icon

ICC के चेयरमैन पद पर बैठते ही जय शाह का पहला बयान आया सामने, कहा- मेरा असली टारगेट...

जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन बन गए हैं. 5 साल तक बीसीसीआई के सचिव पद पर रहने वाले जय शाह और भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ी खबर है. वो एक दिसंबर से अपना पदभार संभालेंगे.

WPL नीलामी के दौरान जय शाह
authorNeeraj Singh
Tue, 27 Aug 09:08 PM

जय शाह ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए अध्यक्ष चुने जाने के बाद क्रिकेट की ग्लोबल पहुंच और लोकप्रियता को आगे बढ़ाने को लेकर बात की. अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई के सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष का पद संभाल रहे शाह आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर 2024 को इस पद को संभालेंगे.

 

पद के लिए अकेले उम्मीदवार थे जय शाह

 

आईसीसी ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि चेयरमैन पद के लिए चुनाव तभी होंगे जब एक से ज्यादा उम्मीदवार होंगे. मंगलवार को पुष्टि की गई कि जय शाह इस पद के लिए अकेले उम्मीदवार हैं. जय शाह का चुनाव ऐसे समय में हुआ है जब क्रिकेट को और आगे ले जाने की बात हो रही है.

 

35 साल के जय शाह वर्ल्ड क्रिकेट शासी निकाय का नेतृत्व करने वाले सबसे युवा व्यक्ति बन चुके हैं. जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद आईसीसी का नेतृत्व करने वाले वे भारत के पांचवें व्यक्ति हैं. इससे पहले इस पद पर रहने वाले ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल में खड़े रहने से मना कर दिया.

 

क्या बोले जय शाह


आईसीसी के नए चेयरमैन बनने वाले जय शाह ने कहा कि,"अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में नामांकन से मैं बहुत खुश हूं." मैं क्रिकेट को और अधिक ग्लोबल बनाने के लिए आईसीसी टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. हम एक ऐसे महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं, जहां कई फॉर्मेट को एक साथ लाना, संतुलित करना, नई तकनीकों को अपनाने को बढ़ावा देना और हमारे अहम आयोजनों को नए ग्लोबल बाजारों में पेश करना बहुत महत्वपूर्ण है. हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक  लोकप्रिय बनाना है."

 

जय शाह ने आगे कहा कि, "जो हमने सीखा है उसपर हम और ज्यादा काम करेंगे, हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्यार को बढ़ाने के लिए नई सोच और नवाचार को भी अपनाना चाहिए. लॉस एंजेलिस 2028 ओलिंपिक में हमारे खेल को शामिल करना क्रिकेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है, और मुझे विश्वास है कि यह खेल को अभूतपूर्व तरीके से आगे बढ़ाएंगे."

 

जय शाह की आईसीसी प्रमुख के रूप में नियुक्ति के लिए उन्हें बीसीसीआई सचिव के रूप में अपनी भूमिका से हटना होगा जो अगले साल समाप्त होने वाली थी. ऐसा इसलिए है क्योंकि 2016 से आईसीसी अध्यक्ष पद को एक स्वतंत्र पद के रूप में नामित किया गया है, जिसका मतलब है कि एक निर्वाचित उम्मीदवार एक साथ कई पदों पर नहीं रह सकता है.
 

ये भी पढ़ें:

टीम इंडिया के 8 दिग्गज क्रिकेटरों ने इस साल लिया संन्यास, इनमें से 2 नाम तो याद भी नहीं होंगे

Jay Shah New ICC Chairman: जय ICC के नए शहं'शाह', चेयरमैन बनने वाले 5वें भारतीय, जानें BCCI में कब हुई थी एंट्री

टीम इंडिया के 8 दिग्गज क्रिकेटरों ने इस साल लिया संन्यास, इनमें से 2 नाम तो याद भी नहीं होंगे

लोकप्रिय पोस्ट