icon

12 छक्के, 10 चौके, 57 गेंद, 140 रन, बल्ले बनाने वाले खिलाड़ी का विस्फोटक खेल, गेल का रिकॉर्ड धुआं-धुआं, मैक्सवेल बाल-बाल बचे

Josh Brown Century: बिग बैश लीग 2023-24 के चैलेंजर मुकाबले में ब्रिस्बेन हीट के जॉश ब्राउन ने आतिशी शतक से तहलका मचा दिया. उन्होंने चौके-छ्क्कों की बारिश कर दी.

जॉश ब्राउन ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 22 Jan 10:05 PM

Josh Brown Century: बिग बैश लीग 2023-24 में ब्रिस्बेन हीट और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच खेले गए चैलेंजर मुकाबले में रिकॉर्ड्स की बारिश देखने को मिली. ब्रिस्बेन ने इस मैच को 54 रन से जीता और बीबीएल फाइनल का टिकट कटाया. यहां उसका सामना सिडनी सिक्सर्स से होगा. ब्रिस्बेन 11 साल से खिताबी सूखा झेल रहा है. उसने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 214 रन का स्कोर बनाया. फिर एडिलेड को 160 रन पर समेट दिया. ब्रिस्बेन की जीत के नायक जॉश ब्राउन रहे. उन्होंने ओपनिंग करते हुए 140 रन की विस्फोटक पारी खेली जो महज 57 गेंद में आई. इस पारी में उन्होंने 10 चौके लगाए और 12 छक्के उड़ाए. उनकी पारी ने बीबीएल इतिहास की रिकॉर्ड बुक में खलबली मचा दी. 30 साल के ब्राउन का इस मैच से पहले साधारण रिकॉर्ड था लेकिन 22 जनवरी की पारी ने उन्हें न शोहरत की ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया.

 

ब्रिस्बेन की बल्लेबाजी में केवल ब्राउन का ही जलवा रहा. उन्होंने अकेले दम पर टीम को 214 रन के बड़े स्कोर पर पहुंचाया. उनके अलावा ब्रिस्बेन की ओर से केवल कप्तान नाथन मैक्स्वीनी (33) ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके. ब्राउन और मैक्स्वीनी के बीच 119 रन की साझेदारी हुई. बाकी बल्लेबाजों में नौ रन सर्वोच्च स्कोर रहा. ब्राउन ने 147 में से 112 रन चौके-छक्कों से बनाए. इस पारी में उनकी स्ट्राइक रेट 245.61 की रही. ब्रिस्बेन के बाकी के बल्लेबाजों ने मिलकर केवल पांच चौके लगाए और एक छक्का मार पाए.

 

 

एडिलेड की बैटिंग फेल


ब्रिस्बेन के स्कोर के जवाब में एडिलेड के बल्लेबाज आतिशी खेल नहीं दिखा सके. हैरी निल्सन (50) और थॉमस कैली (41) ने तेजी से रन जुटाने की कोशिश की लेकिन बाकी साथियों से मदद नहीं मिली. नतीजा रहा कि टीम बड़े अंतर से लक्ष्य से दूर रह गई. ब्रिस्बेन की ओर से बॉलिंग में स्पेंसर जॉनसन और मैक्स्वीनी सबसे कामयाब रहे जिन्होंने तीन-तीन शिकार किए.

 

ब्राउन ने दो साल पहले ही बीबीएल में कदम रखा था. उन्होंने काफी कम क्रिकेट सीनियर लेवल पर खेला है. ब्राउन खेलने के अलावा बल्ले बनाने का काम भी करते हैं. वे अपने बनाए बल्ले से ही खेलते हैं.

 

 

जॉश ब्राउन ने कौनसे रिकॉर्ड तोड़े


# ब्राउन बिग बैश लीग में तीसरा सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज रहे. उनका सैकड़ा 41 गेंद में आया. उन्होंने इससे ग्लेन मैक्सवेल की बराबरी की. रिकॉर्ड क्रेग सिमंस के नाम हैं जिन्होंने 39 गेंद में शतक लगा रखा है.
# ब्राउन ने शतकीय पारी में 12 छक्के लगाए. यह एक बीबीएल पारी में सर्वाधिक हैं. उन्होंने क्रिस गेल, क्रेग सिमंस और क्रिस लिन के 11 छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ा.
# ब्राउन ने 140 रन के जरिए बीबीएल में तीसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया. वे मैक्सवेल (154) और मार्कस स्टोइनिस (147) के स्कोर से जरा सा पीछे रह गए. 
# ब्राउन ने 140 रन की पारी से बीबीएल प्लेऑफ मैच में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड बनाया.
# ब्राउन ने इस पारी में चौके-छक्कों से 112 रन जुटाए जो बीबीएल में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा हैं. उनके अलावा मैक्सवेल ने भी ऐसा कर रखा है. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: टीम इंडिया को टक्कर देने के इंग्लैंड के प्लान को झटका, 20 साल का तूफानी गेंदबाज UAE में फंस गया, पाकिस्तान से है कनेक्शन, जानिए वजह
विराट कोहली, रोहित शर्मा और एमएस धोनी बुलावा मिलने के बावजूद राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठान कार्यक्रम में क्यों नहीं पहुंचे, जानिए वजह
IND vs ENG Test series से पहले इंग्लैंड को लेकर चिंता में एलिस्टर कुक बोले 'टीम की तैयारियां पूरी नहीं'

लोकप्रिय पोस्ट