icon

Jay Shah New ICC Chairman: जय ICC के नए शहं'शाह', चेयरमैन बनने वाले 5वें भारतीय, जानें BCCI में कब हुई थी एंट्री

Jay Shah New ICC Chairman: जय शाह को आईसीसी का नया चेयरमैन बनाया गया है. जय शाह ने साल 2015 में बीसीसीआई में एंट्री की थी. साल 2019 में वो सचिव बने थे.

इवेंट के दौरान जय शाह
authorNeeraj Singh
Tue, 27 Aug 08:07 PM

5 साल तक बीसीसीआई के सचिव पद पर रहने वाले जय शाह ने बड़ी छलांग लगाई है और अब वो आईसीसी के चेयरमैन पद पर बैठ चुके हैं. जय शाह ने ग्रेग बार्कले को रिप्लेस किया है. बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा. ऐसे में बार्कले ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि वो तीसरे कार्यकाल की रेस में शामिल नहीं होंगे. आईसीसी के चेयरमैन पद पर जय शाह का बैठना भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ी बात है. जय शाह आईसीसी के सबसे युवा चेयरमैन बने हैं. शाह, जगमोहन डालमिया (अध्यक्ष), शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद क्रिकेट की वैश्विक नियामक संस्था का नेतृत्व करने वाले पांचवें भारतीय हैं. जय शाह 1 दिसंबर 2024 से नए आईसीसी अध्यक्ष का पद संभालेंगे.

 

जय शाह का करियर


जय शाह सबसे पहले साल 2009 में सेंट्रल बोर्ड ऑफ क्रिकेट के एग्जिक्यूटिव मेंबर बने थे. इसके बाद शाह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के ज्वाइंट सेक्रेटरी बने. इस पद पर रहते हुए जय शाह ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम का कामकाज भी देखा और बनने तक वो पूरी तरह इसपर फोकस रहे. इसके अलावा उस दौरान उनके पिता अमित शाह जीसीए के अध्यक्ष पद पर थे.

 

बीसीसीआई में साल 2015 में आए


जय शाह की एंट्री बीसीसीआई के भीतर साल 2015 में हुई जब वो फाइनेंस और मार्केटिंग कमिटी के सदस्य बने. बीसीसीआई में आते ही उन्होंने गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन का अपना पद छोड़ दिया. साल 2019 में जय शाह बीसीसीआई के सचिव बने और तब से भारतीय क्रिकेट पूरी तरह बदल गई. युवा पांचो पदाधिकारियों में सबसे युवा थे.  साल 2022 में उन्हें फिर से बीसीसीआई का सचिव पद मिला और वो दोबारा चुने गए.

 

एशियन क्रिकेट काउंसिल में एंट्री


जनवरी 2021 में जय शाह को एशियन क्रिकेट काउंसिल का अध्यक्ष बनाया गया. वहीं साल 2024 में शाह को फिर से इस पद पर चुना गया.

 

आईसीसी


बतका दें कि दिसंबर 2019 में बीसीसीआई ने जय शाह को भविष्य की सीईसी मीटिंग्स के लिए अपना प्रतिनिधि चुना. वहीं साल 2022 में जय शाह को आईसीसी बोर्ड मेंबर का प्रतिनिधि चुना गया. बता दें कि पिछले कुछ सालों से शाह आईसीसी सदस्यों के साथ लगातार काम कर रहे थे. वो साल 2028 ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने को लेकर भी लगे हुए हैं.

 

बता दें कि जय शाह का जन्म साल 22 सितंबर साल 1988 को हुआ था. शाह ने अपनी पढ़ाई गुजरात से ही की है. उन्होंने 12वीं के बाद बीटेक किया है. जय शाह की पत्नी का नाम ऋषिता पटेल है और दोनों कॉलेज फ्रेंड हैं. शाह ने साल 2015 में शादी की थी.

 

ये भी पढ़ें:

टीम इंडिया के 8 दिग्गज क्रिकेटरों ने इस साल लिया संन्यास, इनमें से 2 नाम तो याद भी नहीं होंगे

'मैंने उससे बड़ा व्हाइट बॉल खिलाड़ी नहीं देखा', जेम्स एंडरसन ने भारत के इस बल्लेबाज को बताया सबसे महान, कहा- वैसा मैच फिनिशर नहीं देखा

शिखर धवन के बाद विराट कोहली का जिगरी दोस्त भी लेजेंड्स लीग क्रिकेट में हुआ शामिल, IPL के 6 टीमों में रह चुका है शामिल

लोकप्रिय पोस्ट