icon

Jasprit Bumrah: बुमराह ने इंस्टाग्राम पर ऐसा क्या डाल दिया कि फैंस उदास हो गए, वर्ल्ड नंबर 1 गेंदबाज बनते ही...

Jasprit Bumrah: बुमराह जैसे ही नंबर 1 गेंदबाज बने उन्होंने सोशल मीडिया पर बेहद अजीब मैसेज किया और उन लोगों को टारगेट किया जो चोट के दौरान उन्हें ट्रोल कर रहे थे.

जसप्रीत बुमराह
authorNeeraj Singh
Thu, 08 Feb 10:00 AM

Jasprit Bumrah: भारतीय स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं. इसी के साथ उन्होंने इतिहास बना दिया है क्योंकि अब तक कोई भी भारतीय तेज गेंदबाज इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाया है. लेकिन बुमराह ने जैसे ही ये उपलब्धि हासिल की उन्होंने सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा पोस्ट किया जिसे देख फैंस उदास हो गए. बुमराह जब चोटिल थे तब हर कोई इस गेंदबाज को ट्रोल कर रहा था लेकिन बुमराह के चलते ही टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट में जीत मिली.

 

नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज बनने के कुछ घंटों बाद ही बुमराह ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक मैसेज शेयर किया. उनके पोस्ट से पता चलता है कि जब वह चोट से जूझ रहे थे तब पूरी दुनिया उनके खिलाफ थी लेकिन अब जब वो टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं तो सभी उनका साथ और बधाई दे रहे हैं. बुमराह ने स्टेडियम की तस्वीर शेयर की जिसमें एक व्यक्ति खाली स्टेडियम में बैठा हुआ है. वहीं दूसरी तस्वीर में पूरा स्टेडियम खचाखच भरा है और सभी जश्न मना रहे हैं. तस्वीर का कैप्शन द सपोर्ट VS बधाई है.

 

चोट के दौरान नहीं मिला था सपोर्ट


बता दें कि बुमराह ने आखिरी बार साल 2022 जुलाई में भारत के लिए खेला था. इस दौरान टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट खेल रही थी और बुमराह इस दौरान टीम के कप्तान थे. उन्होंने 5 टेस्ट में 23 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीता था. उसके बाद, बुमराह की पीठ की चोट ने उन्हें भारत के लिए क्रिकेट एक्शन से बाहर कर दिया. वह आईसीसी टी20 विश्व कप 2022, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी, आईपीएल और 2023 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर हो गए.

 

बुमराह की धांसू वापसी


पिछले साल मार्च में बुमराह को पीठ की सर्जरी करानी पड़ी थी.  इसके बाद 30 साल के खिलाड़ी ने फिटनेस हासिल की और चोट के बाद शानदार वापसी की. बुमराह ने अगस्त 2023 में आयरलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20ई सीरीज में भारतीय टीम का नेतृत्व किया. इसके बाद बुमराह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

 

बुमराह 11 मैचों में 20 विकेट के साथ वनडे विश्व कप 2023 के चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उभरे. बाद में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए रेड बॉल फॉर्मेट में भारत के लिए वापसी की, जहां उन्हें सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. लाल गेंद क्रिकेट से 17 महीने के अंतराल के बाद इस तेज गेंदबाज की यह यादगार वापसी थी.

 

इंग्लैंड के खिलाफ लिया था 9 विकेट


इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में, बुमराह 2 टेस्ट मैचों में 15 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने अपनी रिवर्स स्विंग से शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को दूसरा टेस्ट 106 रन से जीतने और सीरीज 1-1 से बराबर करने में मदद की. उन्होंने वाइजैग टेस्ट को 9/81 के मैच आंकड़े के साथ समाप्त किया, जो लाल गेंद फॉर्मेट में उनका दूसरा सर्वश्रेष्ठ था. पहली पारी में, उन्होंने रिवर्स-स्विंग का शानदार प्रदर्शन करते हुए 45 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

 

ये भी पढ़ें :- 

U19 World Cup 2024: भारत को वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंचाने वाले कप्‍तान को क्‍यों मिली शुभमन गिल के शहर जाने की सलाह?

U19 World Cup 2024: सचिन ने भारत को वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंचाया तो परिवार बोला- हमें तो कभी नहीं लगा था कि इतना अच्‍छा खेलेगा

Virat Kohli Big Update : विराट कोहली भारत और इंग्लैंड के बीच पूरी सीरीज से रह सकते हैं बाहर, अब आई बड़ी अपडेट
 

लोकप्रिय पोस्ट