icon

6,6,6,6,6,6...वेस्टइंडीज के जॉनसन चार्ल्स ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास, क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ ठोक डाला सबसे तेज शतक

सेंचुरियन के मैदान पर साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज (SA vs WI) के बीच टी20 मुकाबला खेला गया जिमसें एक बल्लेबाज ने ऐसी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, कि नया इतिहास बन गया.

6,6,6,6,6,6...वेस्टइंडीज के जॉनसन चार्ल्स ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास, क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ ठोक डाला सबसे तेज शतक
authorSportsTak
Sun, 26 Mar 07:44 PM

सेंचुरियन के मैदान पर साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज (SA vs WI) के बीच टी20 मुकाबला खेला गया जिमसें एक बल्लेबाज ने ऐसी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, कि नया इतिहास बन गया. वेस्टइंडीज के जॉनसन चार्ल्स ने जब छक्के बरसाने शुरू किए तो उन्हें कोई भी अफ्रीकी टीम का गेंदबाज नहीं रोक पाया. इस तरह ये बल्लेबाज अब वेस्टइंडीज की तरफ से टी20 में सबसे तेज शतक लगाने वाला बल्लेबाज बन गया है. चार्ल्स ने 39 गेंद पर 100 रन ठोके. हालांकि अंत में चार्ल्स 46 गेंद पर 118 रन की तूफानी पारी खेल आउट हो गए. अपनी पारी में इस बल्लेबाज ने कुल 11 छक्के और 10 चौके लगाए.

 

 

 

गेल का टूटा रिकॉर्ड


इस शतक के बाद अब इस बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले क्रिस गेल का  रिकॉर्ड तोड़ दिया है.  गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ वानखेड़े के मैदान पर 2016 में 47 गेंद पर सबसे तेज शतक ठोका था. वहीं अगर हम ओवरऑल सबसे तेज टी20 शतक की बात करें तो इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर, भारत के रोहित शर्मा का नाम सबसे ऊपर है.


वेस्टइंडीज ने 2 के स्कोर पर ब्रेंडन किंग का विकेट खोया था, तब चार्ल्स बल्लेबाजी के लिए आए थे. उन्होंने विपक्षी गेंदबाजों की खूब पिटाई की और महज 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. क्रीज पर टिक जाने के बाद उन्होंने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी और 39 गेंदों में अपना शतक पूरा कर दिया है.

 

वेस्टइंडीज ने जड़े 22 छक्के


इस बल्लेबाज ने पारी में 11 छक्के जड़ गेल की बराबरी कर ली है और उन्होंने एविन लुईस को पीछे छोड़ दिया है. लुईस ने साल 2017 में कुल 12 छक्के लगाए थे. ऐसे में ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों का रिकॉर्ड है. इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट की एक सिंगल पारी में टीम के जरिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी वेस्टइंडीज ने कर ली है. विंडीज टीम ने कुल 22 छक्के लगाए. इसमें चार्ल्स ने 11, शेफर्ड ने 4, काइल मेयर्स ने 4 और रोवमैन पॉवेल ने 2 और ओडियन स्मिथ ने 1 छक्का लगाया है. इससे पहले अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ साल 2019 में सबसे ज्यादा 22 छक्के लगाए थे.

 

वेस्टइंडीज के लिए सबसे तेज टी20 शतक:

 

जॉनसन चार्ल्स: 39 गेंदों बनाम दक्षिण अफ्रीका
क्रिस गेल: 47 गेंदों बनाम इंग्लैंड
एविन लुईस: 48 गेंदों बनाम भारत
क्रिस गेल: 50 गेंदों बनाम दक्षिण अफ्रीका
रोवमैन पॉवेल: 51 गेंदों बनाम इंग्लैंड'

 

वेस्टइंडीज के लिए एक टी20 पारी में सर्वाधिक छक्के:

 

एविन लुईस: 12 बनाम भारत
क्रिस गेल: 11 बनाम इंग्लैंड
जॉनसन चार्ल्स: 11 बनाम दक्षिण अफ्रीका
क्रिस गेल: 11 बनाम दक्षिण अफ्रीका

 

ये भी पढ़ें:

IPL 2023 से पहले बीसीसीआई की टीमों को सख्त हिदायत, 'भारतीय खिलाड़ियों को सलीके से इस्तेमाल करना'

IPL 2023: गदगद हुआ एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, विराट ने की धांसू एंट्री, फैंस ने इस अंदाज में किया वेलकम

 

लोकप्रिय पोस्ट