icon

Joe Root : 'उनके बिना मैं यहां नहीं होता', कौन हैं जो रूट के गुरु, जिन्हें इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने समर्पित किया 33वां टेस्ट शतक

Joe Root, ENG vs SL : इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज और पूर्व कप्तान जो रूट ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 33वां शतक किसे किया समर्पित, खुद किया खुलासा.

श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ने के बाद जो रूट
authorShubham Pandey
Fri, 30 Aug 08:09 AM

Joe Root : इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज और पूर्व कप्तान जो रूट बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 33वां शतक जड़ा. इसके साथ ही रूट ने जहां तमाम रिकॉर्ड अपने नाम किए. वहीं श्रीलंका के सामने 143 रनों की पारी खेलने के बाद रूट को अपने गुरु की याद भी आई. जिनको अपने करियर का 33वां शतक समर्पित करते हुए रूट ने दिल की बात कही.

 

जो रूट ने किसे किया याद

 

श्रीलंका के खिलाफ 206 गेंदों में 18 चौके से 143 रन की पारी खेलने वाले रूट ने पहले दिन की समाप्ति के बाद कहा,

 

मैं कई लोगों के साथ काम करने को लेकर भाग्यशाली रहा. जिसमें सीनियर खिलाड़ी, कोच, सलाहकार सभी शामिल हैं. लेकिन थार्पी (ग्राहम थोर्प) उन लोगों में से एक हैं, जिन्होंने मुझे बहुत कुछ दिया है.

 

रूट ने ग्राहम थोर्प को दिया सफतला का क्रेडिट

 
रूट ने इंग्लैंड के लिए लॉर्ड्स के मैदान में अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का छठवां शतक ठोका. इसके साथ ही क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान में सबसे अधिक शतक जमाने वाले रूट इंग्लैंड के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. रूट से पहले इस मैदान पर इंग्लैंड के ग्राहम गूच और माइकल वॉन भी छह-छह टेस्ट शतक जड़ चुके हैं.

 

रूट ने आगे कहा,

 

थोर्पी एक ऐसा व्यक्ति था, जिसे मैं बहुत याद करूंगा. उन्होंने मेरे खेल और करियर में बहुत कुछ किया है. उनकी मदद से ही मैं अभी यहां हूं. वरना नहीं होता.

 

ऐसा करने वाले पहले बैटर बने रूट 


बता दें कि इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक ग्राहम थोर्प ने इसी महीने आत्महत्या की थी. वह डिप्रेशन का शिकार थे और उन्होंने क्रिकेट छोड़ने के बाद अधिकांश समय इंग्लैंड में ही बिताया. उनकी वजह से ही रूट ने 21 साल की उम्र में इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था.तबसे लेकर अभी तक रूट ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और उनके नाम अब एक्टिव टेस्ट क्रिकेटर्स में सबसे अधिक 33 टेस्ट शतक हो गए हैं. इस लिस्ट में रूट से पहले स्टीव स्मिथ (32 शतक) और केन विलियमसन (32 टेस्ट शतक) का नाम था. जबकि विराट कोहली के नाम अभी तक टेस्ट में 29 शतक ही दर्ज हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

शाहीन अफरीदी को दूसरे टेस्ट से क्यों किया गया ड्रॉप, नए गेंदबाजी कोच जेसन गिलेस्पी ने बता दिया सच, कहा- हम चाहते हैं कि.…

पाकिस्तानी टीम पर भड़का दिग्गज क्रिकेटर, कहा- नकल करने में तो होशियारी दिखाओ, भारत की…

Most catches in Test cricket:टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा कैच लेने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, भारतीय दिग्‍गज के नाम है वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट