icon

SA vs ENG : जोफ्रा आर्चर की स्पीड के आगे साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने टेके घुटने, 6 विकेट लेकर इंग्लैंड को दिलाई जीत

इंग्लैंड ने अंतिम वनडे मैच में दमदार वापसी की और जोस बटलर व जोफ्रा आर्चर के कहर से साउथ अफ्रीका को उसके घर पर घुटने टेकने पर मजबूर कर डाला.

sa vs eng : जोफ्रा आर्चर की स्पीड के आगे साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने टेके घुटने, 6 विकेट लेकर इंग्लैंड को दिलाई जीत
SportsTak - Thu, 02 Feb 09:20 AM

इंग्लैंड की टीम इन दिनों तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका में है. जहां पर तीन मैचों की सीरीज का अंतिम वनडे मैच एक फरवरी को खेला गया. इस सीरीज के पहले दोनों मैचों में जीत हासिल करके पहले ही साउथ अफ्रीका सीरीज पर कब्जा जमा चुकी थी. मगर इंग्लैंड ने अंतिम वनडे मैच में दमदार वापसी की और जोस बटलर व जोफ्रा आर्चर के कहर से साउथ अफ्रीका को उसके घर पर घुटने टेकने पर मजबूर कर डाला. इंग्लैंड के लिए बल्लेबाजी में जहां डेविड मलान (118 रन) और जोस बटलर (131 रन) ने शतकीय पारी खेली वहीं इसके बाद आर्चर ने अपनी कहर बरपाती तेज गेंदबाजी से 6 विकेट लेकर साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी का काम तमाम कर डाला. जिससे इंग्लैंड के 347 रनों के लक्ष्य के आगे साउथ अफ्रीकी टीम 287 रनों पर सिमट गई और उसे 59 रनों की हार मिली.  

 

14 रन पर गिरे तीन विकेट 
साउथ अफ्रीका के किम्बरली के डायमंड ओवल मैदान पर साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इसका पूरा फायदा इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर और सलामी बल्लेबाज डेविड मलान ने उठाया. इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाजी करने आए मलान ने एक छोर संभालकर दमदार पारी खेली. मगर एक समय इंग्लैंड के 14 रन पर ही तीन विकेट गिर गए थे. इसके बाद मलान और बटलर ने धमाल मचा डाला.

 

232 रनों की हुई साझेदारी 
14 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद मलान और बटलर ने ना सिर्फ विकेट संभाला बल्कि रनों की गति को भी बढाए रखा. जिसका आलम यह रहा कि मलान और बटलर के बीच चौथे विकेट के लिए 232 रनों की साझेदारी हुई. मलान ने 114 गेंदों में सात चौके जबकि 6 छक्कों से 118 रनों की पारी खेल डाली. इसके बाद रही सही कसर कप्तान बटलर ने पूरी की और नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 127 गेंदों में 6 चौके और 7 छक्के से 131 रनों की तेज तर्रार पारी खेली. जिससे इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 346 रन बना डाले. साउथ अफ्रीका के लिए सबसे अधिक चार विकेट लुंगी एंगिडी ही ले सके.

 

आर्चर और राशिद ने मिलकर चटकाए 9 विकेट 
विशाल 347 रनों के लक्ष्य का अपने घर में पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को पहला झटका कप्तान टेम्बा बावुमा के रूप में 49 के कुल स्कोर पर लगा. हालांकि इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला थमा नहीं और जब भी साझेदारी बनने को हुई उसे इंग्लैंड के गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और स्पिनर आदिल रशीद ने तोड़ कर दिखाया. यही कारण है कि साउथ अफ्रीका की टीम एक बड़ी साझेदारी नहीं बना पाने के चलते 43.1 ओवर में 287 रनों पर सिमट गई. इंग्लैंड के लिए 9.1 ओवर में 40 रन देकर 6 विकेट घातक तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर तो स्पिनर आदिल रशीद ने भी 10 ओवर में 68 रन देकर तीन विकेट चटकाए. जबकि साउथ अफ्रीका के लिए 62 गेंदों में सात चौके और दो छक्कों से 80 रनों की पारी हेनरिक क्लासेन ही खेल सके. 

लोकप्रिय पोस्ट