icon

जय शाह करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक, पढ़ाई में की है बी टेक, स्कूल फ्रेंड से रचाई है शादी, जानें सबकुछ

Jay Shah Net Worth: जय शाह ने साल 2015 में बीसीसीआई में एंट्री की थी. साल 2019 में वो सचिव बने और अब वो आईसीसी के नए चेयरमैन बन गए हैं. वो 1 दिसंबर से पदभार संभालेंगे.

टी20 वर्ल्ड कप के दौरान जय शाह
authorNeeraj Singh
Tue, 27 Aug 09:30 PM

जय शाह को मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का नया चेयरमैन घोषित किया गया. शाह ने अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में काम किया है. दिसंबर में मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बार्कले के चल रहे कार्यकाल की समाप्ति के बाद शाह यह पद संभालेंगे. 35 साल की उम्र में शाह आईसीसी के इतिहास में सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बने हैं. वो अब जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर जैसे भारतीयों के बाद इस पद पर बैठने वाले 5वें भारतीय हैं.

 

पिछले हफ्ते की शुरुआत में, बार्कले ने पुष्टि की कि वह 30 नवंबर को ICC के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल की समाप्ति के बाद तीसरे कार्यकाल से बाहर हो जाएंगे. एक अध्यक्ष दो-दो साल के तीन कार्यकाल के लिए पात्र होता है, और न्यूजीलैंड स्थित वकील ने चार साल पूरे कर लिए हैं.

 

बीसीसीआई में वित्त और मार्केटिंग समिति के सदस्य के रूप में शामिल होने से पहले जय शाह ने अपने गृह राज्य क्रिकेट बोर्ड में भी योगदान दिया. उन्होंने गुजरात क्रिकेट संघ के केंद्रीय क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य के रूप में काम किया और बाद में संयुक्त सचिव भी बने. इसके अलावा उन्होंने प्रसिद्ध नरेंद्र मोदी स्टेडियम के निर्माण की देखरेख की.  ऐसे में चलिए जानते हैं कि जय शाह कितने करोड़ों रुपए की संपत्ति के मालिक हैं.

 

करोड़ों रुपए की है संपत्ति

 

रिपोर्ट्स के अनुसार जय शाह कुल 124 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं. जय शाह ने इतना पैसा अपने बिजनेस के चलते कमाया है.

 

वहीं जय शाह की निजी जिंदगी की बात करें तो जय शाह का जन्म साल 22 सितंबर साल 1988 को हुआ था. शाह ने अपनी पढ़ाई गुजरात से ही की है. उन्होंने 12वीं के बाद बीटेक किया है. जय शाह की पत्नी का नाम ऋषिता पटेल है और दोनों कॉलेज फ्रेंड हैं. शाह ने साल 2015 में शादी की थी. जय शाह की दो बेटियां भी हैं.

 

बता दें कि बीसीसीआई ने 2019 में जय शाह को सचिव पद की ज़िम्मेदारी दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जय शाह टेंपल एटरप्राइज के भी डायरेक्टर पद पर बैठ चुके हैं. वहीं कुसुम फिनसर्व में उनकी करीब 60 फीसदी की हिस्सेदारी है. जय शाह की एंट्री बीसीसीआई के भीतर साल 2015 में हुई जब वो फाइनेंस और मार्केटिंग कमिटी के सदस्य बने. बीसीसीआई में आते ही उन्होंने गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन का अपना पद छोड़ दिया. साल 2019 में जय शाह बीसीसीआई के सचिव बने और तब से भारतीय क्रिकेट पूरी तरह बदल गदई. युवा पांचो पदाधिकारियों में सबसे युवा थे.  साल 2022 में उन्हें फिर से बीसीसीआई का सचिव पद मिला और वो दोबारा चुने गए.
 

ये भी पढ़ें:

टीम इंडिया के 8 दिग्गज क्रिकेटरों ने इस साल लिया संन्यास, इनमें से 2 नाम तो याद भी नहीं होंगे

Jay Shah New ICC Chairman: जय ICC के नए शहं'शाह', चेयरमैन बनने वाले 5वें भारतीय, जानें BCCI में कब हुई थी एंट्री

टीम इंडिया के 8 दिग्गज क्रिकेटरों ने इस साल लिया संन्यास, इनमें से 2 नाम तो याद भी नहीं होंगे

लोकप्रिय पोस्ट