icon

Joe Root Record : जो रूट का धमाल, ब्रायन लारा को पछाड़ टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया ये बड़ा मुकाम

Joe Root Record, ENG vs WI : इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीसरे टेस्ट मैच के दौरान जो रूट ने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पछाड़ रचा इतिहास.

वेस्टइंडीज के खिलाफ फिफ्टी जड़ने के बाद जो रूट
authorShubham Pandey
Sat, 27 Jul 05:55 PM

Joe Root Record, ENG vs WI : इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीसरे टेस्ट मैच के दौरान जो रूट जब बल्लेबाजी करने मैदान में आए तो वह ब्रायन लारा के एक रिकॉर्ड से महज 14 रन ही दूर थे. ऐसे में रूट ने जैसे ही वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 14वां रन बनाया. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में ब्रायन लारा को पछाड़ कर उनसे आगे आ गए हैं.

 

जो रूट ने रचा इतिहास 


दरअसल, रूट के नाम इस टेस्ट मैच से पहले 11940 रन थे. इसके बाद रूट ने जैसे ही अपनी पारी के दौरान 14वां रन बनाया. वह वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रान लारा (11953) को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सातवें पायदान पर आ गए हैं. लारा ने 232 टेस्ट पारियों में 11953 रन बनाए थे, जबकि रूट ने इस मुकाम को 261वीं टेस्ट पारी में हासिल कर लिया. रूट हालांकि तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के लिए फिफ्टी जड़ने के बाद खबर लिखे जाने तक 58 रन पर खेल रहे थे.

 

जो रूट ने इंग्लैंड को संभाला 


जो रूट की पारी से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के पहली पारी में बनाए गए 282 रनों के जवाब में पांच विकेट पर 157 रन बना लिए थे. उनके साथ 48 रन बनाकर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स बल्लेबाजी कर रहे थे. जबकि इंग्लैंड की टीम 125 रन ही पीछे रह गई थी. वहीं 33 साल के हो चुके रूट ने साल 2012 में भारत के खिलाफ नागपुर में टेस्ट डेब्यू किया था. इसके बाद से अभी तक वह इंग्लैंड के लिए 143 टेस्ट मैचों में 261वीं पारी खेल रहे हैं. रूट के नाम टेस्ट में 32 शतक दर्ज हैं और एक शतक जड़ते ही वह फैब-4 में शामिल स्टीव स्मिथ, विराट कोहली और केन विलियमसन सभी को पछाड़ देंगे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics 2024: आर्चरी में खुलेगा मेडल का खाता! पीवी सिंधु के अभियान का भी होगा आगाज, 28 जुलाई इन खेलों में टक्‍कर देगा भारत, देखें पूरी लिस्‍ट
Paris Olympics: बलराज पंवार चौथे स्थान पर रहे, मेडल की उम्मीद बरकरार, रेपेशाज से पेश करेंगे चुनौती
Paris Olympics 2024: बराबर पॉइंट लेकर भी मेडल राउंड में क्‍यों नहीं पहुंच पाए सरबजोत सिंह? जानिए 10 मीटर पिस्‍टल के क्‍वालिफिकेशन में कैसे टूटा भारत का सपना

लोकप्रिय पोस्ट