पीछे छोड़ BGT में बने नंबर 1

WPL 2023, Gujarat Giants Full Squad: मिताली का अनुभव और मूनी का चैंपियन दिमाग, कैसी है गुजरात जायंट्स की टीम, जानें पूरा शेड्यूल

 

लोकप्रिय पोस्ट