icon

जो रूट बने टेस्ट में बेस्ट! 3 साल में ठोक दिए 16 शतक, बड़े-बड़े धुरंधरों को पछाड़ा, कोहली रह गए कोसों दूर

जो रूट के टेस्ट करियर को देखा जाए तो 30 साल की उम्र पूरी करने के बाद उनके खेल में जमीन-आसमान का अंतर आया है. जनवरी 2021 से वे 16 शतक लगा चुके हैं.

जो रूट के टेस्ट में 33 शतक हो चुके हैं.
authorShakti Shekhawat
Fri, 30 Aug 05:37 PM

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट टेस्ट क्रिकेट में रनों की लगातार बरसात कर रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में शतक लगाया जो उनके करियर का 33वां सैकड़ा रहा. इससे वे इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में एलिस्टर कुक के बराबर आ गए. दोनों के बराबर 33 शतक हैं. ओवरऑल लिस्ट में केवल नौ बल्लेबाज ही ऐसे हैं जिन्होंने रूट से ज्यादा टेस्ट शतक लगाए हैं. एक शतक और लगाते ही रूट इस सूची में संयुक्त रूप से छठे नंबर पर आ जाएंगे. इस 33 साल के बल्लेबाज ने पिछले तीन साल में टेस्ट क्रिकेट में कमाल का खेल दिखाया है. फैब फॉर कहे जाने वाले बल्लेबाजों में वे अब शतकों के मामले में सबसे आगे निकल गए जहां वे तीन साल पहले तक सबसे पीछे थे.

 

जो रूट के नाम जनवरी 2021 में 17 टेस्ट शतक थे. फैब फॉर में उनके अलावा विराट कोहली, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन के नाम शामिल हैं. ये तीनों जनवरी 2021 में रूट से आगे थे. तब कोहली के नाम 27, स्मिथ के 26 और विलियमसन के 23 शतक थे. अब बाजी पलट गई है. रूट के नाम 33, विलमयसन के 32, स्टीव स्मिथ के 32 और कोहली के 29 टेस्ट शतक हैं. इसका मतलब है कि जनवरी 2021 से कोहली केवल दो टेस्ट शतक लगा सके हैं तो स्मिथ ने छह और विलियमसन ने नौ शतक लगाए हैं.

 

रूट हुए 30 पार, अब शतक हर बार

 

रूट के टेस्ट करियर को देखा जाए तो 30 साल की उम्र पूरी करने के बाद उनके खेल में जमीन-आसमान का अंतर आया है. 30 साल के होने से पहले उन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में 177 पारियां खेली थी और 17 शतक लगाए थे. इसके बाद 87 टेस्ट खेल चुके हैं और 16 सेंचुरी उड़ा चुके हैं. फैब फॉर के चारों बल्लेबाजों में रूट सबसे कम उम्र के हैं. साथ ही इंग्लैंड सबसे ज्यादा टेस्ट मैच भी खेलता है तो इस लिहाज से उनके पास शतकों की संख्या को 40 के पार ले जाने का सुनहरा मौका रहेगा. वे मुख्य रूप से टेस्ट ही खेलते हैं.

 

ये भी पढ़ें

ENG vs SL: डेढ़ महीने पहले डेब्यू करने वाले खिलाड़ी का कोहराम, आठवें नंबर पर उतरकर ठोका शतक, 44 साल में पहली बार हुआ ऐसा कमाल

दिल में छेद के खुलासे के बाद भारतीय वर्ल्ड कप विजेता कप्तान को दिया गया ब्रेक, जानें सर्जरी के बाद कितने हुए फिट?

Jasprit Bumrah : दुनिया के किस बल्लेबाज के आगे गेंदबाजी से डरते हैं जसप्रीत बुमराह? दिया ऐसा बेबाक जवाब कि सभी हो गए हैरान!

लोकप्रिय पोस्ट