icon

Joe Root ने फिर ठोका शतक, एक झटके में गावस्कर-लारा की कर ली बराबरी, देखते रह गए स्मिथ और विलियमसन, कोहली टक्कर में ही नहीं

जो रूट सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अब संयुक्त रूप से छठे नंबर पर आ गए. उनसे आगे सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक कैलिस, कुमार संगकारा और राहुल द्रविड़ हैं.

जो रूट ने लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाए.
authorShakti Shekhawat
Sat, 31 Aug 08:16 PM

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में दूसरी पारी में भी शतक जड़ दिया. यह उनके टेस्ट करियर का 34वां शतक रहा. इसके जरिए वे इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने एलिस्टर कुक को पछाड़ा जिन्होंने 33 शतक लगाए थे. सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में जो रूट अब संयुक्त रूप से छठे नंबर पर आ गए. उन्होंने भारत के सुनील गावस्कर, पाकिस्तान के यूनुस खान, वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा और श्रीलंका के महेला जयवर्धने की बराबरी की. सबसे ऊपर लिस्ट में सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 51 शतक बनाए हैं.

 

रूट ने लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में 103 रन की पारी खेली. 111 गेंद में उन्होंने चौके की मदद से 100 रन का आंकड़ा पार किया. यह उनके करियर का सबसे तेज टेस्ट शतक रहा. उन्होंने पहली पारी में 143 रन बनाए थे. उन्होंने करियर में पहली बार टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाए हैं. रूट ने लॉर्ड्स में सातवां शतक लगाया और यहां पर सैकड़ा लगाने में वे सबसे आगे निकल गए. उन्होंने ग्राहम गूच और माइकल वॉन को पछाड़ा जिन्होंने लॉर्ड्स में छह-छह शतक लगा रखे हैं. साथ ही रूट अब लॉर्ड्स मैदान पर सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. यहां पर उनके 2022 रन हो चुके हैं. उन्होंने गूच को पछाड़ा जिन्होंने 2015 रन बनाए थे.

 

 

रूट फैब फॉर में सबसे आगे, कोहली बहुत पीछे

 

रूट वर्तमान पीढ़ी के चार सबसे कमाल के बल्लेबाजों में शतक लगाने में सबसे आगे हो गए. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नाम है जिन्होंने 32 टेस्ट शतक लगा रखे हैं. एक समय इनमें सबसे आगे चल रहे भारत के विराट कोहली काफी पीछे रह गए. उनके टेस्ट में 29 ही शतक हैं. वे रूट से पांच शतक पीछे हो गए. एक समय कोहली उनसे 10 शतक आगे थे.

 

 

रूट 103 रन की पारी के जरिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में छठे पायदान के करीब पहुंच गए. वे अभी इस पॉजीशन पर मौजूद श्रीलंका के कुमार संगकारा से केवल 28 रन पीछे हैं. उनके नाम 12400 रन हैं तो रूट के 12372 रन हो चुके हैं.

 

ये भी पढ़ें

रोहित शर्मा को मिली चेतावनी, जानिए टीम इंडिया के इन दो दिग्गजों ने भारतीय कप्तान को क्या-क्या कहा?
PAK vs BAN: मेहिदी हसन मिराज के आगे घर में पाकिस्तानी बल्लेबाजों की खुली पोल, एक दिन भी नहीं टिक सके, बांग्लादेश ने कसा शिकंजा
समित द्रविड़ को इंडिया अंडर-19 में चुनने पर बवाल, ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को नहीं लेने पर सेलेक्टर्स की हो रही खिंचाई

लोकप्रिय पोस्ट