icon

Exclusive: '4-5 साल पहले WPL आ जाता तो भारत अब तक वर्ल्ड चैंपियन बन जाता', टीम इंडिया की दिग्गज का बड़ा दावा

अगर चार-पांच साल पहले वीमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League) शुरू हो जाता तो भारतीय टीम कम से कम एक वर्ल्ड कप जीत चुकी है.

Exclusive: '4-5 साल पहले WPL आ जाता तो भारत अब तक वर्ल्ड चैंपियन बन जाता', टीम इंडिया की दिग्गज का बड़ा दावा
authorSportsTak
Wed, 29 Mar 11:16 PM

अगर चार-पांच साल पहले वीमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League) शुरू हो जाता तो भारतीय टीम कम से कम एक वर्ल्ड कप जीत चुकी है. भारत की पूर्व तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ऐसा मानती हैं. उनकी इस बात पर टीम इंडिया की स्टार खिलाड़ी जेमिमा रॉड्रिग्स (Jemimah Rodrigues) और हरलीन देओल (Harleen Deol) ने भी सहमति जताई. भारतीय महिला क्रिकेट की ये तीनों हस्तियां बिजनेस टुडे की एक समिट में मौजूद थीं और वहां पर इन्होंने डब्ल्यूपीएल के आने से भारतीय महिला क्रिकेट पर पड़ने वाले असर पर बात की. डब्ल्यूपीएल का पहला सीजन 26 मार्च को ही खत्म हुआ. इसे हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने जीता. फाइनल में मुंबई ने दिल्ली कैपिटल्स को मात दी जिसकी कप्तान ऑस्ट्रेलिया की कई वर्ल्ड कप जीत चुकी मेग लेनिंग थीं. डब्ल्यूपीएल में मुंबई, दिल्ली के अलावा गुजरात, यूपी और बैंगलोर की टीम भी थी.

 

समिट के दौरान झूलन से पूछा गया कि क्या उन्हें इस बात का मलाल है कि डब्ल्यूपीएल पहले शुरू क्यों नहीं हुआ तो उन्होंने कहा कि अगर चार-पांच साल पहले यह शुरू होता तो वह शायद खेल रही होती है. लेकिन अभी उन्हें ऐसा कोई मलाल नहीं हुआ. इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह कोचिंग में भूमिका निभाकर खुश हैं. अब खिलाड़ी के तौर पर उनके पास कोई मोटिवेशन नहीं है. झूलन ने कहा कि अगर यह टूर्नामेंट चार-पांच साल पहले शुरू हो जाता तो कम से कम एक बार भारत वर्ल्ड चैंपियन बन जाता.

 

 

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का माइंडसेट समझा

 

भारत ने महिला क्रिकेट में सीनियर लेवल पर कोई आईसीसी खिताब अभी तक नहीं जीता है. लेकिन 2017 से लेकर अभी तक टीम दो वर्ल्ड कप फाइनल, कॉमनवेल्थ गेम्स फाइनल और एक वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार चुकी है. इवेंट के दौरान हरलीन और जेमिमा ने कहा कि डब्ल्यूपीएल के आने से उन्हें दूसरे देशों की खिलाड़ियों को समझने में काफी मदद मिली है. जेमिमा ने बताया कि पहले उन्हें लगता था कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी काफी घमंड में रहती हैं. लेकिन डब्ल्यूपीएल में उनके साथ खेलकर समझ आया कि वे केवल मैदान पर ही गंभीर रहती हैं. इसके बाद काफी हंसी-मजाक करती हैं.

 

इस कार्यक्रम में महिला टीम के कोच ऋषिकेश कानिटकर भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि डब्ल्यूपीएल के आने से खिलाड़ियों का पूल बड़ा होगा. साथ ही जो खिलाड़ी अभी नेशनल टीम में खेल रही हैं उन पर भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव रहेगा. यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छी बात है.

 

ये भी पढ़ें

IPL 2023 Opening Ceremony में फिल्मी स्टार्स जमाएंगे रंग, अरिजीत सिंह-तमन्ना भाटिया के साथ ये सितारे आएंगे नज़र
विराट कोहली ने बेची अपनी कई लग्जरी और महंगी कारें, जानिए क्यों खाली किया गाड़ियों का काफिला
IPL 2023: पंजाब किंग्स को फिर से लगा झटका, जॉनी बेयरस्टो के बाद ये खिलाड़ी फिटनेस में फंसा, नहीं खेलेगा पहला मैच

लोकप्रिय पोस्ट