icon

T20 में जोस बटलर ने खेली धीमी पारी तो रॉयल्स की हुई फजीहत, आर्चर, रबाडा और राशिद खान ने मुंबई को दिलाई जीत

आईपीएल फ्रेंचाइजी की ही मालिकाना हक वाली टीमें साउथ अफ्रीका में खेल रहीं हैं. जिसके चलते इस लीग को काफी पसंद भी किया जा रहा है.

t20 में जोस बटलर ने खेली धीमी पारी तो रॉयल्स की हुई फजीहत, आर्चर, रबाडा और राशिद खान ने मुंबई को दिलाई जीत
SportsTak - Sun, 22 Jan 09:11 AM

भारत में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तर्ज पर साउथ अफ्रीका में इन दिनों साउथ अफ्रीका 20 (SA20) लीग का रोमांच फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है. आईपीएल फ्रेंचाइजी की ही मालिकाना हक वाली टीमें साउथ अफ्रीका में खेल रहीं हैं. जिसके चलते इस लीग को काफी पसंद भी किया जा रहा है. इस लीग में एक से बढ़कर एक धाकड़ खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से सभी का मनोरंजन कर रहे हैं. मगर इसी बीच इंग्लैंड के धाकड़ सलामी बल्लेबाज जोस बटलर अनजाने में इतनी धीमी पारी खेल गए कि राजस्थान रॉयल्स की फ्रेंचाइजी पार्ल रॉयल्स को मुंबई के 143 रनों के लक्ष्य के आगे भी 13 रनों की हार मिली.

 

मुंबई ने बनाए 142 रन 
दरअसल, साउथ अफ्रीका 20 लीग का 16वां मैच पार्ल रॉयल्स और मुंबई की फ्रेंचाइजी एमआई केपटाउन के बीच खेला गया. इसमें रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. इसके जवाब में मुंबई की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 9 रन के स्कोर पर ही तीन विकेट गिर चुके थे. जिसके बाद ग्रांट रोएलोफसेन और रासी वैन डर डूसें ने मुंबई की पारी को संभाला. ग्रांट ने जहां 30 गेंद में तीन चौके से 34 रनों की पारी खेली. वहीं रासी ने 42 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 49 रनों की पारी खेल डाली. जिसके चलते मुंबई शुरुआती झटकों से उबरी और 20 ओवर में 9 विकेट पर 142 रन का स्कोर बनाया. रॉयल्स की तरफ से दो-दो विकेट ब्योर्न फार्च्यून, लुंगी एंगिडी, फेरिस्को एडम्स और तबरेज शम्सी ने लिए.

 

बटलर की धीमी पारी बनी काल 
ऐसे में 143 रनों के लक्ष्य का पीछा करने रॉयल्स की तरफ से जोस बटलर उतरे और उन्होंने कम स्कोर के चलते खुद को विकेट पर टिकाए रखना ज्यादा जरुरी समझा. बटलर ने टी20 क्रिकेट में वनडे क्रिकेट वाली बल्लेबाजी का नजारा पेश किया. 30 रन पर चार विकेट गिरने के बाद बटलर ने खुद का विकेट बचाया और रनरेट का ख्याल रखना भूल गए. इसका आलम यह रहा कि वह 58 गेंद खेल गए. इस दौरान बटलर ने 68 रन ही बनाए और एक भी छक्का तक नहीं लगाया बल्कि अपनी पारी में 9 चौके लगाए. ऐसे में बटलर की धीमी पारी के चलते रन रेट बढ़ता चला गया और रॉयल्स की टीम टारगेट से 13 रन दूर रह गई. रॉयल्स की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 129 रन ही बना सकी. मुंबई की टीम से दो-दो विकेट जॉर्ज लिंडे और कागिसो रबाडा ने जबकि एक-एक विकेट जोफ्रा आर्चर और राशिद खान ने लिए. 

 

लोकप्रिय पोस्ट