icon

बड़ी खबर: 542 विकेट लेने वाले भारतीय क्रिकेटर ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, टीम इंडिया में लौटने की उम्मीदें टूटीं, विदेश में खेलेंगे क्रिकेट

Shahbaz Nadeem: भारत के लिए दो टेस्ट मैचों में हिस्सा लेने वाले और फर्स्ट क्लास में 542 विकेट लेने वाले शाहबाज नदीम ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. नदीम युवाओं को मौका देना चाहते हैं.

विराट कोहली, शाहबाज नदीम और अजिंक्य रहाणे
authorNeeraj Singh
Tue, 05 Mar 06:58 PM

Shahbaz Nadeem Retirement: झारखंड के प्रमुख स्पिनर और टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) ने इंटरनेशनल और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. लेफ्ट ऑर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज ने भारत के लिए 2 टेस्ट खेले लेकिन इसके बाद उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिला. इस गेंदबाज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रिकॉर्ड 542 विकेट लिए हैं और वो भी 140 मैचों में. नदीम ने 134 लिस्ट ए मैच भी खेले हैं और इस फॉर्मेट में 175 विकेट लिए हैं. वहीं इस गेंदबाज ने राजस्थान के खिलाफ नया रिकॉर्ड बनाया था और फॉर्मेट में 10 रन देकर 8 विकेट लिए थे. 34 साले के खिलाड़ी के मन में पिछले कुछ समय से रिटायरमेंट की बातें चल रही थीं. लेकिन अब जब उनके भारतीय टीम के लिए खेलने की संभावना लगभग खत्म हो गई है तो ऐसे में स्पिनर ने कहा कि वो युवा खिलाड़ियों के लिए जगह बनाना चाहते हैं.

 

ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत में नदीम ने कहा कि ''मैं लंबे समय से अपने संन्यास पर विचार कर रहा था और अब मैंने फैसला किया है कि मैं तीनों फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं. मुझे हमेशा लगता है कि जब आपके पास कुछ मोटिवेशन होता है तो आप खुद को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं. हालांकि अब मुझे पता है कि मुझे भारतीय टीम में मौका नहीं मिलेगा, इसलिए बेहतर होगा कि मैं युवा क्रिकेटरों को मौका दूं. अब मैं दुनिया भर की टी20 लीगों में खेलने की भी योजना बना रहा हूं.''

 

स्पिनर ने 2019 में रांची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू करते हुए भारत के लिए दो टेस्ट मैच खेले और 4/40 के आंकड़े दर्ज किए. भारत के लिए उनका आखिरी मैच 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में था, जहां उन्होंने टेस्ट में 59 ओवर फेंके और चार विकेट लिए थे.

 

करियर और आईपीएल

 

आईपीएल में इस गेंदबाज दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए डेब्यू करते हुए 72 मैच खेले और 2011 में अपने प्रदर्शन के लिए उन्हें आईपीएल राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया. उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए 48 विकेट भी लिए. रणजी ट्रॉफी में, नदीम 2015-16 और 2016-17 में दो सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे और अब 416 विकेटों के साथ फर्स्ट क्लास फॉर्मेट में झारखंड के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

 

विदेशी लीग्स में लेंगे हिस्सा

 

बता दें कि नदीम को आईपीएल 2024 नीलामी में किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा. ये खिलाड़ी अनसोल्ड रहा था. ऐसे में क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान करने वाले नदीम का कहना है कि वो युवाओं के लिए रास्ता बनाना चाहते हैं और अब उनका पूरा फोकस विदेशी टी20 लीग्स में खेलने का है. बता दें कि इस खिलाड़ी ने रणजी ट्रॉफी 2024 में अपना आखिरी मैच खेला है जो राजस्थान के खिलाफ था.

 

ये भी पढ़ें:

IPL 2024: सरफराज खान के पिता ने युवा क्रिकेटरों को दी चेतावनी, कहा- इस चक्कर में कभी मत पड़ना, पैसे से जुड़ा है मामला

R Ashwin ने विदेशों में टेस्ट नहीं खिलाए जाने पर तोड़ी चुप्पी, बोले- निराशा होती है जब अच्छा करने पर भी नहीं खिलाते

IPL 2024: गेंदबाजों की खैर नहीं! ऋषभ पंत हो चुके हैं पूरी तरह ठीक, इस मैच में किया ऐसा हर कोई रह गया हैरान, VIDEO

लोकप्रिय पोस्ट